New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 नवम्बर, 2022 07:58 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

शादी के बाद नैना सैकड़ों अरमान लिए ससुराल पहुंची. अगले दिन उसे सुबह जल्दी जगा दिया गया. उससे यह बोला गया कि नहाकर नीचे आ जाओ. नैना हैरान थी कि ठंड में इतनी सुबह नहा धोकर तैयार होकर वह क्या करेगी. उसे ससुराल वालों की बात तो माननी ही थी. सुबह उसे भूख लग रही थी, दिन के 11 बज गए मगर उसे खाने को कुछ नहीं मिला. वह नए घर में गई थी किसी से कुछ बोल भी नहीं पा रही थी. इसी बीच उसकी सासू मां ने कहा कि पूजा हो जाने के बाद औऱ पुरुषों के खा लेने के बाद ही हमारी घर की महिलाएं भोजन करती हैं. नैना के लिए यह एकदम नई बात थी. जब उसके ससुर, पति औऱ देवर ने खाना खा लिया तब जाकर उसे भोजन नसीब हुआ.

Bride, Married, Newly Married, Girl, Women, In Laws House, Housewife, Mother, Father, Wife, husband,  Good Wife,  Households, Father in law, Son, Father, Cooking, Marriage, Kitchen, दुल्हन, शादी, ससुराल, गृहिणी, हाउसवाइफ, पत्नी, मां, वर्किंग वुमेनजमाना भले ही बदल गया है मगर कुछ घरों में आज भी नियम-कानून के नाम पर महिलाओं को शोषण होता है

ऐसा सिर्फ नैना के साथ नहीं हुआ, कई लड़कियों के साथ ऐसा होता है. जमाना भले ही बदल गया है मगर कुछ घरों में आज भी नियम-कानून के नाम पर महिलाओं का शोषण होता है. महिलाएं घुटती रहती हैं मगर कुछ कर नहीं पाती हैं.

आइए उनपर नजर डालते हैं-

सुबह देरी से जगना

शादी के बाद लड़की को हर हाल में सुबह जल्दी जगना पड़ता है. एक दिन अगर वह देरी से जगती है तो घर की दूसरी महिलाओं का मुंह फूल जाता है. भले ही तबियत खराब हो या वह देरी से सोई हो मगर नई नवेली दुल्हन को देर तक सोना मना होता है.

सबसे पहले खाना खाना

शादी के बाद दुल्हन का सबसे पहले भोजन करना समझो वर्जित है. घर के सारे लोग जब खा लेते हैं उसके बाद ही उसे खाना नसीब होता है. अब अगर उसे भूख लगती है तो बर्दाश्त करना पड़ता है, वरना घर में आए मेहमान औऱ पड़ोसी क्या कहेंगे?

सबसे जल्दी सोना

नवेली बहू सबके सोने के बाद ही बिस्तर पर जा पाती है. उसके काम ही खत्म नहीं होते हैं. घर की लाइट बंद करने से लेकर रसोई में बर्तन समेटने, गैस सिलेण्डर बंद करने का जिम्मा उसके ऊपर आ पड़ता है.

Indian bride, marriage, sasural, wife नेवली दुल्हन मन ही मन घुटती है मगर किसी से कुछ कह नहीं पाती है

बिना पूछे बाहर जाना

घर की बहू बिना किसी के परमिशन के कहीं आ-जा नहीं सकती है. कई बार उसे बाहर कुछ काम होता है फिर भी घऱवाले उसे बाहर निकलने से मना कर देते हैं. कुल मिलाकर उसकी अपनी मर्जी नहीं चलती है.

धीरे से जवाब देना

घर की बहू किसी से कोई भले ही ऊंची आवाज में बात करे मगर उसे हर किसी को धीमी आवाज में ही जवाब देना होता है. वह तेज बोल नहीं सकती, जोर से हंस नहीं सकती. वरना लोग कहेंगे कि फलाने की बहू बहुत तेज है.

हैरानी की बात यह है कि ये नियम कानून बनाने वाली खुद बड़ी-बजुर्ग महिलाएं है. कुछ लोगों को लग सकता है कि इस समय में यह सब कहां होता है? मगर आज भी कस्बों में, गावों में और शहर के कुछ घरों में नई बहू के साथ इस तरह का ही व्यवहार किया जाता है. यकीन ना हो तो जिस लड़की की नई-नई शादी हुई हो उससे पूछकर देख लेना. बाहर से लोग जितना मॉडर्न होने का दिखावा करते हैं अंदर से वे उतने ही पिछड़े हैं...

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय