New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 जनवरी, 2021 01:30 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

हमारे समाज में जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसे घर से ज्यादा बाहर निकलने से मना किया जाता है. यह भी सलाह दी जाती है कि उसे ज्यादा काम नहीं करना चाहिए. यहां तक की पहले के जमाने में हीरोइनों को भी अपनी पर्सनल लाइफ को छिपाकर रखना पड़ता था. चाहे बात उनके प्यार-मोहब्बत और शादी की हो या फिर मां बनने की. धीरे-धीरे जमाना बदला और वह दौर भी बदला जब बॉलीवुड एक्ट्रेसेस को फिल्म साइन करने के लिए एक्टर्स के बराबर की फीस देने जाने लगी. वैसे हॉलीवुड में बेबी बंप का चलन काफी पुराना है लेकिन, इस मामले में अब अपनी बी-टाउन की हसीनाएं भी कम नहीं हैं. 

हॉलीवुड की फेसम एक्ट्रेस एंजेलिना जोली (Angelina Jolie) 23 फरवरी 2008 को कैलिफ़ोर्निया में आयोजित फिल्म इंडिपेंडेंट स्पिरिट अवार्ड्स में बेबी बंप के साथ पहुंची थी. जिसके बाद वह सुर्खियों में छाई हुई थीं. साथ ही इस समय उन्होंने जो ड्रेस पहनी थी उसकी खूबसूरती की काफी तारीफ भी हुई थी. 

  baby bump Plant Story, bollywood actress, baby bump, bollywood actress baby bump, actress baby, bump Photo, actress baby bump viral photo, Kareena Kapoor baby bump Photo, Anushka Sharma Baby बेबी बंप के साथ करीना कपूर

अब बात करते हैं बॉलीवुड में बेबी बंप ट्रेंड की. आपने कई जगह पढ़ा होगा- फलानी एक्ट्रेस ने किया बेबी बंप फ्लांट (baby bump flaunt). पहली बात तो यह है कि प्रेगनेंसी में पेट निकलना एक नैचुरल प्रक्रिया है. हां एक्ट्रेस कपड़े पहनती हैं अपना गेटअप लेती हैं ये एक अलग बात है. किसी एक्ट्रेस ने ड्रेस पहनी उसकी फोटो ले ली जाती है और कहा जाता है कि बेबी फ्लांट किया. 

हां प्रेगनेंसी में महिलाओं का बेबी बंप दिखता है जो एक नॉर्मल बात है. वैसे तो मलाइका अरोड़ा ने जब बेबी बंप के साथ रैंपवॉक किया था उसी समय से चर्चा शुरु हो गई थी. लेकिन लोगों की नजर इस ओर तब गई जब करीना कपूर मां बनने वाली थीं. करीना ने अपनी प्रेगनेंसी को खूब इंजॉय किया था. उस समय बेबो ने ना तो काम करना छोड़ा ना ही घर में कैद रहीं. एक तरह से यह माना जा सकता है कि, प्रेगनेंसी को लेकर महिलाओं के मन में जिस तरह का मिथ्य था उसे तोड़ने में करीना कामयाब रहीं. 

इसके बाद आम महिलाओं ने भी बेबी बंप का दौर शुरू हो गया. जो महिलाएं प्रेगनेंसी में घर से बाहर नहीं निकलती थीं. जिन्हें अपने बढ़ते वजन की चिंता रहती थी वे अब डिलीवरी के आखिरी समय तक काम करने में यकीन करने लगीं.

Anushka Sharmaपिछले दिनों अनुष्का शर्मा का बेबी बंप वाला फोटो वोग मैगजीन के कवर पर था, और उसके बाद सोशल मीडिया की सनसनी.

प्रेगनेंसी इंजॉय करना और बेबी बंप के साथ फोटोशूट करवाना अलग बात है. लेकिन क्या इसे कमर्शियल बनाकर पैसे कमाना सही है… करीना ने 6 महीने की प्रेगनेंसी के समय लैक्मे फैशन वीक में सब्यसाची मुखर्जी का डिजाइन किया हुआ भारी-भरकम लहंगा पहन कर रैंप वॉक किया था. जिसके बाद उनकी खूब सराहना हुई. 

वहीं लिसा ने अपनी प्रेगनेंसी के समय टफ मेकअप और हाई हील में रैंप वॉक किया था. जिस समय उनका पैर भी फिसल गया था और वह गिरते-गिरते बचीं थीं. शुक्र है उन्होंने खुद को संभाल लिया था. खुलकर बेबी बंप दिखाना अलग बात है लेकिन इस चक्कर में होने वाले बच्चे के साथ रिस्क लेना क्या सही है. वहीं 2019 में अंडर वॉटर प्रेगनेंसी फोटोशूट करवाने के बाद समीरा चर्चा में आई थीं. क्या ऐसा करने बच्चे के लिहाज से सही था. 

बेबी बंप ना हुआ अजूबा हो गया. इस बात का इतना शोर होता है, इतनी पब्लिसिटी हो जाती है कि मत पूछिए. आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है, क्योंकि शुरु से ही लोग हीरो-हीरोइंस की लाइफ में घुसे रहते हैं. उन्हें जानना होता है कि उनकी लाइफ में क्या चल रहा है. इस बात का अंदाजा आप नेहा कक्कर के बेबीबंप वाले वायरल फोटो से लगा सकते हैं जो एक गाने के लिए किया गया पब्लिसिटी स्टंट था. सोचिए आखिर कितने मायने हैं इस बेबी बंप के?

कई लोगों का मानना है कि, पहले के समय की अभिनेत्रियों को अपनी शादी और बच्चे होने की बात इसलिए छिपानी पड़ती थी क्योंकि उस समय के दर्शक इस बात को अपनाने से इंकार करते थे. लेकिन आज समय बदल चुका है, आज की एक्ट्रेस अपने अफेयर और पार्टनर के बारे में बात करने से नहीं हिचकिचातीं. 

करीना के बाद बेबीबंप की वजह से सबसे ज्यादा पापुलर अनुष्का शर्मा हुईं. अनुष्का ने एक मैगज़ीन के कवर के लिए फोटोशूट भी करवाया जिसके लिए वह ट्रोल भी हुईं. कई का कहना था कि एक्ट्रेसेस को इस तरह प्रेगनेंसी को भुनाना नहीं चाहिए. एक इंस्टाग्राम यूजर्स ने कहा था कि, एक्ट्रेस अपने अजन्मे बच्चे का बिजनेस करती हैं. वहीं एक और यूजर का मानना था कि, बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वार्थी हैं और आने वाले बच्चे के जरिए पैसा कमाना चाहती हैं. 

वहीं एक महिला ने बेबी बंप को लेकर सलाह दी थी कि, 'फोटोशूट को पर्सनल ही रखें, ऐसे प्रचार करना अच्छा नहीं लगता. आपके मां होने की भावना का मैं सम्मान करती हूं, लेकिन इस तरह से सोशल मीडिया पर पब्लिसिटी करने का क्या मतलब है.

अब करीना कपूर दोबारा मां बनने वाली हैं और अपने बेबी बंप के साथ आए दिन कभी फोटो तो कभी वीडियो शेयर करती रहती हैं. हाल ही में करीना ने बेबी बंप के साथ योग करते हुए पिक्चर इंस्टाग्राप पर शेयर की थी.

ये सही बात है पहले की हिरोइनें अपनी लाइफ को इतना ओपन नहीं रखती थीं. दूसरा तब ना तो सोशल मीडिया का दौर था ना ही इतनी फ्रीडम. इस बात को भी काटा नहीं जा सकता कि बेबी बंप फ्लांट का दौर भी खूब सुर्खियां बिटोर रहा. जबकि फ़र्स्ट प्रायोरिटी होने वाले बच्चे और मां की सेहत का होना चाहिए. जिस तरह बेबी बंप की मार्केटिंग की जा रही है वह किसी से परे नहीं है. अब एक्ट्रेस तो अपना ख्याल रख लेती हैं क्योंकि उनकी बॉडी ही उनका करियर है. 

वे जब चाहें 10 किलों घटा-बढ़ा सकती हैं. उनके पास इतना पैसा है और ध्यान देने के लिए केयर टेकर भी. जो उनसे लेकर उनके बच्चे तक का ध्यान रखते हैं. उनकी फिट बॉडी के पीछे उनकी मेहनत तो होती ही है साथ ही फिटनेस ट्रेनर से लेकर खास कुक भी होते हैं. समझिए तो एक पूरी टीम मिलकर उनके खाने-पीने से लेकर पहनने और मेकअप तक का ध्यान रखती है. उनकी लाइफस्टाइल मेंटेन करने के लिए वो इतना मेहनत करती हैं इतना पैसा कमाती हैं. क्योंकि यही उनका करियर है. 

उनकी लाइफ का खास पल उनका पैसा बनाने का एक जरिया बन सकता है. चाहे उनकी शादी हो या फिर उनका बेबीफ्लांट. यह उनकी लाइफ है उनकी मर्जी है. उनकी पूरी जिंदगी ही एक तरह से बिज़नेस है. हां आम महिलाओं को सिर्फ उनकी फोटो देखकर कॉपी नहीं करनी चाहिए.

कभी उनको बेबी बंप के फोटो शूट के लिए पैसे मिलते हैं. तो कभी किसी इवेंट में जाने के लिए. कई बार यह पहले से तय होता है कि किसी खास पल की फोटो सबसे पहले किसे मिलेगी, यह भी उनके पैसा कमाने का एक जरिया है. यह सब बी टाउन गर्ल के लिए नॉर्मल सी बात है. अगर आपको ये सब देखकर बुरा लगता है तो वे क्या कर सकती हैं. 

अब करीना कपूर हो ही ले लीजिए इस बार फिर अपनी प्रेगनेंसी के समय में भी उन्होंने अपकमिंग फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की शूटिंग पूरी की है. आपको नहीं लगता कि, ऐसा करना सही है या गलत, इसका फैसला उनपर छोड़ देना चाहिए?

#बेबी बंप, #बेबी बंप न्यूज, #गर्भावस्था, Baby Bump Photoshoot, Baby Bump Flaunting, Bollywood Actress

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय