New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जनवरी, 2016 07:34 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

प्रेम को सीमाओं में नहीं बांधा जा सकता और न ही सरहदें इसे रोक सकती हैं. प्रेम में डूबे दो लोग अपने इश्क को मुकम्मल करने के लिए क्या कुछ नहीं करते. लखनऊ के कत्थक डांसर गौरव शर्मा ने प्रेम की एक अलग परिभाषा प्रस्तुत की है. गौरव प्रेम में मीरा बन चुके हैं. अपने प्रेम की खातिर वो एक पुरुष से महिला बन गए, अब उनका नाम मीरा है. ये बात भले ही लोगों को हैरान करती है, लेकिन मीरा के लिए ऐसा करना 'अपने प्यार के लिए अपनी पहचान मिटा देना है'.  

लखनऊ में रहने वाले गौरव कत्थक में निपुण हैं और देश विदेश में कई शो कर चुके हैं. सूफी शायरी और भारतीय शास्त्रीय नृत्य पर पुस्तक लिख चुके गौरव को पाकिस्तान में रहने वाले एक युवक रिजवान से प्यार हो गया. ये दोनों पिछले पांच सालों से सोशल मीडिया पर एक दूसरे से जुडे हुए हैं. ये दोनों आज तक कभी मिले भी नहीं, केवल वीडियो चैट के जरिए आमने सामने होते हैं. गौरव की मानें तो 'उनका रिश्ता शारीरिक नहीं बल्कि एक रूहानी अहसास है.'

रिजवान ने गौरव के सामने शादी का प्रस्ताव रखा, और उन्होंने कुबूल कर लिया. लिंग परिवर्तन के लिए दोनों की सहमति थी. लेकिन गौरव के परिवार वाले इस बात के लिए राजी नहीं थे. लेकिन इतना बड़ा कदम उठाने के लिए गौरव की बहन ने उनका साथ दिया और उनका ऑपरेशन करवाया.

gaurav_011216071649.jpg
                                             लिंग परिवर्तन के लिए गौरव को तीन ऑपरेशन और 8 लाख रुपए खर्च करने पड़े

अब गौरव मीरा बन चुके हैं, और अपने इस फैसले से बेहद खुश भी हैं, वो कहते हैं कि ये उनका नया जन्म है.

मीरा के शुभचिंतक उनके इस फैसले से खुश तो हैं लेकिन उनके भविष्य के लिए उतने ही चिंतित भी. इसपर मीरा का कहना है कि 'मुझे ईश्वर में पूरा विश्वास है. अगर कुछ ऐसा होता है जो मैं नहीं चाहती, तो भी वो मेरे अच्छे के लिए ही होगा'.

मीरा को अब रिजवान से पहली मुलाकात का इंतजार है. रिजवान मार्च में उनसे मिलने आ रहे हैं. उम्मीद है कि प्रेम से बंधे ये दोनों लोग, दोनों देशों के बीच प्रेम का संदेश भी दे पाएंगे.

 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय