New

होम -> समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 फरवरी, 2017 04:34 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कपल्स के लिए वैलेंटाइन डे अपने प्यार को जताने का समय होता है. वैसे तो इसके लिए किसी एक दिन की जरुरत नहीं होती लेकिन फिर भी अपना प्यार दिखाना जरुरी होता. इससे दोनों के बीच की बॉन्डिंग तो बढ़ेगी ही, रोज के रूटीन वर्क से ब्रेक मिलेगा. लेकिन अगर आप वैलेंटाइन डे पर अकेले हैं तो? तो लोग उदास हो जाएंगे या परेशान रहेंगे कि कैसे कोई पार्टनर वैलेन्टाइन डे से पहले बना लें.

वैसे अगर आप इस वैलेंटाइन डे पर अकेले हैं तो परेशान होने या किसी पार्टनर की खोज में भटकने के अलावे हम बताते हैं क्या ऑप्शन्स हैं.

1- अपने फेवरेट हीरो/हिरोइन की फिल्म देखें

ranbir-kapoor_020917041505.jpgफेवरेट हीरो/हिरोइन की मूवी देखेंआपको हिंदी फिल्मों के हीरो/हिरोइन पसंद है या फिर हॉलीवुड पर जान देते हैं. कोई भी हो उनके पसंदीदा फिल्मों के या जो फिल्में देखनी बाकी रह गई हैं उन्हें लाइए और सब देख जाइए. अपने असली ऑनस्क्रीन प्यार के साथ दिन बिताने से अच्छा कुछ नहीं होता.

2- बच्चों को संभालें

girl-and-baby_020917041542.jpgकिसी के बच्चे की दखभाल कर लेंबच्चे ऐसे होते हैं जो किसी के भी चेहरे पर हंसी ला देते हैं. चाहे आप किसी भी मूड में हों बच्चों से अच्छा खिलौना कुछ हो ही नहीं सकता. तो इस वैलेंटाइन डे अकेले रहने से अच्छा है किसी ऐसे कपल की सहायता कर दें जो एक-दुसरे के साथ बाहर जाना चाहते थे. एक रात के लिए आप उनके बच्चे को संभाल लें. बच्चों के साथ आपकी शाम रौशन हो जाएगी और उस कपल को भी एक-दूसरे के साथ अकेले समय मिल जाएगा.

3- शॉपिंग करें

shopping_020917041619.jpgजमकर अपने पसंद की शॉपिंग करेंजो पैसे आप खाने, फूल देने या गिफ्ट खरीदने में लगाने वाले थे उन्हें खुद के कपड़े खरीदने के लिए इस्तेमाल करें. अपना वार्डरोब बदलें, देखिएगा कितनी खुशी मिलेगी. साथ ही इस समय हर जगह सेल भी लगी होगी तो पैसों की बचत भी हो जाएगी.

4- अपने किसी सिंगल दोस्त के लिए सीक्रेट सैन्टा की तरह सीक्रेट वैलेंटाइन बनें

flower_020917041705.jpgसीक्रेट सैंटा जैसे आप किसी के लिए सीक्रेट वैलेंटाइन बन जाएंअपने सभी दोस्तों का नाम पर्चियों पर लिखें और फूल, चॉकलेट या जो भी सोच रखा हो उन्हें भेजें.

5- स्पा जाएं

girl-spa_020917041758.jpgस्पा जाएं खुबसूरत बॉडी और खुश मन पाएंखुद को पैम्पर करें. किसी और के लिए नहीं खुद के ही लिए सजें. स्पा लें, मसाज कराएं, मैनीक्योर या पैडिक्योर कराएं. खुद में ही फ्रेश फील करेंगी और खुशी भी होगी.

6- हंसे और हंसाए

comedy_020917041821.jpgजमकर हंसे हंसना हर मर्ज की दवा है. हंसने से एन्डोमोर्फिन नाम का हॉरमोन सिक्रीशन बढ़ जाता है और हम खुश हो जाते हैं. इसलिए जितना अधिक हो सके हंसिए. किसी कॉमडी शो या मूवी को देखिए. और कुछ नहीं तो चुटकुले पढ़िए पर हंसने का बहाना खोजिए. फिर देखिए कैसे आप ये भूल जाएंगे कि आप अकेले हैं.

7- गैंलेंटाइन डे मनाएं

girls-dinner_020917041911.jpgगैंग के साथ मस्ती करेंअपने गैंग के दोस्तों के साथ इकट्ठा हों. सभी मिलें और मस्ती करें. चाहे खाना खाना हो या मूवी देखनी हो. या फिर घर पर बैठकर गप्पे ही मार लें. इससे अच्छा समय और क्या बिताना चाहेगा कोई.

8- छुट्टी पर जाएं

girls-on-vacation-_020917041946.jpgघूमने जाएंहो सकता कि ये आपका पहला या फिर आखिरी वैलेंटाइन डे हो जब आप किसी कमिटमेंट में ना बंधे हों. खुद के साथ के इस समय को अपने फेवरेट जगह पर घूमने जाने के लिए इस्तेमाल करें. जिस जगह आप हमेशा जाना चाहते थे पर समय की कमी की वजह से जा नहीं पा रहे थे.

9- सोशल मीडिया से दूर रहें

cellphone_650_020917042030.jpgफोन और सोशल मीडिया से दूर हो जाएंसोशल मीडिया पर वैलेंटाइन डे मनाते हुए कपल्स को देख अगर आप उदास हो जाते हैं एक दिन के लिए सोशल मीडिया से ब्रेक ले लें. बस इस एक दिन फोन और सोशल मीडिया से अलग होकर शायद आपको एहसास हो जाएगा कि खुद के साथ समय बिताने का भी अपना मजा है. और असली मजा यही है.

हो सकता है कि इसके बाद अगर आप फोन के लिए एडिक्टेड हैं तो भी खत्म हो जाए और बिना फोन और सोशल मीडिया के रहना पसंद करने लगें.

10- एन्टी वैलेंटाइन डे पार्टी मनाएं

girls-party_020917042131.jpgदोस्तोंं के साथ पार्टी मनाएंहो सकता है कि सिंगल रहना आपकी च्वाइस हो या फिर आप किसी के लिए इंतजार में हों, लेकिन इसका ये मतलब बिल्कुल भी नहीं कि वैलेंटाइन डे आप नहीं मना सकते. अपने जैसे दूसरे दोस्तों के साथ जाएं और जमकर पार्टी करें. चाहें तो पिंक, लाल या दिल शेप के खिलौनों से भी दूरी बनाएं. 14 फरवरी को आप अपने तरीके से एन्जॉय करें और खुब करें.

11- आपके एक्स को जो चीज पसंद नहीं थी वो करें

dancing-girl_020917042205.jpgअपने पसंद का काम करेंअगर आपको घूमना पसंद है और आपके एक्स को नहीं, या आपको हाई हिल्स पहनना पसंद है और आपका एक्स आपको हिल्स में नहीं देख सकता था. ऐसा कोई भी काम जो आपने रिलेशनशिप में रहते हुए कम कर पाईं या कर ही नहीं पाईं तो यही वक्त है. उठिए और अपने पसंद का काम करिए.

12- कोई क्लास ज्वाइन कर लें

dance-class_020917042232.jpgकोई क्लास ज्वाइन कर लेंअगर कोई क्लास है जिसे आप ज्वाइन करना चाहती थीं पर कर नहीं पा रहीं थीं, तो आज ही उसके बारे में पता करिए और शुरु हो जाइए. कुछ नया सीखने के लिए तो मिलेगा ही खुशी भी मिलेगी.

13- अपने पसंद की चीजें खरीदें

wine_020917042319.jpgखुश हो जाएं कि आपको ये चीजें किसी के साथ शेयर नहीं करनी पड़ रही हैंअपने की हर चीज खरीदें. चाहे खाने की हो या पहनने की. अपना फेवरेट वाइन खरीदें, चॉकलेट या कैन्डी खरीदें या जो खाना खाने का मन हो वो खरीदें. साथ ही ये भी देखें कि अपने पसंद की ये चीजें आपको किसी के साथ बांटनी नहीं पड़ रही हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय