New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 फरवरी, 2023 09:39 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

किस्मत से तुम हमको मिले हो, कैसे छोड़ेंगे, ये हाथ हम ना छोड़ेंगे...वीडियो में दिखने वाले इस बुजुर्ग कपल (Elderly Couple) को देखकर लगता है कि अगर प्यार हो तो ऐसा हो वरना ना हो. दोनों ने इक उम्र एक-दूसरे को जिया है. कभी उन्होंने पूरी उम्र साथ निभाने का कभी वादा किया होगा और साथ में एक उम्र बिताने के बाद जिंदगी के आखिरी मोड़ पर एक-दूसरे के साथी हैं, सहारा हैं.

वीडियो में इस कपल को देखकर लगता है कि प्यार कितना सरल होता है. दोनों की सादगी दिल जीत रही है. दोनों को देखकर लगता है कि वे एक-दूसरे से कितना प्यार करते हैं. कितने खुदकिस्मत हैं ये जिन्होंने सच्चे प्यार का अनुभव किया है. वरना छलावे भरी इस दुनिया में हर रोज ना जाने कितने दिल छले जाते हैं. कितने सपने छन से टूट जाते हैं. कितना जोड़ियां बनने से पहले ही बिखर जाती हैं.

 Old Man, Old Woman, Old Couple, Elderly woman, Elderly Man, Sick Old Man, Couple, Love, Marriage, Relationship, Grandmother, Husband, Heartwarming Viral Videoपत्नी अपने पति को प्यार से खाना खिला रही हैं

वैसे समय कोई भी क्यों ना हो, प्यार तो हमेशा ऐसा ही होता है. प्यार करने वालों के लिए उनका जीवन साथी हमेशा महत्वपूर्ण होता है. उसकी खुशी के लिए वह कुछ भी कर जाते हैं. उसे मुस्कुराता देखने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं. उसका ख्याल रखने के लिए अपनी जान लगा देते हैं. जो प्यार करते हैं वह किसी भी हालत में साथ निभा जाते हैं और जो प्यार नहीं करते हैं वे 10 बहाने बनाकर जिम्मेदारियों से किनारा कर लेते हैं.

असल में इस वीडियो में दिख रहा है कि बुजुर्ग पति-पत्नी किसी समारोह में हैं. वे खाने की टेबल पर बैठे हैं. पति की हालत ज्यादा खराब है. इसे उम्र का असर कहिए या फिर शायद वे बीमार हैं औऱ अपने हाथों से भोजन करने में असमर्थ हैं तो पत्नी अपने पति को प्यार से खाना खिला रही हैं...

कहते हैं कि एक पत्नी में पति अपनी मां को खोजता है और जहां प्यार हो वहां एक समय के बाद पत्नी मां की तरह पति की देखभाल करती है, उसका ख्याल रखती है. यहां बुजुर्ग अम्मा जिस तरह अपने पति को प्यार से खाना खिला रही हैं वैसे एक मां अपने बच्चे को खिलाती है.

इस दृश्य से वात्सल्य भाव झलक रहा है. यह बड़े किस्मत वाले हैं साथ में इस उम्र को जी रहे हैं, हां थोड़ी परेशानियां हैं मगर प्यार हो तो सब हो जाता है. इस वीडियो को जियॉन नाम के इंस्टाग्राम पेज पर पोस्ट की गई है, जिसे देखकर लोगों का दिल पिघल रहा है. लोग इमोशलन हो कर कमेंट कर रहे हैं.

एक ने लिखा है कि मुझे लगता है कि जिन लोगों ने प्यार को महसूस नहीं किया है वे उन लोगों की तुलना में भाग्यशाली हैं जिन्होंने प्यार किया, क्योंकि एक दिन उनके साथ न होने का दर्द और भी बुरा है और यह एक धीमे जहर की तरह है जिसे हम रोज पीते हैं. हम हमेशा उनके साथ नहीं रहेंगे ऐसा सोचना ही असहनीय और बहुत दुखद है.

इस पर जवाब देते हुए दूसरे ने लिखा है कि यार प्यार का अनुभव करना दुनिया की सबसे खूबसूरत भावनाओं में से एक है. हां हमें एक समय के बाद एक-दूसरे को छोड़ना होगा लेकिन इस डर से प्यार नहीं करना गलत है. प्यार में पड़े लोग कभी बदकिस्मत नहीं होते हैं.

यह सच है कि जो जवां हुआ है उसे बूढ़ा भी होना है और बुढ़ापे की अपनी मजबूरियां होती हैं. इंसान को अपना ही शरीर भारी लगने लगता है. वह चल फिर पाने में असमर्थ हो जाता है. वह अपने हाथ से खी-पी नहीं पाता है. मगर जिसकी जिंदगी में ऐसा लाइफ पार्टनर हो उसे किस बात की कमी है, वह तो दुनिया की सबसे भाग्यशाली इंसान है. वैसे इस वीडियो के बारे में आपकी क्या राय है?

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Aba Zeons  (@aba_zeons)

 

#बुजुर्ग, #कपल, #महिला, Old Man, Old Woman, Old Couple

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय