New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 जुलाई, 2016 02:06 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो काफी चर्चा में है. वीडियो को देखकर जानवरों से प्यार करने वाले लोग क्रोधित हो जाएंगे. इस वीडियो में एक व्यक्ति को छत से एक कुत्ते को नीचे फेंकते हुए दिखाया गया है.

जैसे ही ये वीडियो सोशल मीडिया पर आया, पत्थर से पत्थर दिल भी इस कुत्ते के प्रति पसीज गया. वीडियो में पहले छत से जमीन तक की गहराई दिखाई गई है और फिर उस व्यक्ति को दिखाया गया जो कुत्ते को पकड़े हुए है. और फिर अचानक वो कुत्ते को नीचे फेंक देता है. जमीन छूते ही कुत्ता दर्द से चिल्लाने लगता है.

ये वीडियो विचलित कर सकता है-

जब तक ये कुत्ता इस शख्स के साथ रहा, वो पूंछ हिलाता रहा. उसे इस बात का जरा भी इल्म नहीं था कि ये शख्स उसका भरोसा इस तरह तोड़ेगा. कुत्ते को नीचे फेंकने वाले इस व्यक्ति की पहचान हो गई है. और ये जानकर और भी दुख हुआ कि ये करतूत करने वाला शख्स कोई सामान्य व्यक्ति नहीं बल्कि चेन्नई के एक मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के फाइनल ईयर का एक छात्र है, जो अगले साल डाक्टर साहब कहलाएगा.

ये भी पढ़ें- कौन कहेगा कि इंसानों के भेस में ये जानवर नहीं हैं !

कैमरे के सामने पूरे समय मुस्कुराने वाले इस शख्स को उसके ही कॉलेज के छात्रों ने पहचान लिया. और कॉलेज के ही एक छात्र ने उस जगह की तस्वीर शेयर की और साथ में इस काम को अंजाम देने वाले दोनों लोगों के नाम भी बताए हैं. पुलिस में कमप्लेंट दर्ज है, ये दोनों जल्द ही पुलिस की गिरफ्त में होंगे.

पर अच्छी खबर ये है कि कुत्ता जीवित है. इस कुत्ते को ढ़ूंढ निकाला गया. कुत्ते की जान तो बच गई लेकिन वो चल नहीं पा रहा. जाहिर है इतनी ऊंचाई से गिरने के बाद उसे चोट आई ही होगी. कुत्ते को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है.

dog_070616015756.jpg
अच्छी खबर ये है कि कुत्ता जीवित है

ट्विटर पर इस कुत्ते का वीडियो भी शेयर किया गया, जिसे देखकर इसके दर्द का अंदाजा लगाया जा सकता है. कुत्ता कदम भी आगे नहीं बढ़ा पा रहा

 

इंसान को जानवरों के प्रति कितना संवेदनशील होना चाहिए और कितना नहीं, ये इंसान की प्रवृत्ति पर निर्भर करता है. लेकिन यहां सवाल एक डॉक्टर की असंवेदनशीलता पर उठ रहा है, जो कल किसी इंसान का इलाज करेगा. जो शख्स एक बेजुबान जानवर के प्रति इतना क्रूर हो सकता है वो एक डॉक्टर कैसे हो सकता है?

ये भी पढ़ें- ये मजाक नहीं है, जानवर भी हो सकते हैं अपराधी

अफसोस कि यहां ऐसे भी लोग हैं जो इस होने वाले डॉक्टर के पक्ष में ये दलीलें देगें कि जानवारों के साथ तो और भी बुरा होता है, इसने तो सिर्फ उसे छत से ही फेंका है. लेकिन किसी जानवर को मारकर खाना और किसी जानवर के साथ जानबूझकर ऐसा व्यवहार करके मजे लेना दोनों अलग अलग बातें हैं. किसी का मांसाहारी होना क्रूरता का परिचायक नहीं होता, लेकिन किसी का क्रूर होना उसकी मानसिकता का परिचायक जरूर होता है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय