New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अक्टूबर, 2018 01:54 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मॉडल अपने लुक्स का खास ख्याल रखती हैं. वो चाहे उनका शरीर हो या बाल वो कुछ भी ऐसा नहीं करतीं जिससे उनका लुक खराब हो. लेकिन इटली की एक मॉडल के बारे में सुनकर आप हैरान रह जाएंगे.  

28 साल की सारा म्यूकी (sara meucci) एक न्यूड मॉडल हैं. लेकिन उन्हें एक अजीब तरह का विकार है, जिसमें वो अपने ही हाथों से अपने शरीर के बाल नोच डालती हैं. इस compulsive hair-pulling disorder को ट्राइकोटिलोमेनिया (trichotillomania) कहते हैं.

hair pulling disoderसारा विग और नकली भौंहें लगाती हैं

क्या है ट्राइकोटिलोमेनिया

ट्राइकोटिलोमेनिया एक तरह का मानसिक विकार है. ये विकार होने से व्यक्ति खुद के बाल खींचने या नोचने से रुक नहीं पाता. इसमें व्यक्ति अपने सिर के बालों के साथ-साथ पलकों के बाल और भौंहें तक नोच डालता है. ये विकार उन लोगों में ज्यादा देखने को मिलता है जिन्हें पहले से ही OCD या obsessive compulsive disorder होता है. तनाव की वजह से लोगों को अपने सिर के बाल नोचने की इच्छा होती है, और ऐसा करने के बाद उन्हें बहुत सुकून महसूस होता है. इस विकार से महिलाएं ज्यादातर प्रभावित होती हैं और ये 9 से 13 साल की उम्र से हो सकता है.

hair pulling disoderये किसी को भी हो सकता है लेकिन महिलाएं ज्यादा प्रभावित होती हैं

वैसे तो सारा एक मॉडल हैं लेकिन उनकी बाल नोचने वाली लत से उनका जो हाल हुआ है वो हैरान करने वाला है.

hair pulling disoderसिर के बालों के साथ-साथ सारा के पलकों और भौहों के बाल तक नहीं हैं

अपने गंजेपन के लिए सारा खुद को जिम्मेदार मानती हैं

सारा ने शुरू-शुरू में घबराहट से राहत पाने के लिए अपनी पलकों के बाल नोचने शुरू किए थे. वो तब 11 साल की थीं. ऐसा करके उन्हें बहुत शांति मिलती थी. लेकिन धीरे-धीरे वो आगे बढ़ती चली गईं और पलकों के बाद सिर के बाल नोचने शुरू कर दिए. ऐसा करके वो काफी रिलैक्स हो जाती थीं. लेकिन एक आध बाल टूटने से कोई फर्क नहीं पड़ता, मामला तब खराब होता है जब बाल इतने टूट जाते हैं कि कहीं बाल दिखते कहीं नहीं दिखते.

सारा भी अजीब दिखने लगी थीं. उनकी इस हरकत पर लोग उनकी आलोचनाएं करने लगे क्योंकि समाज महिलाओं का गंजा होना स्वीकार नहीं कर पाता. जब वो घर से बाहर होतीं तो लोग उनसे पूछते कि क्या उन्हें कैंसर या किसी तरह की बीमारी है. लेकिन लोग चौंक जाते जब उन्हें पता चलता कि सारा के गंजे होने के पीछे वो खुद जिम्मेदार हैं.

hair pulling disoderसारा ने अपनी खामियों को स्वीकार लिया है

पहले तो सारा विग लगाकर, और नकली पलकें लगाकर घर से निकलती थीं, लेकिन फिर सारा ने अपनी कमियों को स्वीकारा और मॉडलिंग करना शुरू कर दिया. वो कहती हैं कि वो न्यूड मॉडलिंग करके उन लोगों को प्रेरणा देना चाहती हैं जो इससे समस्या से गुजर रहे हैं.

सारा अकेली नहीं बल्कि बहुत से लोग इस समस्या से ग्रसित हैं. देखिए वीडियो-

इस विकार की सबसे खतरनाक बात ये है कि एक बार बाल नोचने के बाद अगर आप ऐसा करना बंद भी कर दें तो भी बाल ठीक से नहीं निकलते. सारा ने 11 साल की उम्र में बाल नोचने शुरू किए थे फिर 11 सालों तक बाल नहीं नोचे, आज वो 28 साल की हैं लेकिन फिरभी उनके बाल ठीक से वापस नहीं आए. कहीं आते, कहीं नहीं आते. कहीं बाल ज्यादा दिखते कहीं गंजापन दिखता. वो इसलिए कि बाल जब जड़ से उखड़ जाते हैं तो वो दोबारा नहीं उगते.

अब सारा ने अपने हेयरफॉल को अपने लुक का हिस्सा मान लिया है. और वो अजीब न लगे इसके लिए वो हर दो दिन में अपने सिर के बाल शेव करती हैं.

सारा अब उन महिलाओं की मदद कर रही हैं जिन्होंने किसी बीमारी या विकार की वजह से अपने बाल खो दिए हैं. वो इंस्टाग्राम पर Miss Swirl के नाम से जानी जाती हैं. और वहां अपनी तस्वीरें शेयर करती रहती हैं जिससे बाकी महिलाओं को हिम्मत मिलती है.

ये भी पढ़ें-

गंजे हो रहे हैं तो डिप्रेशन में न जाएं... ये तरीके आएंगे काम...

समय से पहले बाल सफेद होने का कारण जान लीजिए

एक गांव की महिलाओं ने लंबे बालों से बुन डाला एक रिकॉर्ड!

 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय