New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 जनवरी, 2018 05:20 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

आज सुबह-सुबह एक बहुत ही अजीबो-गरीब खबर सामने आई. मदुरई के एक 27 साल के युवक ने सिर्फ इसलिए अपनी जान दे दी क्योंकि वो बाल झड़ने की समस्या से परेशान था.

आर मिथुन राज नाम का एक 27 साल का युवक बेंगलुरू में एक सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करता था. उसका घर मदुरई में था. सब सही चल रहा था, लेकिन बालों के झड़ने से वो परेशान रहता था और यही उसकी मौत का कारण बना. खबरों की माने तो उसे सिर में कुछ समस्या थी जिससे बहुत ज्यादा बाल झड़ रहे थे.

मिथुन कुछ समय से अपनी मां से ये बात कह रहा था. उसके लिए लड़की भी ढूंढी जा रही थी और बाल झड़ने की समस्या के कारण उसे परेशानी हो रही थी.

इस बात पर जब मैंने लोगों से राय लेनी चाही तो बहुत अजीबोगरीब सा रिएक्शन मिला. लोगों का कहना था कि ये सही नहीं किया इतनी छोटी बात के लिए भला कोई ऐसा करता है, पर फिर सवाल ये उठता है कि आखिर कैसे कोई छोटी-छोटी बातों पर इतना डिप्रेस हो जाता है.

बालों का झड़ना, बीमारी, असर

साइंस ये कहती है कि छोटी-छोटी बातें भी उस इंसान के लिए जानलेवा साबित हो सकती हैं जो निराश हो. कोई किसी बीमारी से परेशान हो, कोई घरेलू चिंता सता रही हो, फ्यूचर की चिंता हो, किसी चीज से बहुत ज्यादा डर गए हों ऐसा कुछ भी परेशानी का कारण बन सकता है.

डिप्रेशन से बाहर निकलना किसी भी मरीज के लिए बहुत जरूरी है. मिथुन राज के मामले में वो हेयर लॉस के कारण डिप्रेशन में था. अगर सिर्फ हेयर लॉस यानि बालों के झड़ने की बात करें तो उसका समाधान या तो दवाओं से हो सकता है या फिर डायट से...

क्यों होता है हेयरलॉस...

जेनेटिक कारण के अलावा टेंशन और स्ट्रेस से भी बाल झड़ते हैं. तेज और भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग खुद पर ध्यान देने में इतना वक्त नहीं लगाते जितना वो टेंशन और स्ट्रेस में गुजारते हैं और इसका सीधा असर उनकी हेल्थ के अलावा बालों पर भी पड़ता है. बालों की ग्रोथ के लिए उन्हें जरूरी पोषण चाहिए जो उन्हें नहीं मिलता और इस वजह से कुछ वक्त बाद वो झड़ना शुरू हो जाते हैं. इसके अलावा, बालों के झड़ने की वजह शरीर में मिनरल की कमी भी हो सकता है. हार्मोन्स में बदलाव भी इसका अहम कारण हैं.

कैसे मिलेगा समाधान..

अगर किसी लंबी बीमारी के बाद बाल झड़ने लगे हैं, या फिर प्रेग्नेंसी या किसी अन्य कारण से हार्मोन्स में बदलाव हुए हैं तो डर्मेटॉलॉजिस्ट की दवा काम करेगी. अगर डिप्रेशन या स्ट्रेस की वजह से ऐसा हो रहा है तो दवा कुछ खास असर शायद न करे. इसके लिए बात करनी और डिप्रेशन को दूर करना जरूरी है. बाहर घूमना और डायट में बेहतर मिनरल लेना भी जरूरी है.

बालों का झड़ना, बीमारी, असर

कुछ टिप्स...

1. नारियल का तेल बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इसके लिए करीब 20 मि.ली. नारियल के तेल में थोड़ा सा आंवले का तेल मिलाएं, दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर इससे सिर की मालिश करें और थोड़ी देर रहने दें. इसके बाद सिर को अच्छे शैंपू से धो लें. हफ्ते में कम से कम 4 बार ऐसा करें. ऐसा करने से धीरे-धीरे बालों के झड़ने की समस्या खत्म होने लगेगी. एक बात ध्यान रखें कि अगर किसी को नारियल तेल सूट नहीं करता तो इसे इस्तेमाल न करें.

2. दही और बेसन को एक साथ मिक्स करें और उसमें थोड़ा सा नींबू मिलाकर सिर पर अच्छी तरह से लगाएं. 3 या 4 घंटे के लिए सिर को ऐसे ही छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से धोकर अच्छी तरह शैंपू कर लें. हर हफ्ते ऐसा करें. 

3. अमरूद की पत्तियों को एक लीटर पानी में उबालें और तब तक उबालें जब तक पानी का रंग काला ना पड़ जाए. इसके बाद पानी को छानकर, ठंडा कर बालों की जड़ों में लगाएं. लगातार ऐसा करने से कुछ ही वक्त में बालों के झड़ने की समस्या से निजात मिलेगी.

4. जसवंत के फूल किसी भी तरह की बालों की समस्या के लिए काफी प्रभावशाली माने जाते हैं. इसके लिए जसंवत के फूलों को नारियल के तेल में तब तक पकाएं जब तक कि तेल का रंग काला ना पड़ जाए. अब इस तेल को ठंडा कर बालों में जड़ों तक लगाएं. रोजाना इस तेल से सिर की मालिश करें, बालों को झड़ना रुक जाएगा और बालों से संबंधित हर तरह की समस्या खत्म हो जाएगी.

ये सभी वैसे तो घरेलू नुस्खे हैं और इनका असर भी होता है, लेकिन अगर वाकई हेयर लॉस डिप्रेशन जैसी किसी वजह से हो रहा है तो समस्या गहरी हो जाती है. डिप्रेशन या स्ट्रेस से निजाद पाने की कोशिश करें.

ये भी पढ़ें-

लिवर की बीमारी होने से पहले शरीर से मिलते हैं ये 7 संकेत...

सिगरेट पीने के 20 मिनट के अंदर ये होता है शरीर में...

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय