New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जुलाई, 2018 11:52 AM
अमित अरोड़ा
अमित अरोड़ा
  @amit.arora.986
  • Total Shares

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से दलित प्रताड़ना का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे 'नकली' दलित हितैशी बड़ी आसानी से नजरअंदाज़ कर देंगे. पीड़ित दलित, श्री कृष्णा का आरोप है कि कथित पंचायत सभा में उसे थूक कर चाटने के लिए कहा गया. उसकी गलती इतनी थी कि उसके बेटे शिव कुमार (21) ने एक मुस्लिम लड़की रज़िया (18) के साथ शादी की थी. न्यायालय में रज़िया ने शिव कुमार के साथ रहने की इच्छा ज़ाहिर की थी. न्यायालय की अनुमति के बाद दोनों ने शादी की थी.

पंचायत सभा के नाम पर पीड़ित को बुलाया गया, वहां पहुंचने पर उसे पता चला कि वहां पंचायत बुलाई ही नहीं गई थी. उस सभा में केवल क्षेत्र के दबंग और लड़की के परिवार के लोग मौजूद थे. सभा में श्री कृष्णा का कान पकड़कर उसे जमीन पर बैठने के लिए कहा गया. उसे अपनी थूक चाटने के लिए मजबूर किया गया. जब उसने ऐसा करने को माना कर दिया तो उसे बुरी तरह पीटा गया. कथित पंचायत ने श्री कृष्णा की पत्नी और बेटी को नग्न घुमने की बात कही. पीड़ित को परिवार समेत गांव छोड़कर जाने की धमकी दी गई. जब श्री कृष्णा ने गांव छोड़ने से माना किया तो उसे फिर मारा गया. पीड़ित का पूरा परिवार डर के माहौल में जीने को मजबूर है.

dalitसांकेतिक तस्वीर

इस मामले में यदि मुस्लिम समाज की भूमिका नहीं होती तो अब तक अनगिनत राजनेता श्री कृष्णा से मिलने पहुंच गए होते. कई विश्लेषकों ने देश में असहिष्णुता का रोना शुरू कर दिया होता. अखबारों में यह विषय छाया होता और अब तक देश को अलोकतांत्रिक और तानाशाही से चलने वाला घोषित कर दिया गया होता. कथित 'धर्म निरपेक्ष' राजनेता बहुत आसानी से इस घटना को नजरअंदाज़ कर देंगे.

ऐसी घटनाएं यदि गलती से बहस का मुद्दा बन जाएं तो उनकी राजनीति कमज़ोर पड़ती है. उनके अनुसार दलितों के अधिकारों की चिंता करते हुए, मनु और मनुवाद को गाली देना आवश्यक है. इस घटना में मनुवाद को कोसने का कोई मौका नहीं है. इसलिए कोई ट्वीट नहीं नजर आता, कोई प्रदर्शन नहीं निकाला गया, न कोई मोमबत्ती मार्च निकाला. दलित समाज को भी इन कथित 'धर्म निरपेक्ष' राजनेताओं की राजनीति को समझना चाहिए. दलित समाज को यह ध्यान रखना होगा कि वह किसी नेता की राजनीति का मोहरा बन कर न रह जाएं. यदि दलित समाज जागरूक हो जाएगा तो उन्हें कोई भ्रमित नहीं कर सकता.

ये भी पढ़ें-

जलगांव के अपराध को राहुल गांधी ने बड़ी चतुराई से दलित बनाम सवर्ण बना दिया

यदि ये दिखावा है तो ऐसा होते रहना चाहिए

 

लेखक

अमित अरोड़ा अमित अरोड़ा @amit.arora.986

लेखक पत्रकार हैं और राजनीति की खबरों पर पैनी नजर रखते हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय