charcha me| 

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 अप्रिल, 2017 03:05 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

वॉट्सएप से भी कमाई हो सकती है. जी हां, आप वॉट्सएप पर भी अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं. जहां लोगों को फ्री में खबरें मिल जाती हैं, वहां खबरें पढ़ने के लिए पैसे कौन देगा? सुनने में थोड़ा अटपटा लगे. लेकिन, यूपी के एक इंजीनियर ने इसे सही साबित कर दिखाया है.

यूपी के पीलीभीत के इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर शिवेंद्र गौड़ ने वॉट्सएप पर 'रॉकेट पोस्ट लाइव' नाम से एक न्यजू सर्विस चालू की है. जिसके करीब 12 हजार सब्सक्राइबर्स हैं. शिवेंद्र सिर्फ पीलीभीत की खबरें ही यहां पोस्ट करते हैं. जहां की कुल जनसंख्या 20 लाख हैं.

1_040417023235.jpg

कैसे होती है कमाई?

12 हजार सब्सक्राइबर्स में करीब 3 हजार स्टूडेंट्स हैं. जिन्हें ये सर्विस फ्री में दी जाती है. इसके अलावा करीब 9 हजार सब्सक्राइबर्स इस सर्विस के लिए 100 रुपए प्रति वर्ष देते हैं. इस ग्रुप में सरकारी कर्मचारी से लेकर पुलिस अधिकारी तक हैं. इस ग्रुप में अधिकतर वो लोग हैं जो अच्छे से वॉट्सएप चलाना जानते हैं और जो पेपर या टीवी पर न्यूज सुनना या पढ़ना पसंद नहीं करते, वो वॉट्सएप पर न्यूज पढ़ लेते हैं.

2_040417023246.jpg

इस सर्विस में लोगों को दिनभर राजनीति, क्राइम और सामाजिक मुद्दों की ख़बरें मिलती हैं. इसके आलावा ब्रेकिंग न्यूज़ एलर्ट, 2 से 3 शहर की मुख्य ख़बरें और रोज़ रात 8 बजे हिन्दी न्यूज़ वीडियो बुलेटिन (3-5 मिनट) भी देते हैं. शिवेंद्र बताते हैं कि लोग यहां पढ़ना ज्यादा पसंद करते हैं. कुछ देर के लिए अगर कोई खबर न आए तो पढ़ने वाले कॉल या मैसेज तक कर देते हैं. 

4_040417023330.jpg

7 लोगों का स्टाफ

शिवेंद्र 7 लोगों के स्टाफ के साथ इस सर्विस को चलाते हैं. सब्सक्राइबर्स से उन्हें साल में 8 लाख रुपए मिलते हैं. स्टाफ की मंथली सैलरी 3-5 हजार है और बाकी ऑपरेशन खर्च निकालकर इनके पास मंथली 20 हजार रुपए बचते हैं. शिवेंद्र का टारगेट इस साल के अंत तक 18 हजार सब्सक्राइबर्स करने का है. ये बात तो हुई पीलीभीत के शिवेंद्र गौड़ की, लेकिन क्या आपको पता है कोई भी वॉट्सएप से कमाई कर सकता है, वो भी बिना किसी खर्चे के. आइए जानते हैं कैसे कम पैसों में शुरू कर सकते हैं यहां अपना बिजनेस...

5_040417023337.jpg

ऐसे करें वॉट्सएप पर बिजनेस की शुरुआत?

व्हाट्सएप ग्रुप में 256 लोगों को रख सकती हैं. हालांकि 2-3 ग्रुप बना कर ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाई जा सकती है. आप जिस सामान को बेचना चाहते हैं, सबसे पहले उसके कुछ सैंपल मंगाए. इसके बाद एक वॉट्सएप ग्रुप बनाएं. वॉट्सएप के राइट साइड में जाकर आपको न्यू ग्रुप का ऑप्शन मिलेगा. अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में से जिसे भी इस ग्रुप में जोडऩा चाहती हैं, उसे सलेक्ट करें.

अपने व्हाट्सएप ग्रुप का अच्छा-सा नाम रखें और जो सामान बेचना चाहते हैं, उसका सुंदर-सा फोटो भी लगाएं. समय-समय पर ग्रुप में अपने सामान के बारे में जानकारी अपडेट करते रहें और फोटो भी पोस्ट करें. व्हाट्सएप के तहत आप अपनी पसंद की किसी भी चीज का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

6_040417023344.jpg

फ्री में कर सकते हैं ज्यादा कमाई

कारोबारियों को बिजनेस की शुरुआत में कॉस्ट का ध्यान रखना होता है. कुछ समय पहले तक क्लाइंट्स से जुड़ने के लिए बिजनेसमैन को SMS का इस्तेमाल करना पड़ता था जो काफी कॉस्टली था, जबकि वॉट्सएप पर वो एक साथ कई क्लाइंट्स को अपने प्रोडक्ट की जानकारी दे सकता है. एसएमएस का जवाब मिलने में भी देरी लगती है या फिर जवाब आता ही नहीं. जबकि वॉट्सएप पर तुरंत फीडबैक मिल सकता है. ऐसे में समान को ज्यादा महंगा न बेचकर कम दाम में निकालकर आप ज्यादा प्रॉफिट हासिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

ये तीन फीचर खतरनाक बनाने जा रहे हैं वॉट्सएप को

आखिरकार वॉट्सएप ने मेरी सुन ली...

क्या होगा अगर हमेशा के लिए डिलीट हो जाए वॉट्सएप अकाउंट?

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय