New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 नवम्बर, 2021 08:19 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

अब इसे टेक्नोलॉजी के गुण कहें या फिर दोष हमारे आस पास तमाम लोग ऐसे हैं, जो कहीं हों और जिनको अगर अंगुली पकड़ कर भी उनके गंतव्य पर पहुंचा दिया जाए तो भी उन्हें यकीन नहीं होता. ऐसे लोग प्रायः गूगल और गूगल में भी गूगल मैप के भरोसे रहते हैं. जैसी निर्भरता इस तरह के लोगों की गूगल पर है, ऐसा नहीं है कि हर बार ये फायदे में भी रहते हैं. कई बार लोगों की इस प्रजाति को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है और नौबत लेने देने की आ जाती है. गूगल मैप कैसे इंसान को मुसीबत में डाल सकता है? या फिर गूगल के इस फीचर की चुनौतियां क्या होती हैं गर जो इस बात का समझना हो तो हमें सुदूर स्पेन का रुख करना चाहिए और उस महिला से मिलना चाहिए जिसकी लंका लगी और कारण यही गूगल मैप बना.

असल में हुआ कुछ यूं है कि एक महिला अभी कुछ समय पहले ही स्पेन पहुंची थी. जैसा कि होता है व्यक्ति कहीं घूमने फिरने जाता है तो शॉपिंग भी करता है. इस महिला ने भी की. शॉपिंग के बाद घर लौटने के लिए गूगल मैप का प्रयोग किया. यहीं वो हुआ जिसकी कल्पना शायद ही महिला ने कभी की हो. शॉर्टकट के चक्कर में महिला एक ऐसे स्थान पर पहुंच गई जो लोगों के लिए सेफ नहीं था. या ये कहें कि महिला एक ऐसी जगह पहुंची जो क्राइम के लिए मशहूर थी.

Google, Google Maps, Woman, Spain, Police, Loot, Technology, Common Manस्पेन में गूगल मैप ने जो किया है उसे महिला शायद ही कभी भूल पाए

महिला अभी जगह का अवलोकन ढंग से कर भी नहीं पाई थी कि एक अपराधी ने उसे दबोच लिया और लूटपाट के अलावा जमकर मारपीट भी की. बताते चलें कि महिला के साथ जो कुछ भी हुआ उसने उसका वर्णन सोशल मीडिया वेबसाइट रेडिट पर किया है और वाक़ई उसकी बातें डराने वाली हैं.

महिला ने बताया है कि वो अभी कुछ समय पहले ही स्पेन शिफ्ट हुई है. मार्केट में रोज़ मर्रा की खरीदारी के बाद वो वापसी के रास्ते को लेकर कंफ्यूज थी इसलिए उसने गूगल मैप का सहारा लिया और मैप की बदौलत वो एक ऐसे एरिया में पहुंच गई जो क्रिमिनल्स के लिए मशहूर था. और जहां उसके साथ लूटपाट और मारपीट को अंजाम दिया गया.

महिला को लुटेरों ने क्यों बेरहमी से मारा इसकी वजह भी खासी दिलचस्प है. महिला के मुताबिक जैसी ही वो स्पेन के El Vacie के पड़ोस वाले इलाके में पहुंची, एक शख्स उसके पास आया और उसका पर्स छीनने लगा.

जब महिला ने लूट का विरोध किया तो उसने महिला को लातों सुर घूंसों से मारना शुरू कर दिया. महिला ने बताया कि जब उसकी आंखें खुली उसने अपने को अस्पताल में भर्ती पाया. महिला का पर्स लुट चुका था. वहीं हॉस्पिटल स्टाफ ने महिला से कहा कि उसे उस इलाके में जाने की क्या जरूरत थी, वो अपराधियों के लिए मशहूर है’.

महिला के लिए इसके बाद का सफर भी आसान नहीं था. जब वो अपनी शिकायत दर्ज कराने थाने गयी तो वहां भी उसे अधिकारियों के सवालों से दो चार होना पड़ा और उससे यही कहा गया कि टेक्नोलॉजी के चक्कर में उसे अपनी जान तक से हाथ धोना पड़ सकता था.

बात बहुत सीधी और साफ है स्पेन में महिला के साथ घटी ये घटना उन तमाम लोगों के लिए सबक है जो इंसान और डिरेक्ट्री से ज्यादा गूगल और उसके प्रोडक्ट्स पर भरोसा करते हैं. घटना ने हमें इस बात से अवगत करा दिया है कि गूगल सत्य नहीं है धोखा उससे भी मिल सकता है. अब चूंकि जानकारी ही बचाव है हमने आपको बता दी है. अब आप पर निर्भर करता है कि गूगल मैप को एक टूल की तरह लेना है या फिर उसे खुदा मनाना है.

बाकी बात फिर वही है गूगल मैप्स पर अंधा भरोसा नहीं करना चाहिए, स्पेन की इस महिला की कहानी हम सबके लिए सबक है.

ये भी पढ़ें -

दीपावली पर सिनेमाघरों में अक्षय-रजनीकांत की आतिशबाजी, नेटफ्लिक्स पर भी फुलझडि़यां

Diwali 2021: ग्रीन पटाखे के नाम पर होने वाले धोखे पर नजर रखिए

Maradona Blessed Dream Review: फुटबॉल लवर्स के लिए दिवाली गिफ्ट है ये वेब सीरीज 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय