होम -> समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 दिसम्बर, 2018 04:33 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

एक शख्स, जिसने अपनी गर्भवती पत्नी और दो बेटियों की हत्या कर दी और उनकी लाश को एक तेल के टैंक में डालकर ठिकाने लगाना चाहा. इस शख्स का नाम है क्रिस्टोफर वॉट्स, जिसे अमेरिका में कोलोराडो के जज ने लगातार तीन उम्र कैद की सजा सुनाई है, यानी हर हत्या के लिए एक उम्रकैद की सजा. लेकिन जेल में बंद इस हत्यारे शख्स को खूबसूरत लड़कियों के लव लेटर आ रहे हैं, कुछ लड़कियां तो लेटर के साथ अपनी तस्वीरें भी भेज रही हैं, कुछ इस बात का भी वादा कर रही हैं कि वह वॉट्स के खाते में पैसे तक जमा कर सकती हैं.

ऐसा नहीं है कि वॉट्स को सिर्फ लव लेटर ही मिल रहे हैं. इसके साथ-साथ कुछ लोग वॉट्स को नफरत भरे खत भी लिख रहे हैं. अब तक वॉट्स के लिए कम से कम 60 लेटर आ चुके हैं, जो अनजान लोगों ने भेजे हैं और इनमें अधिकतर महिलाएं हैं. आपको बता दें कि वॉट्स ने अगस्त महीने में ये हत्याएं की थीं और 20 अगस्त को उसने अपना अपराध कुबूल किया. इसके बाद नवंबर में उसे सजा सुना दी गई. वह पत्नी और बच्चों की लाश अपनी गाड़ी की डिग्गी में डालकर ले गया था और ऑयल टैंक में फेंक दिया था. ये सब एक पड़ोसी के सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड हो गया और वॉट्स पकड़ा गया.

जेल, हत्या, अपराध, लव लेटरइस शख्स को लगातार तीन उम्र कैद की सजा सुनाई है, यानी हर हत्या के लिए एक उम्रकैद की सजा.

कैसे-कैसे लव लेटर?

ब्रुकलिन की रहने वाली Tatiana नाम की एक युवती ने वॉट्स को लव लेटर भेजते हुए लिखा है कि वह हमेशा उसी के बारे में सोचती रहती है. यहां तक कि उसने बीच पर बिकनी में अपनी एक तस्वीर भी लेटर के साथ अटैच की है.

इसके अलावा दो बच्चों की 39 साल की मां Candace ने भी वॉट्स को कई बार लव लेटर लिखा है, जिनमें से एक में #TEAMCHRIS #LOVEHIM जैसे हैशटैग भी दिए हैं. उसने लिखा है कि वह वॉट्स के इंटरव्यू देखकर ही उसकी ओर आकर्षित हो गईं.

Tammy नाम की 36 साल की एक महिला ने खुद को छोटे शहर की साधारण सी लड़की कहा है और बताया है कि हाल ही में उसका ब्रेकअप हुआ है. अपने लेटर के साथ उन्होंने 6 तस्वीरें भी भेजी हैं और लिखा है- तुम मुझे नहीं जानते, लेकिन मुझे लगता है कि जानना चाहोगे.

Laurel नाम की एक महिला वॉट्स को अक्सर पत्र लिखती हैं, जो हवाई में रहती हैं. उन्होंने लिखा है वह वॉट्स से अपने पत्र का जवाब नहीं चाहती हैं, वह सिर्फ इसलिए पत्र लिख रही हैं ताकि वॉट्स के चेहरे पर एक मुस्कान आ सके. वह कहती हैं कि पॉजिटिव सोचो, इन सबसे आसानी से निकल जाओगे. इससे पहले वह वॉट्स से यह भी पूछ चुकी हैं कि क्या उसे टीवी या किताबों की जरूरत है, वह उसके लिए ये सब दे सकते हैं.

महिलाएं लव लेटर क्यों भेज रही हैं?

इस सवाल का सबसे पहला जवाब आपके मन में यही आएगा कि ये सब पागल हो गई हैं. खैर, आपका सोचना ज्यादा गलत नहीं है. आखिर कोई महिला ऐसे शख्स से प्यार की बात कैसे कर सकती है, जिसने अपनी ही पत्नी और मासूम बच्चों की निर्मम हत्या की हो? Women Who Love Men Who Kill की लेखिका Sheila Isenberg बताती हैं कि जो महिलाएं वॉट्स को लव लेटर भेज रही हैं, ऐसा नहीं है कि वह उस हत्यारे का साथ पाना चाहती हैं. वो सिर्फ फेमस होना चाहती हैं और चाहती हैं कि अधिक से अधिक लोग उन्हें जानें. हालांकि, इन सबकी वजह से घरेलू हत्यारा पूरी दुनिया में फेमस हो जाता है.

वहीं दूसरी ओर सैन फ्रैंसिस्को में स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की मनोवैज्ञानिक फैकल्टी Katherine Pier कहती हैं कि इनमें वो महिलाएं भी शामिल हो सकती हैं जिनके साथ घरेलू हिंसा हुई हो. उनका कहना है कि ऐसी महिलाओं को कभी उन लोगों से मिलने का मौका नहीं मिलता जिनसे वह मिलना चाहती हैं और अगर मिल भी जाता है तो वह जेल सिस्टम की वजह से सुरक्षित रहती हैं. Katherine Pier इसे बिना किसी जोखिम के खतरे के साथ फ्लर्ट करना कहती हैं.

नफरत भरे लेटर भी हैं इनमें

यूं तो वॉट्स को मिले अधिकतर पत्र महिलाओं के हैं और लव लेटर हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं, जिनमें वॉट्स के लिए प्यार नहीं, बल्कि नफरत दिखाई गई है. ये लोग वॉट्स को लेटर में कोस रहे हैं, क्योंकि उसने अपने ही मासूम बच्चों और पत्नी की हत्या की. एक महिला ने पत्र में लिखा है कि वह चाहती हैं वॉट्स के साथी जेल में उसका रेप कर दें. एक अन्य महिला ने वॉट्स को राक्षस कहा है.

पहले भी हो चुकी हैं ऐसी घटनाएं

ऐसा पहली बार नहीं है कि कोई महिला जेल में बंद किसी हत्यारे को लव लेटर भेज रही है. इससे पहले सीरियल किलर, रेपिस्ट और शव को क्षत-विक्षत करने वाले खतरनाक अपराधी Jeffrey Dahmer को उसके चाहने वालों ने जेल में 12000 डॉलर भेजे थे, ताकि वह अपनी पसंद की कुछ चीजें खरीद सके. इसके अलावा सीरियल किलर और रेपिस्ट Ted Bundy भी महिलाओं के बीच बेहद लोकप्रिय था. उसे जेल में लड़कियों के लव लेटर आते थे. Ted Bundy ने तो एक महिला को पत्र का जवाब भी दिया था, जिसके बाद उस महिला ने बताया कि वह बेहद खुश हो गई थी. कम से कम 30 लोगों की जान ले लेना वाले इस हत्यारे को भी महिलाओं का इतना प्यार मिला, जिसके बारे में कोई सोच नहीं सकता. इनके अलावा अमेरिका के ही क्रिमिनल Charles Manson और कैलिफोर्निया के Menendez brothers जैसे अपराधियों के लिए भी महिलाएं अपना प्यार दिखा चुकी हैं.

वॉट्स का मामला जो भी सुन रहा है वह सबसे पहले यही सोच रहा है कि आखिर कोई महिला किसी ऐसे शख्स को प्यार भरे पत्र कैसे भेज सकती है जिसने अपनी ही पत्नी और बच्चों की हत्या कर दी हो. लेकिन इसकी वजह भी आप समझ ही चुके हैं. इनमें अधिकतर महिलाएं तो सिर्फ फेमस होने के चक्कर में ऐसा कर रही हैं, जबकि कुछ ऐसी भी जरूर होंगी, जिन्हें वॉट्स इतना पसंद है कि उसकी हजार गलतियां भी उन्हें दिखाई नहीं दे रही हैं. वो किसी ने सच ही कहा है कि प्यार अंधा होता है.

ये भी पढ़ें-

एक शहर जहां हर घंटे बदल सकता है मौसम, 1 ही दिन में दिखेगा सूरज और गिरेगी बर्फ!

दुनिया में इंडोनेशिया ही सूनामी का केंद्र क्यों है?

कड़ाके की सर्दी में शराब से गर्मी पाने का भ्रम समझना जरूरी है

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय