New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 नवम्बर, 2021 10:52 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

कुछ खबरें समाज की दोहरी मानसिकता पर झन्नाटेदार थप्पड़ की तरह होती हैं, लेकिन हम फिर भी सबक नहीं लेने वाले हैं. भोपाल में एक लड़की ने अपनी बिरादरी से बाहर जाकर प्रेमी से शादी कर ली. कुछ सालों बाद उसने अपनी बेटी को जन्म दिया. पति-पत्नी को लगा कि अब उनकी फैमिली पूरी हो गई. वे दोनों अपनी छोटी सी दुनिया में खुश थे.

अब इसके बाद जो हुआ है वह हमें लिखने में भी शर्म आ रही है. ऐसा लग रहा है कि बहुत तेज हवा चल रही हो और रेत उड़कर हमारी आंखों में चुभ रहा है. हम आंखें खोलना भी चाहते हैं और बंद भी करना चाहते हैं. अगर यह खबर आपको चुभती है या फिर आपको गुस्सा आता है तो हम उसके लिए पहले ही माफी मांग लेते हैं. यह रिश्ते को तार-तार करने वाली घटना है. इस घटना के लिए कहीं ना कहीं हमारा समाज भी जिम्मेदार है.

honour killing, Bhopal,  Bhopal honour killing, rape, murder, father, daughter, Outside Caste Marriageलव मैरिज से नाराज पिता ने पहले रेप किया और मार डाला

दरअसल, मध्यप्रदेश के भोपाल में एक पिता ने अपनी बेटी का गला घोंटकर मार डाला. इतना ही नहीं उसने बेटी को मारने से पहले उसका दुष्कर्म भी किया. सोचिए बेटियों के लिए एक पिता एक सुरक्षित जगह की तरह होते हैं लेकिन एक पिता ने आज दुनिया के सभी पिताओं का सिर शर्म से झुका दिया है. लोग आज इस पिता की झूठी शान पर थू-थू कर रहे हैं.

असल में बेटी के अंतरजातीय विवाह करने पर पिता नाराज था. वह गुस्से में था क्योंकि उसकी 25 साल की बेटी ने अपने प्रेमी से डेढ़ साल पहले शादी कर ली थी. वह अपने पति के साथ शाजापुर जिले के शुजालपुर इलाके में रहती थी. वह अपने पिता पर सबसे ज्यादा भरोसा करती थी लेकिन पिता ने ही उसकी दुनिया उजाड़ दी और उसे कहीं का भी नहीं छोड़ा.

पिता ने पूछताछ में बताया कि वह कबसे इस मौके की फिराक में था कि वह बेटी को मार सके. उसने बेटी के घर आने पर जान से मारने की धमकी भी दी थी. शादी के डेढ़ साल बाद ऐसा मौका हाथ लगा. उसका पति टेंट हाउस का काम करता था और काम के सिलसिले में रायपुर गया हुआ था. इसी बीच उसकी 6 महीने की बच्ची की निमोनिया से मौत हो गई. इस पर लड़की के भाई ने उसे बड़ी बहन के पास बुलाया. उसने यह बात अपने पति को फोन पर बताना सही नहीं लगा. बड़ी बहन ने पिता से संपर्क किया.

पिता घर पहुंचा और पोती को दफनाने की बात करते हुए अपने बेटे और बड़ी बेटी लड़की को जंगल की तरफ ले गया. पिता ने अपने बेटे और बड़ी बेटी को जंगल के बाहर इंतजार करने को कहा... थोड़ी देर बाद वह अकेला ही लौटा. उसने अपनी बड़ी बेटी से कहा कि छोटी को मार दिया है. पुलिस को इस घटना की जानकारी 9 दिन बाद तब पता चली जब जंगल में बेटी और उसकी 6 महीने की बच्ची की लाश मिली. इधर पति अपनी पत्नी और बेटी को खोजने के लिए रोज पुलिस थाने के चक्कर लगा रहा था. 

शायद आपको गुस्सा आ रहा होगा, मन कर रहा होगा कि वह पिता मिल जाए और आप उसे तेज चाटा मार सकें लेकिन ठहरिए....पिता ने पुलिस पूछताछ में अपना गुनाह कबूल करते हुए कुछ ऐसी बातें कहीं हैं जो हमारी नजरों पर जमीं धूल साफ करने के लिए काफी है. पिता ने कहा कि बेटी के दूसरी जाति में शादी कर लेने के बाद हमारे खानदान के लोगों ने हमसे रिश्ता तोड़ लिया था. हमें किसी भी शादी में आमंत्रण नहीं दिया जाता था. हमें कोई पूछता नहीं था. लोगों ने हमसे दूरी बना ली थी. मुझे ताने मारे जाते थे. लोग हमें जली-कटी बातें सुनाते थे, हमें शर्मिंदा होना पड़ता था.

ये बातें कहने भर से आरोपी पिता कहीं से भी सही नहीं हो सकता, ना ही उसका जुर्म कम हो सकता है लेकिन समाज के लोगों का दोष जरूर है. आखिर कब तक बेटियों को लोग घर की इज्जत से जोड़कर देखते रहेंगे और उनके फैसलों को नाक ऊंची करने या नाक कटाने वाला मानते रहेंगे. बेटी ने अपनी पसंद से शादी ही तो की थी. कब तक एक बेटी अपना जीवन साथी नहीं चुन सकती?

क्या एक लड़की को उसका जीवन साथी चुनने का कोई अधिकार नहीं... इसमें शर्मिंदगी की बात कैसे हो गई? बेटी के शादी करने पर उसके घरवालों को लोग ताना कसना कब बंद करेंगे? किस जमाने में जी रहे हैं लोग? इनकी नींद कब खुलेगी पता नहीं? आखिर बेटियों को इंसान कब समझा जाएगा?

इस तरह की खबरों से मन इतना खराब हो जाता है समझ नहीं आता कि अजनबी ज्यादा खतरनाक हैं या अपने? बेटियां अजनबियों से खुद को दूर रख लेंगी, लेकिन अगर अपने ही घिनौनी हरकत पर उतर आएं तो? एक बार फिर कह रहे हैं अगर समाज के लोगों की सोच नहीं बदली तो वह दिन दूर नहीं, जब बेटियां ही इनसे मुंह मोड़ लें.

#पिता, #बेटी, #बलात्कार, Honor Killing, Bhopal, Bhopal Honor Killing

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय