New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 जनवरी, 2017 07:34 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

चीन का नया साल 28 जनवरी से शुरू हो रहा है. लूनर न्यू इयर चीन में बड़े जोर-शोर से मनाया जाता है. हर साल इसकी तारीख भी बदल जाती है. इस साल ये जश्न (रूस्टर- हर साल ये अलग-अलग राशियों और जानवरों के प्रतीक में मनाया जाता है. इस साल ये रूस्टर यानी मुर्गे का है). 28 जनवरी से 15 फरवरी के बीच मनाया जाएगा. चीनी इस दिन को शुभ मानते हैं, दुनिया भर के जश्न होते हैं और लोग अपने घरवालों के साथ मिलकर त्योहार मनाते हैं. इसे चीनी होम-कमिंग भी कहा जा सकता है. इस एक पखवाड़े में कई तरह की रस्में होती हैं, जिससे जुड़े कई शगुन-अपशगुन.

chinese-new-year_650_012717060126.jpg

1. दवाइयां- चीन के लोगों का मानना है कि अगर आपने इस दिन दवाइयां खरीदीं या खाईं तो साल भर आप बीमार पड़ेंगे.

2. नाश्ता- सुअर का मांस नहीं खाया जाएगा. अगर चीनी लूनर न्यू इयर के दिन सुअर का मांस खाएंगे तो बरकत नहीं होगी. क्योंकि इसे गरीबों का खाना कहा जाता है.

3. कपड़ों की धुलाई- लोग नए साल के पहले और दूसरे दिन कपड़े नहीं धोते हैं क्योंकि इसे शूइशिन (पानी के देवता) का दिन माना जाता है. इस दिन कपड़े धोना अपशगुन होता है.

4. बाल धोना- इस दिन चीनी अपने बाल भी नहीं धोते. उनके अनुसार इससे भाग्य खराब हो जाता है क्योंकि चीन में बालों को सीधे भाग्य से जोड़कर देखा जाता है.

5. धारीदार हथियार- किसी भी धारीदार हथियार का इस्तेमाल नहीं या कम करना है. क्योंकि कोई भी एक्सिडेंट सीधे तौर पर साल भर के बुरे भाग्य से जोड़कर देखा जाता है.

6. बाहर जाना- महिलाओं को अपना घर छोड़कर जाने की इजाजत नहीं है. ऐसा कहा जाता है कि किसी शादीशुदा महिला को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए, अपने मायके तो बिलकुल नहीं जाना चाहिए अगर वो ऐसा करती है तो उसकी किस्मत खराब हो जाती है.

7. झाडू- अगर आप चीन में है तो इस दिन झाडू नहीं लगाई जा सकती है. अगर ऐसा करते हैं तो धूल के साथ-साथ धन को भी घर से बाहर कर देते हैं.

8. रोते हुए बच्चे- इस दिन बच्चों का रोना अपशगुन माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन बच्चों को खुश रखना है.

chinese-new-year_651_012717060153.jpg

9. चोरी- अगर चीनी न्यू इयर पर चोरी हो गई है तो समझिए आप पूरे साल गरीब रहने वाले हैं.

10. उधार- चीनी न्यू इयर के दिन कोई उधार नहीं ले सकता और साथ ही अपने सारे कर्ज नए साल के पहले चुकाने होते हैं. अगर ऐसा ना हो तो पूरा साल आपके लिए बुरा साबित होगा.

11. चावल का खाली बर्तन- चीनी लोग इस दिन अपने घर में चावल अधिक बनाते हैं. अगर चावल खाते समय खत्म हो जाता है तो उसे अपशगुन माना जाता है.

12. फटे हुए कपड़े- नए कपड़े तो ठीक है, लेकिन इस दिन आप फटे हुए कपड़े भी नहीं पहन सकते. अगर ऐसा करते हैं तो चीनी मान्यता के अनुसार आपके सामने साल भर घोर दरिद्रता रहेगी.

13. किसी भी जीव-जंतु को मारना- चिकन, फिश तो छोड़िए कॉक्रोच को मारना भी इस दिन अपशगुन माना जाता है. वैसे चीन में तो लोग काफी कुछ खाते हैं, लेकिन इनमें से किसी भी चीज को मारना अपशगुन समझा जाता है.

14. ब्लैक एंड व्हाइट-अगर इस दिन चीन में कोई ब्लैक या व्हाइट कपड़े पहनता है तो माना जाता है कि वो किसी बात का शोक मना रहा है.

15. नए साल का जश्न- मान्यता के अनुसार चीन में पटाखे तब तक नहीं जलाए जा सकते जब तक नया साल लग ना जाए. उसके बाद ही बुरी आत्माओं को भगाने के लिए पटाखे जलाए जाते हैं.

16. कुछ गिफ्ट देना- घड़ियां, कैंची और कुछ खास फल देने को बुरा शगुन माना जाता है.

तो जनाब हर जगह शगुन-अपशगुन होते हैं और हर जगह की अपनी मान्यता.

ये भी पढ़ें- वक्‍त बदला, रिवाज बदले तो दहेज मांगने का अंदाज भी बदला

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय