New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अक्टूबर, 2022 02:28 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

कितनी भी थकान हो, आदमी बदन पर दो मग पानी डाल ले ताजगी की अनुभूति होती है. गर्मी में नहाने के सुख...आए हाए क्या ही कहने. मतलब गर्मी और नहाने का तो यूं है कि जैसी गर्मी अपने देश या ये कहें कि विशेषकर उत्तर भारत में होती है, आदमी का बस चले तो वो चौबीसों घंटा सातों पहर नल के नीचे ही बैठा रहे. इसके अलावा जब बात जाड़े में नहाने की होती है तो भले ही कव्वा स्नान करना पड़े या बदन पर पानी के दो चार छींटे ही मारने पड़े प्रायः यही देखा गया है कि आदमी नहा ही लेता है. नहाने से सिर्फ ताजगी ही नहीं मिलती नहाना स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है और व्यक्ति बीमारियों से दूर रहता है. लेकिन क्या ये बात सब पर? ईरान के 94 साल के अमौ हाजी पर भी लागू होती है? जवाब है नहीं. जिक्र अमौ हाजी का हुआ है तो आगे कुछ बात करने से पहले बता दें कि अमौ हाजी को दुनिया का सबसे गन्दा आदमी माना गया जो अब इस दुनिया में नहीं है और जिसकी मौत का कारण नहाना है.

Bath, Cleaness, Iran, Dirty, Water, Death, Disease, Cleanness, Elderlyपिछले 60 सालों से दूर और न नहाने वाला ईरान का अमो हाजी

नहाना तैय्यब अली बन इंसान की जान का दुश्मन बना है. ये बात भले ही विचलित कर जाए लेकिन सच यही है. 'दुनिया के सबसे गंदे आदमी' और एकांत में रहने वाले ईरानी शख्स अमौ हाजी ने 94 साल की उम्र में अपनी आखिरी सांसे ली. अमो की मौत सिर्फ इसलिए हुई क्योंकि पिछले 60 सालों से वह साबुन और पानी से दूर था लेकिन अभी बीते दिनों ही उसने स्नान किया था. अमो इतने लंबे समय तक क्यों नहीं नहाया ये वजह भी कम दिलचस्प नहीं है. उसे डर था कि यदि वो नहा लेगा तो इससे उसकी तबियत ख़राब होगी. वो बीमार पड़ेगा और उसकी मौत हो जाएगी.

अमो के विषय में जो जानकारी आई है उसपर यकीन किया जाए तो वो ईरान के दक्षिणी प्रांत फारस में रहता था. अमो इस हद तक गंदा था कि कई बार स्थानीय लोगों को भी उसकी गंदगी के चलते परेशानी हुई. तमाम मौके वो भी आए जब ग्रामीणों ने उसे साफ करने का प्रयास किया लेकिन उसने इनकार कर दिया.

मामले के मद्देनजर अगर लोकल मीडिया की बातों पर यकीन किया जाए तो मिलता ये भी है कि स्थानीय मीडिया के मुताबिक, अमौ दबाव में आ गया और लोगों की बातों में आकर कुछ दिनों पहले ही उसने अपने ऊपर पानी डाला और नहा लिया. हाजी क्योंकि पानी से या ये कहें कि नहाने से डरता था उसकी तबियत ख़राब हो गयी जो कुछ इस हद तक बिगड़ी की अभी बीते दिनों ही उसकी मौत हो गयी.

भले ही हाजी अब इस दुनिया से जा चुका है लेकिन वो कितना गंदा था इसकी चर्चाएं अब भी न केवल उसके आस पास बल्कि दुनिया भर में हो रही है. हाजी की मौत के बाद उसका 2014 का तेहरान टाइम्स को दिया गया एक इंटरव्यू भी जमकर वायरल हो रहा है. यदि उस वीडियो को देखें और उसका अवलोकन करें तो हाजी ने बताया था कि उसका पसंदीदा खाना पॉर्क्यूपाइन है और वह एक गड्ढे में ईंटों की बनाई झोपड़ी में रहता था.

चूंकि हाजी कई दशकों से नहीं नहाया था इसलिए कई साल से न नहाने के कारणवश न केवल उसके शरीर से भयंकर दुर्गंध आती थी बल्कि उसकी त्वचा तक काली पड़ गई थी. जिक्र हाजी की गंदगी का हुआ है तो जो वो खाता पीता था वो भी बिलकुल उसके जैसा था. बताया जाता है कि अमो हाजी के आहार में केवल और केवल सड़ा हुआ मांस और गंदा पानी शामिल था.

अनोखी हरकतों के कारण हुई मौत के चलते वर्तमान में अमो इंटरनेट सेंसेशन बन गया है. लोग उसके बारे में अधिक से अधिक सर्च कर रहे हैं और उससे जुडी तस्वीरें और रोचक तथ्य ढूंढ रहे हैं. मरने के बाद अमो की वो तस्वीरें भी चर्चा का विषय है जिनमें उसे एक साथ कई सिगरेट पीते हुए देखा जा सकता है. वहीं उससे जुड़ी वो तस्वीरें भी आ रही हैं जिनमें वो एकांत में एक झोपड़ी नुमा जगह पर बैठा है और अजीब तरह का खाना उसके पास रखा हुआ हुआ है.

मौत के बाद हाजी के विषय में एक तथ्य ये भी लोकप्रिय हो रहा है कि नहाने के प्रयासों या पीने के लिए साफ पानी देने पर वह उदास हो जाता था. भले ही आज 94 साल का विश्व का सबसे गंदा आदमी अमो हाजी हमारे बीच नहीं है लेकिन तमाम सवाल हैं जो जस के तस खड़े हैं. सोचने वाली बात ये भी है कि एक ऐसे वक़्त में जब आप और हम दूसरे दिन न नहाएं तो बदन पर खुजली हो जाती है आखिर कैसे कोई व्यक्ति पिछले 60 सालों से पानी से दूर था.

बहरहाल अब जबकि ये मामला सामने आ ही गया है तो देखना दिलचस्प रहेगा उस माई के लाल को जो गंदेपन के चलते अमो हाजी का रिकॉर्ड तोड़ता है. उम्मीद हमें यही है कि आज नहीं तो कल कोई न कोई हमें ऐसा जरूर मिलेगा जो अमो से गंदा होगा.

ये भी पढ़ें -

इंसान की संवेदनाएं कैसे मर चुकी हैं ? कन्नौज में एक लड़की के साथ हुई घटना से समझिये!

नोटों पर गणेश-लक्ष्मी की तस्वीर देखने वाले अरविंद केजरीवाल ही असली 'हिंदू हृदय सम्राट' हैं!

पत्नी ने फांसी लगाकर जान दे दी और पति वीडियो बनाता रहा, बात सिर्फ इतनी नहीं है!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय