New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 मई, 2017 09:21 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

टेलिकॉम इंडस्ट्री में मुकेश अंबानी ने वो कर दिखाया जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी. सबकुछ फ्री करके उन्होंने खुद को गेम चेंजर साबित कर दिया. फोर्ब्स ने भी माना कि वो दुनिया के सबसे बड़े गेम चेंजर हैं. तभी मुकेश अंबानी को फोर्ब्स पत्रिका की दुनियाभर में पासा पलटने वाला काम करने वाले लोगों की सूची में पहला स्थान मिला. उनको उन लोगों में शामिल किया जिन्होंने अपने उद्यमों के जरिये दुनियाभर में करोड़ों लोगों के जीवन में बदलाव लाया है.

लेकिन, ऐसी कौन सी बातें हैं जो उन्हें दुनिया से एकदम अलग बनाती हैं. आपको लग रहा होगा कि मुकेश अंबानी रॉयल लाइफ जीना पसंद करते होंगे. उनको हमेशा AC में रहना पसंद होगा. उनके सारे काम उनके वर्कर्स करते होंगे... लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है. आइए जानते हैं क्या चीज उन्हें सबसे खास बनाती है...

ambani_051717091135.jpg

खाते हैं दाल रोटी...

मुकेश अंबीनी शाकाहारी हैं. उन्हें भारतीय खाना बेहद पसंद है. खासकर दाल-चावल, सब्जी रोटी पसंद करते हैं. वह खाने के काफी शौकीन हैं. सड़क के पास खाने का स्टॉल है और उन्हें खाने का मन है तो वो वहां खड़े होकर खाना पसंद करते हैं.

मुकेश अंबानी को ताज कोलाबा की चाट बेहद पसंद है. वो अक्सर वहां जाकर चाट का आनंद लेते हैं. इसके अलावा उन्हें मैसूर कैफे का खाना बहुत पसंद है. वो हफ्ते में एक बार वहां जरूर जाते हैं.

ambani-1_051717091146.jpg

घर का निक नेम मुक्कू

मुकेश को घर के लोग मुक्कू के नाम से बुलाते हैं और बहन और बहनोई उन्हें मुक्स से पुकारते हैं. भारत के सबसे अमीर इंसान होने के बावजूद मुकेश एंटीलिया में आने वाले हर गेस्ट को खुद अपने हाथ से खाना परोसते हैं. इतना ही नहीं उस दौरान खाना भी गेस्ट की पसंद का ही बनता है.

नीता अंबानी का क्लासिकल डांस पसंद करते हैं मुकेश

मुकेश अंबानी को नीता अंबानी का क्लासिकल डांस बहुत पसंद है. खाली समय में नीता क्लासिकल डांस करती हैं जो मुकेश अंबानी को पसंद है. यही नहीं मुकेश को खुद का जन्मदिन मनाना पसंद नहीं, लेकिन नीता और बच्चों का बर्थडे वो धूमधाम से मनाते हैं.

ambani-3_051717091201.jpg

पंडित रमेश भाई ओझा से लेते हैं सलाह

मुकेश अंबानी का परिवार आध्यात्मिक रूप से पंडित रमेश भाई ओझा से जुड़े हुए हैं और समय-समय पर उनसे सलाह भी लेते हैं. पूजा और अनुष्ठान जैसे कार्य भी ओझा ही अंबानी परिवार के लिए करवाते हैं.

ब्रिटेन की कार पसंद

मुकेश को ब्रिटेन की कारें पसंद हैं. वह हमेशा बेंटले और मेबैक जैसी कारें रखते हैं. मुकेश के पास एक से बढ़कर एक महंगी कारों का कलेक्शन है. खास तौर से 2 रॉल्स रॉयस, 1 मेबैच 62, लैम्बॉर्गिनी, क्यू 7, मर्सिडीज एस क्लास और मर्सिडीज एसएल 500 जैसी कई कारें शामिल हैं.

ambani-2_051717091213.jpg

दोस्तों के लिए छोड़ा आईआईटी

मुकेश ने अपने मित्रों को यह कहकर चौंका दिया वह आईआईटी में एडमिशन लेंगे. मुकेश ने आईआईटी की प्रवेश परीक्षा पास कर इसमें एडमिशन भी लिया, लेकिन कुछ हफ्ते बाद उन्होंने आईआईटी मुंबई छोड़कर युनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ केमिकल टेक्नॉलॉली (यूडीसीटी) अपने मित्रों साथ एडमिशन ले लिया.

मुकेश ने कई सालों तक अपने बच्चों को केवल 5 रुपये ही पॉकेटमनी दिया. मुकेश का मानना था कि बच्चों को पैसा देने की बजाए उनकी जरूरत की जायज चीजों को ला कर दे देना बेहतर है. यही नहीं मुकेश अंबानी को ब्रांडेड कपड़ों का भी शौक नहीं है. वह हमेशा सफेद शर्ट और डार्क रंग की पेंट पहनना पसंद करते हैं. कुल मिलाकर भले ही वो दुनिया के सबसे अमीर आदमी हों लेकिन सादगी से रहना उनको बाकियों से अगल बनाता है.

ये भी पढ़ें-

मुकेश अंबानी का चलता फिरता घर है ये बस

जियो वाला जादू ब्रॉडबैंड में भी दोहराने की कोशिश में अंबानी

जियो का मुफ्त प्लान बंद हुआ तो आ गया कुछ नया...

#मुकेश अंबानी, #रिलायंस, #जियो, Life Of Mukesh Ambani, Ambani Family, Reliance

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय