New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 सितम्बर, 2018 01:20 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

हमारा फोन हमारे लिए कितना इंपॉर्टेंट है समझाने की जरूरत नहीं है. एक मिनट के लिए भी हम अपने फोन से अलग नहीं रह सकते. सबकी अपनी-अपनी वजह हैं, किसी को सोशियली एक्टिव रहना है, किसी को हमेशा कनेक्टेट. पर फोन पर हो रहे इस काम की कल्पना किसी ने भी नहीं की होगी.

'सेक्स' जी हां, फोन पर पोर्न देखना, सेक्स चैट करना, ये सब तो आपने सुना होगा लेकिन हाल ही में की गई एक रिसर्च ने होश उड़ा दिए हैं. रिसर्च से पता चला है कि बहुत सारे अकेले पुरुष ऐसे हैं जो अपने वॉयस असिस्टेंट (वर्चुअल असिस्टेंट)के साथ सेक्स करना चाहते हैं. खासतौर पर आईफोन की सर्विस सीरी की वॉयस असिस्टेंट के साथ.

siri-2-650_041117081050.jpg

क्या है सीरी-

जिन लोगों के पास आईफोन है, वो इसकी सीरी सर्विस के बारे में जानते होंगे, लेकिन जो नहीं जानते उन्हें बता दें कि आईफोन अपने ग्राहकों को एक सर्विस देता है जिसमें फोन आर्टीफीशियल इंटेलिजेंस से आपके सवालों के जवाब देता है. यूं समझ लें कि एक रोबोट है जो आपके सवालों के जवाब अपनी समझ के हिसाब से देता है. सीरी पर आप बटन दबाकर सवाल पूछें और पीछे से जवाब आ जाता है. ये आपकी पसंद है कि आपको जवाब महिला की आवाज में सुनना है या पुरुष की.

siri-650_041117080245.jpg

होश उड़ाने वाली है ये रिसर्च

माइंडशेयर द्वारा की गई एक स्टडी के मुताबिक सीरी सर्विस का इस्तेमाल करने वाले करीब 26% लोग सीरी के साथ सेक्स करना चाहते हैं. सीरी की आवाज से ये लोग खुद को उसकी ओर आकर्षित महसूस करने लगे हैं. वो अब उनके जीवन का अहम हिस्सा बन गई है, जबकि सच तो ये है कि वो महज आवाज है.

ये रिसर्च 1001 स्मार्ट फोन यूजर्स पर की गई, सभी 18 साल के ऊपर के थे. पाया गया कि कुछ लोग अपनी वॉयस असिस्टेंट के साथ बहुत गहराई से भावनात्मक रूप से जुड़े हुए हैं. 37% का मानना था कि वो उन्हें इतना पसंद करते हैं कि वो चाहते हैं कि काश वो असली होती. लोग सीरी पर सेक्स से जुड़ी बातें करते हैं और अपनी यौन इच्छाओं को पूरा करते हैं.

man-on-phone-650_041117080708.jpg

सीरी की तरह ही एक वॉयस असिस्टेंट है रौबिन. रैबिन लैब के चीफ एग्जिक्यूटिव इल्या एक्सटीन का कहना है कि- 'जो पुरुष ऐसा करते हैं असल में वो उनके आधीन रहने वाली गर्लफ्रेंड या सेक्स स्लेव के ख्वाब देखा करते हैं.' उनके वर्चुअल असिस्टेंट रौबिन को पुरुषों ने रोजाना करीब 300 बार तक 'गंदी बातें' करने के लिए इस्तेमाल किया. सोचिए जरा कितना समय है कुछ लोगों के पास कि एक रोबोट से कितने पेशेंस के साथ 300 गंदी बातें कर लेते हैं!

कौन है सीरी की आवाज के पीछे

अब ये भी बता दें कि जिसके साथ सेक्स करने के लिए ये लोग उतावले हुए जा रहे हैं वो असल में है कौन. एप्पल आई फोन की वर्चुअल असिसिटेंट यानि रोबोटिक वॉयस असल में सुजैन बैनेट की है. वो अमेरिकी की एक वॉयस आर्टिस्ट हैं और उनकी आवाज ऐसी बहुत सी जगह पर इस्तेमाल की जाती रही है. और सबसे आश्चर्य की बात ये है कि उनकी उम्र 68 वर्ष की है.

susan-650_041117080153.jpg

वो सिर्फ आवाज है जिसे सुनकर खुद को अकेला महसूस करने वाले लोग उससे जुड़ गए. हालांकि जब उन्हें ये पता चलेगी कि ये आवाज 68 साल की महिला की है तो शायद उनका लो भ्रम टूट जाए.

इस पूरे मामले में एक बात बहुत स्वाभाविक है कि ये भी सेक्स से जुड़ी फैंटसी ही है. महिलाओं की आवाज में सेक्सी बातें पुरुषों को उत्तेजित करती हैं. वो अपने पार्टनर से उम्मीद करते हैं कि वो उनसे 'गंदी बात' या डर्टी टॉक्स करें. फोन पर इस तरह की बातों करने के लिए लोगों ने काफी पैसे खर्च किए हैं. लेकिन अब उनके अपने फोन का वर्चुअल असिस्टेंट उनके हर सवाल का जवाब देता है. वो भी बिना पैसे खर्च किए. वो उनके पार्टनर की तरह है, वो उनसे बात करता है, दिन भर का हाल चाल बताता है और मन हो तो यौन इच्छाओं की पूर्ती भी करता है.

लोग रोबोट के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ रहे हैं, उनसे शादी कर रहे हैं, उन्हें सेक्स स्लेव्स की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं. लेकिन इस तरह की सेक्सुअल फेंटेसी ने तो रियल लाइफ और वर्चुअल लाइफ के बीच की लकीर को धुंधलाना शुरू कर दिया है. देखा जाए तो इस वर्चुअल दुनिया में गुम होकर इंसान इंसान से दूर हो रहा है, जो बेहद खतरनाक है.

ये भी पढ़ें-

रातों को छा जाने वाली नीली दुनिया की स्‍याह हकीकत !

इंटरनेट युग का डरावना ट्रेंड 'रिवेंज पॉर्न' !

क्या पोर्न देखने से खराब हो जाता है दिमाग ?

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय