New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 दिसम्बर, 2021 09:01 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

एक ऑलटाइम फेमस कहावत है कि जोड़ियां स्वर्ग में बनती हैं. लेकिन, स्वर्ग में बनने वाली जोड़ियों वाले इस कॉन्सेप्ट के साथ सबसे बड़ी कमी ये है कि धरती पर इसे निभाने के बारे में कुछ नहीं बताया गया है. क्योंकि, दुनियाभर में तलाक (Divorce) के मामले भी सामने आते हैं, तो ये वाला कॉन्सेप्ट सौ फीसदी सही है, इसकी गारंटी नही है. खैर, तलाक की बात हुई है, तो ये दुबई के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम और उनकी पूर्व पत्नी हया बिन्त अल हुसैन का जिक्र किए बिना चर्चा अधूरी रह जाएगी. दरअसल, दुबई के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम और उनकी पूर्व पत्नी राजकुमारी हया बिन्त अल हुसैन के बीच हाल ही में तलाक हुआ है.

ब्रिटेन हाईकोर्ट ने फैसला सुनाया है कि इस तलाक के बाद मुआवजे की राशि के तौर पर किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम को 733 करोड़ डॉलर यानी करीब 5500 करोड़ रुपये पूर्व पत्नी राजकुमारी हया बिन्त अल हुसैन को देने होंगे. 5500 करोड़ के मुआवजे की बात सुनकर कोई भी कहेगा कि ये तलाक दुनिया का सबसे महंगा तलाक है. लेकिन, दुनिया के महंगे सबसे महंगे तलाकों की लिस्ट (Top Expensive Divorce) में ये तलाक कही नहीं ठहरता है. आइए जानते हैं दुनिया के सबसे महंगे तलाकों की टॉप 5 लिस्ट के बारे में...

 Dubai King Divorce Settlementदुबई के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम को करीब 5500 करोड़ रुपये पूर्व पत्नी राजकुमारी हया बिन्त अल हुसैन को देने होंगे.

बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स

लंबे समय तक दुनिया के सबसे अमीर शख्स का खिताब अपने पास रखने वाले माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स का तलाक भी इसी साल हुआ है. बिल गेट्स और उनकी पत्नी मेलिंडा गेट्स के बीच तलाक की खबर से बहुत लोगों को झटका लगा था. लेकिन, बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स ने तलाक के बाद घोषणा की थी कि संपत्ति के बंटवारे को लेकर उनके बीच आपसी सहमति बन चुकी है. तलाक के फैसले का माइक्रोसॉफ्ट और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन पर कोई असर नहीं पड़ेगा. आसान शब्दों में कहा जाए, तो 152 अरब डॉलर यानी करीब 11 लाख करोड़ रुपये के मालिक बिल गेट्स और उनकी पूर्व पत्नी मेलिंडा गेट्स के बीच अगर भविष्य में संपत्ति का बंटवारा होता है, तो दोनों को करीब 76 अरब डॉलर यानी 5.5 लाख करोड़ रुपये मिलेंगे. बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स का तलाक दुनिया का सबसे महंगा तलाक है.

जेफ बेजोस और मैकेंजी बेजोस

बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स से पहले दुनिया के सबसे महंगे तलाक का रिकॉर्ड अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस और उनकी पत्नी मैकेंजी बेजोस के नाम दर्ज था. 2019 में हुए तलाक की वजह से जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स की लिस्ट में शीर्ष पायदान से नीचे आ गए थे. जेफ बेजोस ने पत्नी मैकेंजी बेजोस को मुआवजा राशि के तौर पर 2.87 लाख करोड़ रुपये चुकाए थे. 2019 में हुआ ये तलाक सबसे महंगा था, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मुआवजा राशि मिलने के बाद मैकेंजी बेजोस दुनिया की 22वीं सबसे अमीर शख्स बन गई थीं. तलाक के दौरान जेफ बेजोस करीब 156 अरब डॉलर यानी करीब 12.5 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक थे. तलाक में बेजोस को पत्नी मैकेंजी को 38 अरब डॉलर यानी करीब 2.87 लाख करोड़ रुपये चुकाने पड़े थे.

एलेक और जौसेलिन वाइल्डेन्स्टीन

दुनिया के तीसरे सबसे महंगे तलाक का रिकॉर्ड फ्रेंच-अमेरिकी बिजनेसमैन और आर्ट डीलर एलेक वाइल्डेन्स्टीन के नाम दर्ज है. 1999 में एलेक वाइल्डेन्स्टीन और उनकी पत्नी जौसेलिन वाइल्डेन्स्टीन के बीच 2.5 अरब डॉलर का डायवोर्स सेटलमेंट हुआ था. अगर ये कहा जाए कि जेफ बेजोस का तलाक होने तक सबसे महंगे तलाक का रिकॉर्ड एलेक वाइल्डेन्स्टीन और उनकी पत्नी जौसेलिन वाइल्डेन्स्टीन के नाम था, तो गलत नहीं होगा. इस डायवोर्स सेटलमेंट में जौसेलिन को 2.5 अरब डॉलर के साथ ही 10 करोड़ डॉलर प्रतिवर्ष करीब 13 सालों तक मिले थे.4. रूपर्ट मर्डोक और एना मर्डोक: 7.5 हजार करोड़ रुपये

रूपर्ट मर्डोक और एना मर्डोक

1999 में ही मीडिया मुगल के नाम से दुनियाभर में मशहूर रहे रूपर्ट मर्डोक का उनकी पत्नी एना मर्डोक के साथ तलाक हुआ था. हालांकि, रूपर्ट मर्डोक का उनकी पत्नी एना मर्डोक के बीच हुए डायवोर्स सेटलमेंट (Divorce Settlement) को लेकर कोई खास जानकारी सामने नहीं आई थी. लेकिन, कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि रूपर्ट मर्डोक को एना मर्डोक से तलाक लेने पर 1.7 अरब डॉलर चुकाने पड़े थे.

स्टीव और इलैन विन

अमेरिका के मशहूर शहरों में से एक लास वेगास अपने कसीनो के लिए जाना जाता है. इसी लास वेगास में कई नामी-गिरामी कसीनो के मालिक स्टीव विन और इलैन विन के बीच हुए तलाक को दुनिया का पांचवां सबसे महंगा तलाक कहा जा सकता है. दरअसल, 2010 में स्टीव विन और इलैन विन का दूसरी बार तलाक हुआ था. इससे पहले भी ये एक बार शादी कर चुके थे. दोबारा तलाक लेने के बाद इलैन विन को डायवोर्स सेटलमेंट में करीब 5000 करोड़ रुपये मिले थे. इस सेटलमेंट में दोनों की ओर से शुरू किए गए विन रिजॉर्ट्स के स्टॉक भी शामिल थे, जो इसे दुनिया का पांचवां सबसे महंगा तलाक बनाते हैं. 

#तलाक, #शादी, #महंगा, Expensive Divorce, Marriage, Expensive

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय