New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 दिसम्बर, 2017 04:09 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

 

छुट्टियों का मौसम है ठंड है और लोग रम और ब्रैंडी को अपना सहारा मान कर लोग अपने दिन काट रहे हैं. पार्टियां भी जोर-शोर से हो रही हैं. पर क्या कभी किसी ने ये सोचा है कि अक्सर सर्दियों के समय पेट में दर्द की शिकायत क्यों हो जाती है? वैसे तो न इसका कोई तय मौसम है, न ही तय शिकार, लेकिन लिवर की समस्या आसानी से किसी को भी हो सकती है. लिवर की बीमारी के पहले मरीज की बॉडी उसे कुछ सिग्नल देती है. क्या हैं वो चलिए देखते हैं...

1. दर्द जो धीरे-धीरे बढ़ता है..

लिवर पेट के ऊपरी हिस्से में होता है और अगर उस हिस्से में अक्सर दर्द होता रहता है तो ये लिवर की बीमारी के संकेत हैं.

ये दर्द अक्सर हल्का होता है और लगातार होता रहता है. अगर तीखा दर्द हो रहा है और कभी-कभी होता है तो ये लिवर की बीमारी का संकेत नहीं है.

लिवर, शरीर, बीमारी, सेहत

लिवर का काम होता है हमारे शरीर से टॉक्सिन हटाना. अब पुराने जमाने में बेहतर खाने वाले या वो लोग जो खाने पीने को लेकर थोड़ा सचेत रहते हैं उनके लिवर के लिए काम आसान होता है, लेकिन फास्ट फूड और सोशल ड्रिंकिंग के शौकीन लोगों के लिवर को ओवर टाइम करना पड़ता है.

जब पेट में हल्का दर्द शुरू हो जाए तो ये संकेत होता है कि लिवर टॉक्सिक हटाने की जगह इसका आदि हो गया है और खाना ठीक तरह से पच नहीं पा रहा.

ये अक्सर आगे बढ़कर लिवर में सूजन या फिर लिवर में पानी भरने जैसी समस्याओं को न्योता देता है.

2. सूजन बढ़ना..

लिवर में कोई दिक्कत हो रही है ये इससे भी समझ आता है कि हाथ और पैर में सूजन बढ़ने लगती है. ये सूजन सिर्फ इसलिए नहीं बढ़ती क्योंकि लिवर एक दिन थोड़ा स्लो काम कर रहा है. बल्कि ये सूजन इसलिए भी होती है क्योंकि लिवर को रोज का काम करने में ज्यादा तकलीफ होती है.

3. निशान..

लिवर की समस्या वाले लोगों को आसानी से शरीर पर जगह जगह नील पड़ जाते हैं. अगर शरीर पर बार-बार नील पड़ रहे हैं और ये पता भी नहीं है कि क्यों ये हो रहा है तो यकीनन डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है. इसके अलावा, अगर आसानी से खून निकल आता है तो भी ये लिवर के डैमेज होने के संकेत है. इसका मतलब ये है कि लिवर सही प्रोटीन नहीं बना पा रहा है और ब्लड क्लॉटिंग होने लगी है.

लिवर, शरीर, बीमारी, सेहत

4. वजन बढ़ना..

कोई एक्सरसाइज कर रहा है, खाना भी ठीक खा रहा है और वजन बढ़ने का कोई ठोस कारण नहीं मिल रहा है तो जांच करवाना जरूरी है. पहला शक तो इसके लिए थायरॉइड पर जाएगा अगर वो भी नहीं है तो यकीनन लिवर की कोई समस्या हो रही है. ऐसा अक्सर तब होता है जब इंसान काफी ज्यादा शक्कर, फैटी खाना या शराब पिए या फिर कोई ऐसी दवाइयां खा रहा हो जो लिवर पर सीधा असर करे.

5. खुजली..

ये सुनने में भले ही अजीब लगेगा, लेकिन है पूरी तरह से सच. लिवर की बीमारी के कारण शरीर में खुजली होना शुरू हो जाती है. स्किन पूरी तरह से आम दिखेगी, लेकिन कुछ जगहों पर अचानक खुजली शुरू हो जाएगी. हालांकि, ये कई अन्य बीमारियों के लिए भी है.

6. थकान..

आलस और थकान वैसे तो किसी भी इंसान के लिए खतरनाक है, लेकिन अगर बात करें लिवर की बीमारी की तो इंसान का एकदम से थकना शुरू हो जाता है. हल्की हरारत भी लगती है और हर समय थका हुआ सा महसूस होता है.

7. पीलापन..

नाखून और आंखों के पीला होना इस बात का इशारा होता है कि पीलिया हो रहा है और लिवर काफी खराब स्थिती में पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें -

नींद से जुड़ी हुई ये बीमारी कई लोगों को शिकार बना चुकी है, कहीं आप भी तो नहीं....

स्मॉल पॉक्स को 'माता' क्यों कहते हैं ? कैंसर और अन्य बीमारियां 'कर्म' का फल !

#लिवर, #किडनी, #शरीर, Liver, Body, Latest News

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय