New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 दिसम्बर, 2018 07:16 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

सस्ते हो चुके इंटरनेट ने YouTube पर वीडियो देखना भी बेहद सस्ता कर दिया है. यूट्यूब के वीडियो देखकर लोग अपना मनोरंजन तो कर ही रहे हैं, साथ ही तरह-तरह की चीजें भी सीख रहे हैं. कोई यूट्यूब से वीडियो देखकर अपनी गाड़ी ठीक कर लेता है तो कोई इंटरनेट की मदद से अपने मोबाइल की सेटिंग सही करने में कामयाब हो जाता है. लेकिन क्या यूट्यूब का वीडियो देखकर कोई भी काम किया जा सकता है? आपको बता दें कि ये वीडियो तब बेहद खतरनाक साबित हो जाते हैं, जब लोग सर्जरी, डिलीवरी और ऑपरेशन जैसे काम भी इसे देखकर करने की सोचते हैं. ऐसे मामले आ चुके हैं, जिनमें इस गलती की वजह से जान तक चली गई है.

एक ऐसा ही मामला बेंगलुरु से सामने आ रहा है, जिसमें यूट्यूब के वीडियो के आधार पर एक माता-पिता खुद ही अपने बच्चे की सर्जरी करना चाहते थे. अस्पताल ने जब उन्हें ऐसा करने की इजाजत नहीं दी तो वह किसी दूसरे अस्पताल की खोज में चल पड़े, जो उन्हें अपना सेट-अप और एक नर्स दे दे. दिलचस्प है कि ये मामला अभी तक पुलिस तक नहीं पहुंचा है. ये सब एक डॉक्टर ने मीडिया को बताया है, ताकि लोग जागरुक हो सकें और इंटरनेट के वीडियो देखकर ऑपरेशन या सर्जरी करने की ना सोचें. डॉक्टर ने न तो अपनी पहचान जाहिर की, ना ही सर्जरी का नाम बताया है, ना ही वह जाते हैं कि कपल को कोई दिक्कत हो, इसलिए उसकी भी पहचान जाहिर नहीं की है.

मेडिकल, यूट्यूब, बेंगलुरु, सर्जरीबेंगलुरु के एक कपल ने दावा किया कि उन्होंने यूट्यूब से सर्जरी सीखी है और वह खुद ही अपने बच्चे की सर्जरी करेंगे.

क्या है मामला?

बेंगलुरु में एक माता-पिता अपने बच्चे की सर्जरी के लिए एक अस्पताल में घुसे तो, लेकिन उन्हें किसी डॉक्टर की नहीं, बल्कि सिर्फ उनके उपकरणों और एक नर्स की जरूरत थी. ये सनकी मां-बाप जिद पर अड़ गए कि वह खुद ही ऑपरेशन करेंगे. अस्पताल प्रशासन उनकी बात से हैरान भी था, और बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा परेशान भी, क्योंकि मां-बाप ने यूट्यूब की वीडियो देखकर सर्जरी सीखने का दावा किया. उन्होंने साफ किया कि उन्हें सर्जरी में किसी भी डॉक्टर का हस्तक्षेप नहीं चाहिए. उनका कहना था कि डॉक्टरों को सर्जरी के पैसे देने में बहुत अधिक खर्च आ जाएगा, जबकि ये सर्जरी वह खुद भी कर सकते हैं. यूं लगता है कि ये कपल अपने आप को कुछ ज्यादा ही बड़ा ज्ञानी समझ रहा था, तभी तो वह अपने बच्चे की जान तक को दाव पर लगाने से नहीं चूके.

कितनी खतरनाक हो सकती है वीडियो देखकर सीखी हुई सर्जरी?

बेंगलुरु की इस घटना ने एक नए ट्रेंड को सामने लाने का काम किया है, जिसमें लोग इंटरनेट पर यूट्यूब के वीडियो देखकर या गूगल पर सर्च कर के खुद ही इलाज करने की कोशिश कर रहे हैं. लोग तो अब सर्जरी, डिलीवरी और ऑपरेशन जैसे तरीके भी यूट्यूब का वीडियो देखकर सीखने की कोशिश कर रहे हैं, जो जानलेवा साबित हो सकता है. जब कोई मरीज अस्पताल में होता है तो वहां डॉक्टर होते हैं, कई तरह के जीवनरक्षक उपकरण होते हैं, जो स्थिति बिगड़ने पर मरीज की जान बचाने में मदद करते हैं. साथ ही डॉक्टर्स को ये अच्छे से पता होता है कि किसी डिलीवरी या ऑपरेशन के दौरान कौन सी दिक्कतें हो सकती हैं, ऐसे में वह हर वक्त उनसे निपटने के लिए तैयार रहते हैं, जो घर में नहीं हो सकता.

यूट्यूब के वीडियो ने ले ली थी एक मां की जान!

तमिलनाडु के तिरुपुर से भी एक ऐसा ही एक मामला जुलाई में सामने आया था, जिसमें यूट्यूब के वीडियो देखने के बाद कपल ने घर में ही डिलीवरी करने का फैसला किया. उन्होंने ये करने से पहले कई सारे यूट्यूब के वीडियो देखे थे और परिवार वाले भी घर में डिलीवरी के लिए राजी थे. ये आइडिया उन्हें उनके ही किसी दोस्त ने दिया था, जो आधुनिक दवाइयों पर भरोसा नहीं करते थे और पुराने तरीके से ही डिलीवरी पर विश्वास करते थे. यूट्यूब देखकर डिलीवरी कराना उस कपल को काफी महंगा पड़ा और डिलीवरी के दौरान ही महिला की जान चली गई.

कई बार लोग इंटरनेट से कुछ वीडियो या जानकारी देखकर डॉक्टर के पास जाते हैं. ऐसे में अक्सर डॉक्टर की बातें जब इंटरनेट से मिली जानकारी से मेल नहीं खाती तो मरीज तरह-तरह के सवाल पूछते हैं, जिससे डॉक्टर भी कई बार झल्ला जाते हैं. यहां एक बात समझने की है कि इंटरनेट से जानकारी लेना अच्छी बात है, लेकिन उसे पूरी तरह से सच समझ लेना गलत है. उसकी पुष्टि सिर्फ डॉक्टर से ही हो सकती है. कुछ सालों के अनुभव वाले डॉक्टर (झोलाछाप नहीं) से मिली जानकारी को भी हमेशा इंटरनेट से मिली जानकारी से अधिक महत्व देना चाहिए. डॉक्टरों को ऑपरेशन और सर्जरी की प्रैक्टिस होती है, उन्हें इसकी ट्रेनिंग दी जाती है और ऐसे कामों में ट्रेनिंग की ही जरूरत भी होती है. कोई दिक्कत होने पर डॉक्टर से ही संपर्क करें. इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि इंटरनेट पर गूगल और यूट्यूब का इस्तेमाल सिर्फ जानकारी हासिल करने के लिए करें, खुद डॉक्टर बनकर न तो अपना इलाज करने की कोशिश करें, ना ही किसी अपने का इलाज करें, ये जानलेवा साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें-

गर्भवती बीवी-बच्चों के हत्यारे बाप को खूबसूरत लड़कियां लव लेटर क्यों भेज रही हैं!

एक शहर जहां हर घंटे बदल सकता है मौसम, 1 ही दिन में दिखेगा सूरज और गिरेगी बर्फ!

दुनिया में इंडोनेशिया ही सूनामी का केंद्र क्यों है?

#मेडिकल, #यूट्यूब, #बेंगलुरु, Bengaluru Couple Want Surgery, Surgery On Son After Watching YouTube Video, How Youtube Videos May Become Prolem

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय