होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 अप्रिल, 2017 12:45 PM
शिवांगी ठाकुर
शिवांगी ठाकुर
 
  • Total Shares

लाइट्स, कैमरा, एक्शन पर चलने वाले बी टाउन के सारे सेलेब्रेटी आजकल अपनी कमाई को लेकर काफी चौकन्ने हो गये हैं और हो भी क्यों ना? इतनी मेहनत तो आखिर पैसो के लिये ही की जाती है. लेकिन क्या आप सोच रहे होंगे कि इतने सब ताम-झाम के बीच ये सितारे कैसे खुद के बिजनेस के बारे में सोचते होंगे. या किस तरह पूरा का पूरा कारोबार देखते होंगे. तो जरा ठहर जाईये. दरअसल, आज ये खबर चर्चा मे इसलिये है क्योंकि सलमान खान और उनका बिजनेस देखने वाली कंपनी मैट्रिक्स अब अलग हो गई है. सलमान खान के करियर को उपर लाने वाली रेशमा शेट्टी के साथ हुये इस अलगाव के बाद अब सितारों के बिजनेस को लेकर चर्चा जोरों पर है.

bollywood_650_040917112540.jpg

सलमान खान अपने प्रोडक्शन हाउस 'सलमान खान फिल्म्स' के अलावा बिइंग ह्यूमन से भी उन्हें काफी कमाते है. और अब कौन संभालेगा सलमान के बिजनेस को ये सवाल सबके जेहन में है. सुंदर सी अनुष्का शर्मा खुद का प्रोडक्शन हाउस चला रही हैं जिसका नाम है क्लीन स्लेट, शाहरुख खान फिल्मों के अलावा अपने प्रोडक्शन हाउस रेड चिलीज प्रायवेट लिमिटेड और अपनी आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स को संभाले जा रहे है और इन सबके बाद अब उन्होंने वीएफएक्स के लिये अलग से एक दफ्तर खोला है. शिल्पा शेट्टी फिल्मों के अलावा अपनी किताब, परफ्यूम, मोबाइल फोन और फिटनेस डीवीडी लॉन्च कर चुकी हैं और इससे काफी बिजनेस कर रही हैं. प्रिती जिंटा भी आईपीएल टीम किग्स इलेवन पंजाब से काफी पैसे कमा रही हैं. बिजनेस के मामले में बॉलीवुड के अन्ना यानि सुनील शेट्टी भी कम नहीं हैं और आपको बता दें कि सुनील देश भर में कई जिम खोल चुके हैं इसके अलावा उनका अपना प्रोडक्शन हाउस भी है जिसका नाम पॉपकॉर्न इंटरटेनमेंट है. इस बिजनेस की रेस में बंगाली ब्यूटी सुष्मिता सेन भी दौड़ रही हैं और उनका दुबई में रिटेल ज्वेलरी शॉप का बिजनेस चल रहा है.

फिटनेस फ्रीक जॉन अब्राहम भी अपना प्रोडक्शन हाउस जेऐ इंटरटेनमेंट चला रहे हैं. लारा दत्ता के प्रोडक्शन हाउस का नाम भीगीबंसती है. इसी तरह अर्जुन रामपाल, करिश्मा कपूर भी इस मामले में किसी से पीछे नहीं हैं. इस लिस्ट में अगर अभिनेता रोनित रॉय का नाम ना लिया जाये तो लिस्ट अधूरी रह जायेगी. आपको बता दें कि बिजनेस के मामले में रोनित रॉय ने ऐसा बिजनेस खोला है कि खुद बॉलीवुड के बड़े-बड़े अभिनेता उनसे सर्विस लेते है. फिर चाहें वो सलमान खान हो या फिर आमिर खान. रोनित की अपनी कंपनी है ऐस सेक्योरिटी एंड प्रोटेक्शन जो कि सर्विस मुहैया कराती है. इन सभी के अलावा ये बड़े सितारे ऐड फिल्म्स, स्टेज परफॉर्मेन्स, गेस्ट अपीरियंस से भी पैसे कमाते हैं. अब शूटिंग और फिल्मस के प्रमोशन से ही इन्हें फुर्सत नही मिलती तो भला ये सेलेब्स कैसे अपने बिजनेस तो संभालते होंगे. तो चलिये आपको बताते है कैसे और कौन संभालता है इन सेलेब्रिटीज का बिजनेस....

सबसे पहले तो कई सेलेब्रिटीज के घरवाले ही उनका बिजनेस देखते हैं जैसे कि अभिनेता सलमान खान का परिवार शुरुवाती दौर में देखा करता था, लेकिन फिर सलमान ने अपने बिजनेस की जिम्मेदारी मैट्रिक्स को दे दी. आखिर अब सलमान और मैट्रिक्स का नाता टूट चूका है और एक बार फिर सलमान का परिवार ही उनके बिजनेस को संभालेगा. लेकिन इसी तरह की कई कंपनीया है जो सेलेब्स के बिजनेस को संभालती है. मैट्रिक्स एंटरटेनमेंट रेशमा शेट्टी की कंपनी है जो सलमान के हर एक मीटींग से लेकर बिजनेस डील तक का ब्यौरा अपने पास रखती थी. सलमान किससे मिलेंगे, किससे नहीं. किस इवेंट पर जायें, किस इवेंट पर नहीं. यहां तक की कौन सा बिजनेस प्रपोजल उनके लिये ठीक है या नहीं ये भी रेशमा शेट्टी की कंपनी तय करती थी.

मैट्रिक्स के अलावा क्वान एंटरटेनमेंट' नामक एक और कंपनी है जिसके ओनर मधु मंटेना और इस कंपनी में दूसरे पार्टनर्स भी जुड़े हैं. क्वान दिपीका पादुकोन और शाहिद कपूर जैसे सितारों का बिजनेस देखती है. क्वान और मैट्रिक्स के अलावा सितारों का बिजनेस देखने वाली एक और नामी कंपनी है "ब्लिंग एंटरटेनमेंट". ब्लिंग एंटरटेनमेंट के ओनर निर्माता अतुल कस्बेकर है और ब्लिंग कंगना रनाउत, विद्या बालन जैसे सेलेब्स के काम को संभालती है. एक सितारे को चमकाने के पिछे कई लोगों को हाथ होता है और इन बिजनेस कंपनीयों के अलावा हर सितारे का अपना पर्सनल मैनेजर होता है जो उनके शूट शेड्यूल से लेकर उनके डेट्स और बाकी सभी चीजों का ख्याल रखता है. मैनेजर के अलावा हर सितारे के पास एक पीआर ऐसा पब्लिसिस्ट होता है जो इनके पब्लिक रिलेशन पर नजर बनाये रखता है.

मिडिया में इनके बारे में क्या छप रहा है, कहां छप रहा है और उसे कैसे ठीक करना है ये जिम्मेदारी पीआर की होती है. कई बार सेलेब्स इंडिविजुअल पीआर रखते हैं तो कई बार पीआर कंपनियों के साथ डील कर लेते है. बिजनेस मैंनेजमेंट कंपनी, पर्सनल मैनेजर, पर्सनल पीआर के अलावा फिल्म का भी पीआर होता है. जी हां, ठीक सुना आपने. हर फिल्म को एक पीआर कंपनी हैंडल करती है और जब तक उस फिल्म का प्रमोशन चलता है या फिल्म से जुड़े इंटरव्यूज होते है तब फिल्म पीआर की जिम्मेदारी होती है उसे संभालने की. इन सितारों की चमकने की असल वजह यही लोग हैं जो कैमरे के पीछे चुपचाप अपने काम को अंजाम देते है. साथ ही अब एक और नया चलन बन गया है डिजीटल पीआर रखने का. जबसे इन सेलेब्स की लाइफ सोशल मिडिया पर आने लगी है, तबसे ही अब सेलेब्स एक सोशल मिडिया मैनेजर या पीआर को भी हायर करने लगे है जो उनकी दिनचर्या को सोशल मिडीया पर प्रमोट करे और सेलेब्स की पल पल की जानकारी उनके फैंस को दे.

कुल मिलाकर इन चमकते सितारो के चमकने की असली वजह ये बिजनेस कंपनीया, पीआर, मैनेजर से लेकर डिजीटल मैनेजर तक को जाता है जो चुपचाप दिन ब दिन इन सितारों की चमक बढाते रहते है.

ये भी पढ़ें-

विनोद खन्ना हैंडसम थे, हैंडसम हैं और हैंडसम ही रहेंगे

क्या राष्ट्रीयता के मुद्दे पर मुखरता ने दिलाया अक्षय को राष्ट्रीय पुरस्कार ?

Shahrukh Khan, Salman Khan, Shilpa Shetty

लेखक

शिवांगी ठाकुर शिवांगी ठाकुर

लेखक आजतक में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय