New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अप्रिल, 2018 03:23 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

बिहार के शराबी चूहों का किस्सा तो आप सुन ही चुके हैं जो हजारों लीटर शराब गटक गए. इससे पहले वे मुंबई में 34 किलो ड्रग्‍स और नागपुर में गांजा खा गए थे. ये सब मामले तो घोटाले के भी हो सकते हैं, जिसमें आरोप चूहों के सिर मढ़ दिया गया हो. लेकिन चूहों ने आगरा में जो कारनामा किया है, उस पर कोई शक नहीं कर सकता. यहां एक तीन मंजिला इमारत को चूहों ने गिरा दिया है. इसके बारे में सुनकर ये तो सवाल उठा ही होगा कि ये चूहे हैं या डायनासोर, लेकिन जनाब ये चूहे ही हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर चूहे इतनी बड़ी इमारत को कैसे गिरा सकते हैं, तो आइए जानते हैं कैसे चूहों ने किया ये कारनामा.

चूहे, इमारत, यूपी, आगरा

खोद डाली इमारत की नींव

हजारों चूहों ने इस तीन मंजिला इमारत के नीचे की जमीन को खोखला कर दिया. धीरे-धीरे वो वक्त आ गया जब इमारत की नींव कमजोर होने लगी और इसका अंजाम हुआ कि रविवार की सुबह पूरी इमारत देखते ही देखते धराशायी हो गई. हालांकि, इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है, क्योंकि बिल्डिंग गिरने से पहले ही घर के मालिक सुधीर कुमार वर्मा ने अपने परिवार के अन्य 8 सदस्यों के साथ उसे खाली कर दिया गया था. यह पूरी घटना वीडियो में कैद हो गई और इसका वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. आगरी की टीले वाली गली में जिस क्षेत्र में यह इमारत थी वहां पर पिछले कुछ सालों से चूहों की आबादी काफी तेजी से बढ़ी है, जिससे लोग भी परेशान हैं. चूहों ने वहां की जमीन में डाले गए सीवेज पाइपों को भी भारी नुकसान पहुंचाया है.

चूहों ने ही गिराई इमारत, या कोई और कारण है?

सबके मन में एक ये सवाल भी उठ रहा है कि क्या चूहों ने ही इस इमारत को गिराया या फिर इसके गिरने के पीछे कोई और भी कारण है. जो इमारत गिरी है वह काफी पुरानी भी थी. अगर चूहों की वजह से इमारत गिरी है तो मलबा हटते ही इस बात की पुष्टि हो जाएगी. आगरा के पीपल मंडी काउंसलर रवि माथुर और मोतीगंज काउंसलर राकेश जैन ने तो ये कह भी दिया है कि घटना चूहों की वजह से ही हुई है. घटना की पूरी जांच होने के बाद इमारत के गिरने का असल सच सामने आ सकेगा, लेकिन अगर वाकई में चूहों की वजह से इमारत गिरी है तो आस-पास की इमारतों पर भी गिरने का खतरा मंडरा रहा है.

मतलब और भी इमारतें गिरेंगी!

अगर यह जानकारी पुख्ता है कि चूहों की वजह से ही इमारत गिरी है तो फिर जल्द ही कुछ और भी इमारतें गिरना तय है. माना जा रहा है कि दर्जनों घरों का आधार या यूं कहें कि नींव चूहों द्वारा जमीन खोदने की वजह से कमजोर हो चुकी है. घर कितना भी मजबूत क्यों न हो, लेकिन अगर नींव ही खोखली हो जाएगी तो उसे गिरने से कोई नहीं बचा सकता. ऐसे में एक बात तो साफ है कि चूहों ने सिर्फ एक घर के नीचे की जमीन तो खोदी नहीं होगी, यानी आस-पास की इमारतों के भी गिरने का खतरा है.

चूहों की वजह से इमारत गिरने की बात का सच मलबे के नीचे दबा है. जैसे ही मलबा हटेगा, वैसे ही उस राज पर से पर्दा भी हट जाएगा कि चूहों की वजह से इमारत गिरी या नहीं. इमारत काफी पुरानी भी थी और हाल ही में हुई बारिश और तेज आंधी की वजह से इमारत में दरारें आ गई थीं. ऐसे में सारा इल्जाम चूहों पर डालना चौंकाने वाला जरूर है, लेकिन अगर यह बात सच निकलती है तो चूहों से निपटने का कोई रास्ता खोजना ही पड़ेगा, वरना आने वाले समय में चूहे एक बड़ी मुसीबत बन सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

इंसानों से पहले चूहों की शराब छुड़वानी होगी मोदी जी...

एक शराबी का मोदी को खुला खत...

वो बातें जिससे कोई भी इंडियन चिढ़ जाएगा...

#चूहे, #घर, #उत्तर प्रदेश, Building Collapses In Agra, Rat Collapsed A Building, Why Building Collapses In Agra

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय