New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 नवम्बर, 2017 04:53 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

लड़कियों के लिए शादी के काबिल होना भारतीय समाज में बहुत जरूरी है. अगर कोई लड़की 22 साल से ऊपर की हो जाती है तो यकीनन उसके घर वाले, रिश्तेदार, पड़ोसी सभी ये सोचने में लग जाते हैं कि उसकी शादी कैसे करवाई जाए. आखिर शादी की उम्र जो हो गई है. ट्विटर पर एक ट्रेंड चल रहा है. #NotShaadiMaterial के साथ कई सिलेब्रिटी और आम लड़कियां अपनी-अपनी ट्वीट कर ये पूछने की कोशिश कर रही हैं कि वो आम स्टीरियोटाइप लड़कियों से अलग हैं तो क्या वो शादी मटेरियल नहीं हैं?

ये तो थी उन लड़कियों की बात जो समाज के दकियानूसी स्टीरियोटाइप तोड़ रही हैं, लेकिन उन लड़कियों का क्या जो अधर में लटकी हुई हैं? यानि वो लड़कियां जो अपने काम में मश्गूल तो हैं, लेकिन घर वाले और समाज उन्हें शादी की सूली पर चढ़ाना चाहता है. इसकी मैं भी एक भुक्तभोगी हूं. करियर और शादी के बीच करियर को चुनना और शादी न करने का फैसला करना किसी भी भारतीय लड़की के लिए बड़ा फैसला हो सकता है. ऐसे समय पर घर वाले आपको अलग-अलग तरह से रिझाने की कोशिश करने लगते हैं. हर बात का अंत सिर्फ शादी पर ही होता है... इनमें से कुछ मेरे साथ भी हुए...

1. अरे रात में अकेले ट्रैवल करना है... शादी क्यों नहीं कर लेती..

अगर कोई लड़की अकेले रात में ट्रैवल कर रही है, ट्रेन का समय ऐसा है कि सुबह ऑफिस आराम से पहुंचा जा सकता है तो इसमें भी घर वालों को दिक्कत. उनका कहना होता है कि शादी कर लेती तो हमारी चिंता खत्म हो जाती. ऐसे अकेले सफर करना सेफ्टी की चिंता होती है.

शादी, रस्म, रिवाज, धर्म

2. अकेले क्यों रहना है शादी कर लो फिर रहना...

पीजी में रहने में दिक्कत हो रही है.. काम पर भी असर पड़ रहा है.. ऐसे में अगर अकेले घर लेनी की सोच लो तो भी यही जवाब मिलता है. अकेले क्यों रहना शादी कर लो फिर पति के साथ रहना.

3. इंक्रिमेंट हो गया... बढ़िया है अब शादी कर लो...

किसी का इंक्रिमेंट लेटर आना और शादी की बात करना दो अलग-अलग चीजें होती हैं, लेकिन हिंदुस्तान में घर वाले किसी भी बात को कहीं से भी शादी तक ले ही आते हैं. यकीन मानिए इंक्रिमेंट लेटर आना भी शादी से जोड़ा जाता है. अब तो मन चाही तरक्की हो गई अब शादी कर लो.

4. विदेश घूमने जाना है शादी क्यों नहीं कर लेती...

अगर गलती से घर वालों को अपने वेकेशन प्लान बता दो तो उनका सबसे पहला सवाल ही यही होता है कि आखिर अकेले क्यों घूमोगी.. शादी कर लो और पति के साथ घूमना..

शादी, रस्म, रिवाज, धर्म

5. अरे अब तो बर्थडे भी हो गया ... शादी के लिए लड़का देखें...

बर्थडे तो हर साल आता है... हर साल उम्र भी बढ़ती है. ऐसे में शादी कर लेना ही अल्टिमेट इलाज है. क्या पता शायद इससे उम्र बढ़ना बंद हो जाती हो.

6. देखो दोस्त की शादी हो गई... अब तो तुम भी शादी कर लो...

सहेली की शादी में सज-धज कर जाना और फोटो डालना भी काल हो जाता है. आखिर शादी की तलवार तो सिर पर लटक ही रही होती है. तो फिर ये स्टेटमेंट सुनना तो आम ही है.

शादी, रस्म, रिवाज, धर्म

7. अरे साड़ी खरीदी है... अच्छा है अब शादी भी कर लो...

ऑफिस या घर के किसी फंक्शन के लिए अगर गलती से साड़ी खरीद ली जाए तो ये जवाब तो आम हो जाता है. मतलब अगर साड़ी खरीदी है तो बस शादी की तैयारी शुरू हो गई है.

8. अरे बोर नहीं होती तुम... शादी ही कर लो...

अगर मैं बोर हो रही हूं तो मैं फिल्म देखने जाऊंगी, घूमने जाऊंगी, दोस्तों के साथ कोई प्लान करूंगी, या दुनिया का सबसे अच्छा काम करूंगी और चैन की नींद लूंगी.. बोर होने पर शादी करना कुछ हजम नहीं होता.

शादी, रस्म, रिवाज, धर्म

9. हर रोज बाहर खाना सही नहीं... शादी कर लो तो पति के साथ खाना..

लो जी.. ये तो ऐसी बात हो गई जैसे मेरे शादी करने के बाद पति ही खाना बनाकर रोज अपने हाथ से खिलाएगा. अगर बाई नहीं आ रही है और रोज घर का खाना सही नहीं लग रहा तो आखिर इससे शादी करने का क्या ताल्लुक है?

10. अरे सुनो... कितने दिन अकेली रहोगी.. शादी कर लो...

अगर ऊपर में से कोई भी बात नहीं सुनी है तो यकीनन सीधे तौर पर ये सवाल किया जाता है. फोन पर बात कर रहे हों या फिर सामने.. ये सवाल कहीं से भी सामने आ जाता है कि आखिर कितने दिन अकेली रहोगी.

ये भी पढ़ें-

लड़कियों से पूछे जाने वाले 5 सवाल जो देते हैं कैरेक्टर सर्टिफिकेट...

आखिर कब शादियों से बैन होंगे ये 13 Sexist रिवाज?

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय