New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जून, 2015 10:42 AM
परवेज़ सागर
परवेज़ सागर
  @theparvezsagar
  • Total Shares

21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. लेकिन उससे पहले ही पडौसी मुल्क पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर योग की अलख जगाने का काम किया जा रहा है. पाकिस्तान के इस्लामाबाद में कई लोग रोजाना योगा कर रहे हैं. उन्हें योग की वजह से काफी हद तक फायदा हो रहा है. यही वजह है कि लोग वहां योग की तरफ आकर्षित हो रहे हैं.

भारत में रहकर योग का प्रशिक्षण हासिल करने वाले शमशाद हैदर पाकिस्तान में लोगों को योग सीखा रहे हैं. वे नमाज के साथ-साथ योग भी कर रहे हैं. शमशाद योग को विज्ञान के तौर पर देखते हैं. उनका कहना है कि योग को किसी मजहब से जोड़ कर नहीं देखा जाना चाहिए. शमशाद के साथ उनके कई और साथी पाकिस्तान के मुखतलिफ शहरों में योग सिखाने लगे हैं. योग करने वाले कई पाकिस्तानी नागिरकों का मानना है कि उन्हें योग की वजह से कई गंभीर बीमारियों से राहत मिल रही है. खासकर अस्थमा और सांस के रोगियों को योग से फायदा पहुंचा है.

pak-yoga_650_060715043321.jpg
 इस्लामाबाद के अलावा कई शहरों में योग की कक्षाएं चल रही हैं

पहले केवल इस्लामाबाद के एक बड़े पार्क में हर सुबह लोगों को योगा करते देखा जा सकता था. लेकिन अब कराची और लाहौर में भी योग कराया जा रहा है. सबसे अहम बात है कि योग करने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. यहां तक कि एक जगह पर तो एक महिला ही योग प्रशिक्षक के तौर पर काम कर रही है. पाकिस्तान में योग का बढ़ता क्रेज कई लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर भी पैदा कर रहा है. कई पाकिस्तानी युवा योग सीखकर दूसरे देशों में इसका प्रचार-प्रसार करने की तैयारी में हैं.

हालांकि भारत में योग को अनिवार्य किए जाने को लेकर विवाद है. मगर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर दिल्ली में खासी तैयारी है. प्रधानमंत्री मोदी इस मौके पर नया वर्ल्ड रिकार्ड बनाना चाहते हैं. वे राजपथ पर 35 हजार से ज्यादा लोगों के साथ 35 मिनट तक योगा करेंगे. बीजेपी के लोगों को इस कार्यक्रम के लिए खास फरमान जारी किया गया है. बहरहाल, अब कहा जा सकता है कि भारत में ही नहीं, पाकिस्तान में भी योग के 'अच्छे दिन' आ गए हैं.

#योग, #पाकिस्तान, #पुरुष, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, योग, प्रशिक्षक

लेखक

परवेज़ सागर परवेज़ सागर @theparvezsagar

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में असोसिएट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय