New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अप्रिल, 2018 06:07 PM
कविता देवगन
कविता देवगन
  @kavitadevganwriter
  • Total Shares

मेरे पास खाने पीने और पोषण के बारे में सलाह लेने आने वाले हर इंसान को मैं रोजाना एक केला खाले की सलाह देती हूं. मेरी इस सलाह से अक्सर लोग हैरान होते हैं. क्योंकि पिछले कई सालों से अब केला हमारे खानपान से गायब जो गया है. साथ ही वजन कम करने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए तो इस फल के खाने पर सख्त प्रतिबंध लगाया जाता है. मेरे हिसाब से ये बहुत बड़ी गलती है.

पहली बात तो ये कि केला जीरो फैट फूड है. दूसरी बात ये कि इसमें रेजिस्टेंट स्टार्च (आरएस) प्रचूर मात्रा में पाई जाती है. आरएस, एक स्वस्थ कार्बोहाइडरेट होता है जो हमारी भूख को शांत तो रखता ही है साथ ही हमारे मेटाबोलिज्म को भी बढ़ाता है. थोड़ा कम पका, मीडियम साइज के एक केले में 4.7 ग्राम आरएस होता है जो लंबे समय तक हमारी भूख को दूर करने के लिए काफी होता है. साथ ही आरएस के सेवन से कॉलेस्ट्रोल और ट्राईग्लीसराइड लेवल कम होता है. शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम का अवशेषण अच्छा होता है, जिसका मतलब है कि हड्डियां मजबूत होंगी.

इसके साथ ही साथ ये पाचन तंत्र को भी तंदरुस्त रखता है.

banana, Lifestyle, healthकेला को हैप्पीनेस फ्रूट भी कहते हैं

केले में सही प्रकार के कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो शरीर में इंस्टेंट एनर्जी का संचार करते हैं. इसमें तीन तरह की नेचुरल शुगर- सूक्रोज, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज शामिल होते हैं. साथ ही बड़ी मात्रा में फाइबर भी मिले होते हैं. इसलिए ही ये आपको निरंतर और इंस्टेंट ही पर्याप्त ऊर्जा देते हैं. और यही कारण है कि खेलों में कई शीर्ष-स्तरीय एथलीटों को केला खाते हुए देखते हैं.

इसमें आयरन भी प्रचुर मात्रा में होता है जिसकी वजह से शरीर में खून बनते हैं और थकान भी दूर होती है. यहां तक की एक रिसर्च में साफ कहा गया कि केला व्यायाम करने वालों का बेस्ट फ्रेंड है. एक नई स्टडी में पाया गया कि खेल के दौरान स्पोर्ट्स ड्रिंक पीने की तुलना में केला ज्यादा कार्बोहाइड्रेट मुहैया करता है और लाभ देता है.

स्टडी में पाया गया कि अगर व्यायाम के दौरान केला खाया गया तो शरीर को में COX-2 इंजाइम का उत्पादन होता है. COX-2 का कम होने का मतलब है कम सूजन होना और बेहतर इम्यून सिस्टम यानी रोगों से लड़ने की क्षमता होना.

सिर्फ इतना ही नहीं. केला सबसे प्रभावशाली मूड बूस्टर यानी की खुश रखने वाला फल है. और शायद सबसे सस्ता भी. फील गुड फूड के रुप में इसे एक नहीं बल्कि अनेक कारणों से जाना जाता है. इसमें ट्रिपटोफैन और टाइरोसिन दोनों का उच्च स्तर होता है. ट्रिपटोफैन और टाइरोसिन दोनों ही "खुश" रखने वाले न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन और डोपामाइन के वाहक होते हैं.

इसके अलावा, इसमें प्रचूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है. पोटेशियम हमारी नसों के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है, और हमारे खून में नेचुरल शुगर भेजती है जिससे हम हमेशा तरोताजा महसूस करते हैं.

banana, Lifestyle, healthकेले में नेचुरल शुगर होते हैं जो रोगों से लड़ने की ताकत बढ़ाते हैं

इन सभी कारणों से महंगे, लत लगाने वाले स्पोर्ट्स ड्रिंक की तुलना में केला एक स्वाभाविक, सस्ता, और अधिक लाभदायक विकल्प है. इसलिए व्यायाम के एक घंटे पहले, कसरत (अगर कसरत लंबी है, जैसे लंबी साइकिल चलाना), या कसरत बंद करने के ठीक बाद, शरीर की मांसपेशियों में एनर्जी वापस पाने और जमा कर के लिए केला खाएं.

तो इसलिए "केला" को रोमांचक बनाएं, और इसे अपने रोज के खानपान में जोड़ें. फिर चाहे आप उस दिन व्यायाम कर रहे हों या नहीं. दोपहर में केले का शेक बनाकर पिएं, फ्रूट सलाद में केला जरुर डालें, या फिर केला सैंडविच खाएं. या फिर आप चाहें तो मेरी फेवरेट रेसिपी, मेरी किताब Don't Diet! 50 Habits of thin people से भी ट्राई कर सकते हैं: अनानास, पपीता, केला, ककड़ी को छोटे टुकड़ों में काटें, उन्हें एक साथ मिलाएं. इस कप में ठंडा नारियल पानी मिलाएं और पिएं.

ये भी पढ़ें-

भूखमरी के शिकार अफ्रीका में नई महामारी - मोटापा !

दुनिया के सबसे जानलेवा Food, इन्हें खाना खतरे से खाली नहीं!

विदेशी सामान से बेहतर हैं भारत के ये 10 सुपर फूड

लेखक

कविता देवगन कविता देवगन @kavitadevganwriter

लेखक दिल्ली में न्यूट्रीशन स्पेशलिस्ट, वेट मैनेजमेंट कंसल्टेंट और स्वास्थ्य लेखक हैं. इन्होंने Don’t Diet! 50 Habits of Thin People की लेखिका हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय