New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 अगस्त, 2016 06:30 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कई बार समाज की भलाई के लिए सरकारों द्वारा उठाया गया कदम कितना निंदनीय बन सकता है, इसकी बानगी देखनी है तो कराची चलिए, जहां हाल ही में कुत्तों की बढ़ती हुआ आबादी की समस्या से निपटने के लिए 700 से ज्यादा कुत्तों को मौत के घाट उतार दिया गया. इतनी बड़ी संख्या में कुत्तों की हत्या ने न सिर्फ पशु प्रेमियों बल्कि आम लोगों के मन में भी सरकार और प्रशासन के खिलाफ गुस्सा भर दिया.

कराची में लोग सरकार के इस कदम की कड़े शब्दों में भर्त्सना कर रहे हैं इसे क्रूर कदम बता रहे हैं. कराची में इतनी बड़ी संख्या में कुत्तों को मौत के घाट उतारे जाने के बाद उनकी लाशों की तस्वीरें दिल दहला देने वाली हैं. म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के प्रवक्ता सत्तार जावेद ने कहा, 'पिछले दो दिनों में कराची के दक्षिणी इलाके में कम से कम 700 कुत्तों को मारा गया है.' 

यह भी पढ़ें: छत से फेंका गया कुत्ता जिंदा है !

karachi-dogs-650_080616061521.jpg
कराची म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने कुत्तों की बढ़ती हुई आबादी से निपटने के लिए सैकड़ों कुत्तो को जहर देकर मार दिया है

कुत्तों को मारने के अथॉरिटीज उन्हें जहर का इस्तेमाल करते हैं. जहर की टैबलेट्स को मांस में छिपाकर कुत्तों को खिलाया जाता है, जिसे खाने के बाद जहर से उनकी मौत हो जाती है. जहर देकर सैकड़ों कुत्तों को मौत के घाट उतारने की घटना की पाकिस्तान में कड़ी निंदा हो रही है.

लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि कुत्तों की बढ़ती हुई आबादी से निपटने का उनके पास कोई और रास्ता नहीं है, इसलिए उन्हें लोगों की सुरक्षा के लिए मजबूरी में ये कदम उठाना पड़ता है. आंकड़ों के मुताबिक पिछले वर्ष 2 करोड़ की आबादी वाले कराची शहर के जिन्ना हॉस्पिटल में कुत्तों द्वारा काटे हुए 6500 और इस साल अब तक ऐसे 3700 लोगों का इलाज किया गया है. हालांकि अधिकारियों ने जहर देकर मारे गए कुत्तों की संख्या तो नहीं बताई लेकिन उनके अनुमान के मुताबिक अब तक करीब 1 हजार से ज्यादा कुत्तों को मौत के घाट उतारा गया है.

यह भी पढ़ें- कौन कहेगा कि इंसानों के भेस में ये जानवर नहीं हैं !

karachi-dogs-2_080616061604.jpg
कुत्तों को जहर देकर मारने के कदम के प्रति स्थानीय लोगों ने कड़ी नाराजगी जताई है

लेकिन पाकिस्तान के एनिमल राइट्स ऐक्टिविस्ट ने सरकार के इस कदम की आलोचना की है. लोगों ने सोशल मीडिया के जरिए सरकार के इस कदम को क्रूरतापूर्ण बताते हुए अपना गुस्सा जताया.

ये भी पढ़ें- ये मजाक नहीं है, जानवर भी हो सकते हैं अपराधी

म्युनिसिपल द्वारा इन कुत्तों की हत्या के बाद उनके शवों से कराची की सड़कें पट गईं और इन तस्वीरों ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा. पाकिस्तान की सरकार भले ही कुत्तों की बढ़ती आबादी के लिए उनकी हत्या को जायज ठहरा रहा हो लेकिन उनकी लाशों से पटी सड़क की तस्वीरों को मानवता कभी हजम नहीं कर पाएगा!

सोशल मीडिया पर लोगों ने कुछ ऐसे जताई नाराजगीः

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय