New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 सितम्बर, 2018 10:28 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

यूं तो शाही घराने की शादियां बेहद भव्य होती हैं. आपने इसी साल मई में प्रिंस हैरी और मेघन मार्केल की शादी देखी ही थी. लेकिन शाही घराने में एक और शादी हुई है जो इतनी भव्य तो नहीं रही लेकिन हां चर्चित काफी हो रही है. वजह भी खास है. ये शाही घराने की पहली समलैंगिक शादी है.

रानी एलिजाबेथ द्वितीय के कजिन लॉर्ड इवार माउंटबैटेन शाही खानदान के पहले ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने अपने पार्टनर जेम्स कोएल से शादी कर ली है. जेम्स उनके पति हैं. बहुत ही शालीन तरीके से ये शादी की गई जिसमें कोई शोर शराबा नहीं किया गया. केक तक काटा नहीं गया. परिवारवाले और दोस्त मिलाकर शादी में कुल 60 लोग शामिल थे.

इंस्टाग्राम पर इवार ने ये जानकारी दी-

लॉर्ड इवार की पिछली शादी 1994 में पेनेलोप 'पेनी' वेरे थॉम्पसन से हुई थी. लेकिन 2011 में दोनों ने तलाक ले लिया था. वो 17 सालों तक अपनी सेक्सुएलिटी के चलते अपनी शादीशुदा जिंदगी में घुटन महसूस करते रहे थे. और पांच साल बाद यानी 2016 में उन्होंने अपने गे होने का खुलासा किया. इवार का कहना था कि 'पेनी को मेरे बारे में पहले से पता था. वो बहुत समझदार थीं और मैं हमेशा उनका आभारी रहुंगा.'

royal gay weddingपेनी और तीन बेटियों के साथ इवार

लॉर्ड इवार और पेनी की तीन बेटियां हैं, जो अपने पिता की शादी में शामिल थीं. इतना ही नहीं, खुद पेनी भी इस शादी में शामिल थीं. लेकिन शाही परिवार के खास लोग ही इस शादी में दिखाई नहीं दिए.

royal gay weddingअपनी पत्नी और पार्टनर जेम्स के साथ इवार

लॉर्ड इवार का कहना था कि- मैं ये शादी बिना किसी समारोह के भी कर सकता था लेकिन मैंने ऐसा सिर्फ जेम्स के लिए किया है क्योंकि उनकी पहले कभी शादी नहीं हुई थी. मेरे साथ अच्छी बात ये थी कि मेरी शादी पहले हो चुकी थी, मेरे प्यारे-प्यारे बच्चे भी हैं, लेकिन इस तरह शादी करना इसलिए चुना क्योंकि वो जेम्स के लिए जरूरी था. जेम्स के जीवन में स्थिरता नहीं थी और मैं उसे वो देना चाहता हूं.'

जाहिर है शाही परिवार में जो अब हुआ वो इससे पहले कभी नहीं हुआ था. लेकिन ऐसा भी नहीं है कि ब्रिटिश राजशाही में समलैंगिक संबंध पहले कभी नहीं थे. इतिहास में राजाओं के समलैंगिक संबंधों का जिक्र तो है लेकिन ये संबंध तब जरा भी स्वीकार्य नहीं थे. 

royal gay weddingजेम्स के लिए की शादी

जाहिर है राज परिवार के सदस्य होने के नाते इवार के मन में भी अपने संबंंधों को लेकर काफी जद्दोजहद रही होगी, वो भले ही ये कहें कि माउटबैटन होने की वजह से कोई समस्या नहीं थी. लेकिन झिझक तो रही ही होगी और शायद इसीलिए उन्हें अपने बारे में खुलकर सामने आने में समय लग गया. शादी भी उन्होंने सालों तक ढोेई. वो तो समय बदल गया तो उन्हें भी हिम्मत आई और अब गर्व के साथ उन्होंने जेम्स के साथ शादी की. हालांकि शाही परिवार के खास लोगों का शादी में शामिल न होना भी अलग कहानी कहता है. पर उससे क्या फर्क पड़ता है जब इवार और उनकी पत्नी और बच्चों को इस शादी से कोई परेशानी नहीं है.

आज जब समलैंगिकता को समाज ने खुले तौर पर स्वीकार कर लिया है तो समलैंगिक शादियां इन रिश्तों को कानून वैध बनाती हैं. इसलिए वो चाहे आम लोग हों या शाही परिवार अब हर कोई सर उठाकर जीता है. और शाही परिवार में पहली गे मैरिज के होने से समलैंगिकों में रही सही झिझक भी अब टूट गई होगी.

ये भी पढ़ें-

महारानी एलिजाबेथ के मुकुट की कीमत सुनकर दिमाग चकरा जाएगा

महल में रहने का मतलब है कि जूतों के फीते भी प्रेस होकर आएंगे

 

#शाही परिवार, #रॉयल, #शादी, Royal Family, Gay Marraige, Homosexuality

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय