New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 जून, 2017 01:41 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

पैसे कमाने के लिए आजकल क्या पुरुष क्या महिलाएं...हर कोई घर से निकलकर मेहनत कर रहा है. आप सभी ने सुना होगा कि ई-कॉमर्स वेबसाइट्स के जरिए लोग खूब कमाते हैं. लेकिन अब गृहणियों ने वॉट्सऐप और फेसबुक के जरिए से भी कमाना शुरू कर दिया है. जी हां, कंसल्टिंग फर्म जिनोव की रिपोर्ट के अनुसार लगभग 20 लाख महिलाएं वाट्सऐप और फेसबुक का इस्तेमाल करके लाइफस्टाइल और क्लोदिंग प्रोडक्ट रीसेल कर रही हैं.

girl_060117043927.jpg

हैदराबाद की पूजा हैं एक परफेक्ट उदाहरण

पूजा सिंह का 10 साल तक हैदराबाद में अपैरल स्टोर चलाती थीं. लेकिन उनको शादी के बाद झारखंड के बोकारो में शिफ्ट होना पड़ा. जिसके कारण उनको स्टोर बंद करना पड़ा. जिसके बाद उन्होंने झारखंड में कोई स्टोर नहीं खोला. उनको आइडिया आया कि घर में रहकर ही सामान को सेल करें. उन्होंने फिर सोशल मीडिया की मदद ली. वाट्सएप और फेसबुक पर पेज बनाकर उन्होंने सामान की फोटो क्लिक कर अपलोड की. शुरुआत में तो उनकी खास कमाई नहीं हुई. लेकिन धीरे-धीरे उनका ऑनलाइन बिजनेस चल पड़ा. प्रोडक्ट पर वो 15 से 20 % कमा लेती है. 

जिनोव की रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि 20 लाख महिलाएं वाट्सएप और एफबी के इस्तेमाल से लाइफस्टाइल और क्लोदिंग के सामान को बड़ी ही आसानी से रिसेल कर रही हैं. ये महिलाएं इन एप के इस्तेमाल से 580 अरब रुपए का सामान बेच चुकी हैं. अगर ऐसा ही चला तो 2022 तक ये बढ़कर 3870 अरब हो जाएगी.

girl1_060117043936.jpg

ऑनलाइन रिसेलर्स में सबसे ज्यादा महिलाएं है वहीं कुछ बेरोजगार पुरुष और कॉलेज स्टूडेंट्स भी जो थोक में माल खरीदकर वाट्सएप-फेसबुक के जरिए बेच रहे हैं. ये जितने में सामान बेचते हैं, उस रकम का 15 से 20 प्रतिशत इन्हें कमिशन के रूप में बच जाता है.

यही नहीं, महिलाओं को बिजनेस में मदद करने वाली स्टार्टअप कंपनी मीसो ने कहा है कि अगर महिलाएं ऐसे ही सोशल मीडिया के जरिए बिजनेस करती रहीं तो आने वाले 5 सालों में 40 से 50% मार्केट में महिलाएं बिजनेस करती दिखेंगी. 

कुल मिलाकर महिलाओं के लिए ये सबसे बेस्ट ऑप्शन है जो घर बैठे आसानी से कमाया जाए. न दुकान खोलने की जरूरत न ज्यादा मेहनत. सोशल मीडिया पर पेज बनाया, सामान की फोटो डाली और बिजनेस स्टार्ट.

अब दुनिया सोशल मीडिया पर भले ही फिजूल कंटेंट डालकर या शेयर करके समय बर्बाद कर रही हो, लेकिन होशियार लोगों ने तो इससे कमाई का तरीका ढूंढ निकाला है.

ये भी पढ़ें-

कौन कहता है वॉट्सएप सिर्फ मैसेजिंग के लिए है, आप इससे जमकर कमा भी सकते हैं

हमारी जिंदगी को हाईटेक बनाने जा रहे हैं गूगल के 6 सीक्रेट प्रोजेक्‍ट

जानिए सलमान और शाहरुख जैसे सितारों की चमक के पीछे कौन है

#महिलाएं, #बिजनेस, #वाट्सएप, Online Retail Market, E Commerce Boom, Social Media Platform

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय