New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जून, 2018 05:29 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

पिता बेटियों के हीरो होते हैं, वहीं बेटों की प्रेरणा भी. लेकिन सिर्फ जेनेरेशन गैप है जिसकी वजह से बच्चे हमेशा यही कहते हैं कि 'पापा हमारी जेनेरेशन को समझ ही नहीं सकते !' या फिर 'पापा को कौन समझाए!!' कई बार तो घर का मुखिया कहलाने वाला ये व्यक्ति 'एंग्री यंग मैन' सा लगने लगता है. कड़क स्वाभाव, हर चीज में रोक-टोक, फिजूलखर्च पर लैक्चर, अच्छे नंबर न लाने पर किच-किच, दोस्तों पर सलाह..और न जाने क्या-क्या. पापा की डांट से बचाने वाली मां, हमेशा बच्चों की फेवरेट रहती है और स्ट्रिक्ट पापा धीरे-धीरे बच्चों से दूर होते जाते हैं, खासकर बेटों से.

fathersday650_061816071712.jpg
 बेटियों से ज्यादा बेटों को होती है पापा से शिकायत

कुछ भी हो लेकिन ये पापा अपने बच्चों से बहुत प्यार करते हैं, भले ही कभी कहते नहीं लेकिन उनका दिल ही जानता है कि उसमें कितना प्यार भरा है. मां तो आंसू छलकाकर अपना प्यार दुलार दिखा देती है, लेकिन पिता अपनी भावनाएं आसानी से नहीं दिखाते. पिता की नजरों से दूर जाकर देखना कभी, दुनिया की नजरों से वो अपने आंसू छिपाते दिख जाएंगे. ये स्ट्रिक्ट पापा भी छिपकर रोते हैं अपने बच्चों के लिए. हां थोड़ा डांटते हैं, तो कोई बात नहीं..लेकिन पापा सिर्फ अपने बच्चों के लिए ही सोचते हैं.

ये वीडियो देखिए, शायद पापा और आपके बीच का फासला खत्म कर दे-

बेटे अक्सर अपने पिता को अपने दिल की बात समझा नहीं पाते, और शायद पिता के भावों को समझ नहीं पाते. और ये एक सच्चाई है कि, उन्हें इस बात का अहसास तब होता है जब वो खुद पिता बनते हैं. पिता बनकर ही वो पिता को सबसे ज्यादा समझ पाते हैं.

ये भी पढ़ें- जब बेटे ने बनाया पिता को ‘हीरो’

लेकिन अपने पापा से अपने दिल की सारी बातें कहने का और सारा प्यार जताने अगर कोई भी मौका मिलता है तो उसे तुरंत कह डालिए..इससे पहले कि देर हो जाए. ये वीडियो शायद यही समझा रहा है.

यूं तो हमारे देश में हर दिन की शुरूआत माता-पिता के आशीर्वाद के साथ ही होती है लेकिन पश्चिमी सभ्यता ने हमें कुछ ऐसे दिन दिए हैं जब हम अपने अपनों को स्पेशल फील करा सकते हैं. ऐसा ही एक दिन है फादर्स डे. पापा का प्यार और फिक्र अनमोल है. फिर भी फादर्स डे आपको अपने भीतर झांकने का अवसर देता है, और पापा को उनके हिस्से की खुशी देने का भी.

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय