New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जून, 2018 04:31 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ब्रिटेन की रानी एलिजाबेथ द्वितीय ने 65 वर्षों तक शासन किया. एक भव्य समारोह में 2 जून, 1953 को वो ब्रिटिश सिंहासन पर बैठी थीं. रानी की पहचान किसी और चीज से ज्यादा उनके मुकुट से होती है.

Queen Elizabeth, crownसंसद के शुरु होने पर महारानी ये ताज पहनती हैं

इसमें बहुत सारे पुराने और बेशकीमती रत्न जड़े हैं. जिनमें स्कॉटलैंड के सेंट एडवर्ड कन्फेसर और अलेक्जेंडर द्वितीय की नीलमणि से लेकर एडवर्ड द ब्लैक प्रिंस की रूबी, एलिजाबेथ प्रथम के मोती और कुलीनन द्वितीय के हीरे भी शामिल हैं.

मूल पत्थर को नौ बड़े हीरे और कई छोटे टुकड़ों में तोड़ा गया है. सभी एक साथ मिलकर कुलीनन का हीरा थे जिसकी कीमत अरबों डॉलर तक थी.

Queen Elizabeth, crownस्केपटर में लगे इस कुलीनन I हीरे की कीमत 400 मिलियन पाउंड तक है

कुलीनन I हीरा जो क्रॉस के साथ राजदंड में लगा है उसकी कीमत 400 मिलियन पाउंड या 3600 करोड़ रुपये माना जाता है. और पूरे सेट की कीमत 3 से 5 बिलियन पाउंड या 4500 करोड़ रुपये होने का अनुमान है.

कुलीनन II के अलावा, ताज को 2,900 कीमती पत्थरों से सजाया गया है. इसमें हीरे, संत एडवर्ड के नीलमणि, स्टुअर्ट नीलमणि और ब्लैक प्रिंस रूबी शामिल हैं.

Queen Elizabeth, crownताज का 'तेज'

इसके अलावा चांदी के माउंट में हीरे जड़े हैं, बड़े पैमाने पर टेबल-, गुलाब- और शानदार कट, और सोने के माउंट में रंगीन पत्थरों, जिनमें 17 नीलमणि, 11 पन्ना और 269 मोती शामिल हैं.

ताज के सामने 104 कैरेट (21 ग्राम) स्टुअर्ट नीलमणि जड़ी है. जिसे 1909 में पीछे की तरफ ले जाया गया और 317 कैरेट (63 ग्राम) कुलीनन II द्वारा इसे प्रतिस्थापित किया गया. 14 वीं शताब्दी तक क्राउन को वेस्टमिंस्टर एबे में रखा जाता था. कई बार इसे चोरी किए जाने के प्रयासों के बाद 1303 में उन्हें टॉवर ऑफ लंदन में ले जाया गया और 1677 तक जेनिटर की देखभाल में रखा गया था.

रानी इसे संसद के उद्घाटन के समय पहनती है. यह 1838 में रानी विक्टोरिया के ताजपोशी के लिए बने मुकुट के पैटर्न में जॉर्ज VI के लिए बनाया गया था. और बाद में एडवर्ड VII के ताजपोशी के लिए इसका इस्तेमाल किया गया था.

ये भी पढ़ें-

महल में रहने का मतलब है कि जूतों के फीते भी प्रेस होकर आएंगे

शाही शादी: कितना खर्च और कितना मुनाफा होगा ब्रिटेन को..

ब्रिटेन के राजघराने के इन लोगों से सीखें अपने काम की इज्जत करना...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय