New

होम -> समाज

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अप्रिल, 2017 05:42 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हमारे यहां सेक्स अपने आप में एक ऐसा शब्द, जो जरुरत तो है, लेकिन अगर खुले तौर पर उसका नाम भी लेते हैं तो पाप हो जाता है. ये एक ऐसा शब्द है जिसके सुनते ही लोग कानों पर हाथ रख लेते हैं औऱ कुछ तो 'हरि ओम' का जाप करने लगते हैं. और अगर ये शब्द किसी कुंवारी लड़की के लिए कहना हो तब तो बस ऐसा लगता है मानो दुनिया ही खत्म हो जाए.

तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि ज्यादातर भारतीय महिलाओं से जब भी पहली बार सेक्स के बारे में कोई बात की गई होगी, तो वो चेतावनी के ही रूप में होगी. हमारे देश में महिलाओं को देवी की संज्ञा दी जाती है. ये और बात है कि व्यवहार में उन्हें जानवरों के बराबर भी नहीं समझा जाता. खुद महिलाएं सालों से ये मांग कर रही हैं कि उन्हें देवी का दर्जा नहीं बल्कि इंसान ही समझा जाए. एक हाड़-मांस से बना इंसान, जिसमें भावनाएं हैं, जिसकी अपनी भी इच्छाएं हैं.

महिलाएं,सेक्स, भारत, सलाहशादी के पहले सेक्स पाप है

हमारे समाज के दोगलेपन की इंतहा यही है कि एक ओर जहां लड़कियों को ये बताते हैं कि शादी के पहले सेक्स करने से उसकी और परिवार दोनों की इज्जत चली जाती है तो दूसरी तरफ लड़कों के लिए ऐसा कोई ज्ञान ना तो बना है ना ही उन्हें दिया जाता है. क्योंकि वो तो लड़के हैं कभी भी किसी के भी साथ सेक्स कर सकते हैं. वो लड़कियों की तरह घर की इज्जत नहीं होते बल्कि इज्जत की रक्षा करने वाले होते हैं.

वेबसाइट हफिंगटन पोस्‍ट से दस महिलाओं ने अपनी याद साझा की है, जब सेक्स के बारे में उन्हें पहली सलाह मिली थी. दुर्भाग्य ये है कि शायद ये देश की ज्यादातर लड़कियों की कहानी है.

1- अनिषा शर्मा, 28, गुवाहाटी: एक दिन मैं और मेरी दोस्त स्कूल से वापस आ रहे थे. रास्ते में एक लड़की को देखकर उसने मुझे कहा कि ये 'बुरी' लड़की है. मैंने पूछा- 'क्यों? आखिर उसने ऐसा क्या किया है जो तुम उसे बुरी लड़की बोल रही हो.' उसने उत्तर दिया- 'तुम्हें दिख नहीं रहा उसके स्तन बड़े हैं. बड़े स्तन होने का मतलब होता है कि वो सेक्स करती है और शादी के पहले सेक्स करने वाले बुरे होते हैं.' सेक्स पर किसी भी तरह की बातचीत की ये मेरी सबसे पुरानी याद है. उस वक्त मैं केवल 15 साल की थी. इसलिए जाहिर है मैंने उसकी बात पर विश्वास कर लिया और ये फैसला भी कर लिया कि ऐसा काम कभी नहीं करुंगी.

2. रिया दत्त *** , 36, नई दिल्ली: ये सन् 1993 की बात है तब मैं 7 वीं क्लास में थी. हमारे इंग्लिश के टीचर ने एक दिन हमें बताया, 'सेक्स केवल शादी के बाद ही होनी चाहिए. इस बात का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है.'

महिलाएं,सेक्स, भारत, सलाहशादी का मतलब है सेक्स

3. अरुणिमा मिश्रा, 31, नई दिल्ली: मेरे घर पर कोई भी 'वयस्क' वाली बातें नहीं करता था. जब मैं 18 साल की थी तब मैंने डेटिंग शुरू की. तब मेरी चचेरे बहन ने बताया कि शादी के पहले सेक्स करने का मतलब है मम्मी-पापा को धोखा देना. मैं इस बात से बहुत डर गई थी और बहुत दिनों तक इस बात को दिल से लगाकर बैठी थी. मेरे डरने का एक कारण ये भी था कि मेरी बहन खुद किसी के साथ रिलेशनशीप में थी और अगर वो ये बात कह रही थी तब तो शक करने का कोई मतलब ही नहीं बनता.

4. दृष्टि अग्रवाल, 42, पुणे: जब मैं अपने ब्वॉयफ्रेंड को डेट कर रही थी तो मेरी कज़िन ने मुझे बताया कि अगर मैं शादी से पहले सेक्स करती हूं मेरे स्तन और मेरी कमर बड़े हो जाएंगे जिससे सभी को पता चल जाएगा कि मैंने सेक्स किया है. तब मैं अपने किशोरावस्था में थी. और जब तक मैं अपने ब्वॉयफ्रेंड को डेट करती रही, कज़िन की ये बात लगातार मेरे दिमाग में कौंधती रहती थी.

5. रिचा नियोग, 19, गुवाहाटी: दो साल पहले जब मैंने किसी को डेट करना शुरु किया तो मेरी कज़िन ने मुझे कहा था कि अपने ब्वॉयफ्रेंड के साथ सेक्स करने के लिए तुरंत तैयार मत हो जाना. आदमियों को सेक्स के लिए थोड़ा सा तड़पाना होता है ताकि ये अनुभव यादगार बन जाए.

6. झेलम घोष, 29, कोलकाता: शादी के पहले सेक्स पर पहली सलाह जब मुझे मिली थी तब मैं 16 साल की थी. वो सलाह थी: कभी नहीं.

7. प्रिया दासगुप्ता, 30, कोलकाता: मैं एक कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ती थी और उस वक्त 16 साल की रही होउंगी. वैल्यू एजुकेशन की क्लास के दौरान हमें प्रसव का वीडियो दिखाया गया. इस वीडियो को दिखाने के बाद हमें कहा गया, 'यह ऐसा काम जिसे आपको उसी आदमी के साथ करना चाहिए जिससे आपकी शादी हुई हो और आप प्यार करते हैं.' दूसरे शब्दों में कहें तो हमें बताया गया था कि अपने ब्वॉयफ्रेंड के साथ सेक्स कभी नहीं करना.

8. वर्षा दामानी, 25, बेंगलुरु: मैंने 19 साल की उम्र में डेट करना शुरु किया था. फिर भी मुझे मेरे दोस्तों के मुकाबले डेट करने का अनुभव बहुत कम था. इसलिए जब मैंने डेट करना शुरू किया तो मेरे सारे दोस्तों के लिए ये एक बड़ी खबर थी और वो सब मुझे डेट करने का ज्ञान देने के लिए आगे आ गए. मेरी बेस्ट फ्रेंड ने मुझे बताया कि जब भी मेरा ब्वॉयफ्रेंड मेरे करीब आने की कोशिश करे तो मुझे मना कर देना चाहिए. ये अच्छी बात नहीं है. और उसने ये भी बताया कि पहल हमेशा लड़कों को ही करनी चाहिए. हालांकि मैंने अपनी बेस्ट फ्रेंड से कभी ये नहीं पूछा कि वो ये सब कैसे जानती है लेकिन फिर भी मेरे दिमाग में उसकी बात हमेशा चलती रहती थी. यही कारण है की जब भी मेरा ब्वॉयफ्रेंड प्यार दिखाता तो मैं उसे जवाब नहीं दे पाती थी क्योंकि इस तरह से व्यवहार करना एक लड़की के लिए ठीक नहीं था.

महिलाएं,सेक्स, भारत, सलाहसेक्स और सलाह

9. जिया चक्रवर्ती ***, 32, कोलकाता: जब मैं ग्यारहवें में थी जब पहली बार डेट पर गई. लड़का मेरे पड़ोस के ही एक कॉलेज में पढ़ता था. हम नजदीक में ही कहीं कॉफी पीने के लिए गए थे. मेरी चाची ने कैफे के बाहर मुझे उस लड़के से बात करते देख लिया था. उन्होंने मुझे एक कोने में ले जाकर मुझसे पूछा कि- 'क्या मैंने उसके साथ शारीरिक संबंध बनाए हैं?' जब मैंने कहा- 'नहीं'. तो उनका कहना था- 'मेरे लिए यही ठीक रहेगा कि शारीरिक संबंध ना बनाऊं. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि अगर मैं ऐसा करती हूं तो आज नहीं तो कल लोगों को इस बात का पता चल ही जाएगा. तब लोग कहेंगे कि मेरे माता-पिता ने मुझे एक अमीर लड़के के हाथों बेच दिया है.' उनकी इस बात का नतीजा ये निकला कि मैं इतनी शर्मिंदा हो गई कि मैंने उस लड़के की कॉल तक रिसीव करना बंद कर दिया. और लंबे समय तक बिना किसी और लड़की के साथ हुए मैंने लड़कों से मिलना तक बंद कर दिया.

10. पूजा कोठारी ***, 31, नागपुर: मैं अपनी मां को हमेशा अपनी सारी बातें बताती थी. जब मैं 18 साल की थी तब मेरे पुराने स्कूल के एक क्यूट से सीनियर ने मुझे डेट के लिए पूछा. अपनी पहली डेट के बाद जब मैं लौटी तो मैंने सोचा कि मां को इसके बारे में बताऊंगी. मुझसे बड़ा बेवकूफ कोई इस दुनिया में नहीं होगा. पहले तो मां ने मुझसे बहुत शांति से बात की और कहा कि वो लड़का मुझसे शारीरिक संबंध बनाने की कोशिश जरुर करेगा. और अगर मैंने उसे लिफ्ट दी तो इससे हमारी जिंदगी बर्बाद हो जाएगी. मैंने जब गुस्से में मां की इस बात का विरोध किया तो उन्होंने कहा, मुझे कम से कम अपने परिवार की इज्जत के बारे में सोचना चाहिए. मुझे किसी के साथ कम-से-कम उन जगहों पर नहीं घूमना चाहिए जहां हमारे रिश्तेदार रहते हैं. वो मुझे पहचान लेंगे और समझ जाएंगे कि मैं क्या कर रही हूं. इसके बाद कौन मुझसे शादी करेगा. ना तो मुझे पति मिलेगा ना ही मेरी छोटी बहन को!

(*** इनके नाम आग्रह पर परिवर्तित कर दिए गए हैं)

ये भी पढ़ें-

भारतीयों की SEX लाइफ 12 साल में ऐसे बदली

किसी को तो बख्‍श दो ! एपल की सीरी से लोग करने लगे हैं 'गंदी बात'

xXx: Return of Xander Cage का इंटरनेट पर तहलका क्‍यों है ?

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय