New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 जून, 2018 02:09 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

"बिग बॉस चाहते हैं कि इस बार घर के सदस्य और ज्यादा ड्रामा करें".. कुछ याद आया? ये बिग बॉस का आदेश था... सबसे ज्यादा लोकप्रीय कहें या विवादित, लेकिन बिग बॉस ने दर्शकों को पिछले 11 सालों से बांधे रखा है. हर साल कुछ न कुछ नया कारनामा नहीं कांड बिग बॉस के सेट्स पर होता आया है और इस बार शायद ये और भी ज्यादा विवादित होने वाला है. टेलीचक्कर की रिपोर्ट के अनुसार इस बार बिग बॉस में जोड़ियां होंगी और ड्रग एडिक्ट, विवादित जर्नलिस्ट, सेक्स वर्कर जैसे लोगों को लिया जाएगा. कहा जा रहा है कि बिग बॉस का ये सीजन काफी बोल्ड होगा और ये शो अपने खुद के सारे विवादित रिकॉर्ड तोड़ देगा. कारण? सीज़न 11 में टीआरपी कम रही. शिल्पा शिंदे के नैशनल मां बनने से लेकर गे विकास गुप्ता का किसिंग कांड, अर्शी खान का तौलिया डांस और जुबैर खान की सलमान खान को धमकी देने के कांड के बाद भी टीआरपी कम रही.

ये सब मैं इसलिए याद दिला रही हूं क्योंकि शायद आप या आपके जानने वाले किसी न किसी व्यक्ति ने ये कहा हो सकता है कि बिग बॉस बच्चों के लिए सही नहीं है, या फिर ये सिर्फ ड्रामा शो है, सब कुछ स्क्रिप्टिड है वगैरह-वगैरह. बिग बॉस का सीजन 1 जिसमें राहुल रॉय जीते थे वो भारतीय टीवी इंडस्ट्री के लिए काफी नया था. ये वो समय था जब कश्मीरा शाह और रूपाली गांगुली के झगड़े और मश्हूर मॉडल कैरल ग्रेशियस के कपड़ों के कारण मेरे घर वाले मुझे ये शो नहीं देखने देते थे. ये वो समय था जब मैं स्कूल में थी. यकीनन पिछले 11 सालों में काफी कुछ बदल गया है और इसी के साथ बदल गया है बिग बॉस का फॉर्मेट. अब ये बात कही जा रही है कि बिग बॉस इससे पहले आए सभी सीजन से ज्यादा बोल्ड होगा और उसमें सेक्स वर्कर से लेकर ड्रग एडिक्ट तक सभी प्रतिभागी रहेंगे. तो क्या ये बिग बॉस जैसे शो के लिए तारीफ के शब्द हैं?

बिग बॉस, सलमान खान, सीजन 12, टीवी, विवाद

ये शो साल-दर साल और घटिया ही होता जा रहा है. अगर सीजन 10 याद हो तो स्वामी ओम ने उस सीजन को काफी लोकप्रियता दिलवाई थी. वो लोकप्रियता हासिल हुई थी स्वामी ओम के बिग बॉस के सेट पर दूसरे प्रतिभागियों के ऊपर पेशाब फेंकने से. बचकानी हरकतें, एक दूसरे के खिलाफ प्लानिंग, प्लॉटिंग, बिकनी बेब्स, अफेयर और घोखा ये सब तो बिग बॉस में आम है, लेकिन अगर ये सब अभी तक आने वाले सीजन के आगे कुछ भी नहीं था तो यकीनन अब चिंता की बात है.

हमारे जान-पहचान वाले कई लोग ये कहते आए हैं कि बिग बॉस सही नहीं है, लेकिन यकीनन इसका चस्का कम नहीं है. स्मार्टफोन के दौर में इसे ऑनलाइन देखने वालों की संख्या कम नहीं है, लेकिन क्या ये शो अब ऐसे समाज को बढ़ावा नहीं दे रहा जहां परिवार साथ में बैठकर इसे देख ही नहीं सकता? चलिए ये तो मैं बहुत पुरानी बात कर रही हूं शायद वो जमाना काफी पहले ही बीत चुका है, लेकिन अगर आज के समय की बात भी की जाए तो यकीनन बिग बॉस सिर्फ अपने विवादों का ही रिकॉर्ड नहीं तोड़ रहा बल्कि वो अपनी अश्लीलता का भी रिकॉर्ड तोड़ रहा है.

खबरों की मानें तो इस बार बिग बॉस में कटरीना कैफ भी सलमान के साथ को-होस्ट कर सकती हैं. भई वाह! शायद इसका कारण भी सिर्फ टीआरपी ही हो. कटरीना उन गिने चुने लोगों में से एक हैं जो सलमान से मज़ाक कर सकती हैं और शायद सलमान उनका बुरा नहीं मानें. खैर, जहां तक बिग बॉस 12 का सवाल है तो उसमें लोग जोड़ियों में आएंगे, सास-बहू, बॉस और सेक्रेटरी, पति और पत्नी, यहां तक की होमोसेक्शुअल जोड़ियां भी आ सकती हैं. मतलब, इस सीजन में और भी ज्यादा धमाके होंगे. ड्रग एडिक्ट, स्ट्रिपर आदि सभी इस शो का हिस्सा बन सकते हैं.

अब सिर्फ एक सवाल ऐसा है जो मेरे जहन में बार-बार आ रहा है. वो ये कि जिस देश में एक लड़का-लड़की आपस में मेट्रो में गले लग जाते हैं तो लोग उन्हें पीट देते हैं और ये नहीं सोचते कि ये सभ्य समाज का हिस्सा नहीं है, वो देश जहां बच्चियों के घर से बाहर निकलने और रेप में भी उनकी ही गलती मानी जाती है, वो देश जहां एक फिल्म के लिए करोड़ों की पब्लिक प्रॉपर्टी स्वाहा कर दी जाती है उस देश में आखिर कैसे बिग बॉस का विरोध नहीं हो रहा है? पोर्न को दोषी मानने वाले नेता तो बहुत हैं, लेकिन बिग बॉस के विवादों का क्या? यहां सबसे बड़ा सवाल उस हिपोक्रेसी यानी पाखंड का है जिसे भारत में कई लोग फैला रहे हैं. पद्मावती फिल्म जिसे अश्लील कहा गया, जिसमें कोई भी ऐसा सीन तक नहीं था जिसमें अश्लीलता दिखे एक तरफ उसे रखिए और एक तरफ बिग बॉस को रखिए अंतर साफ नजर आ जाएगा. मुद्दा सिर्फ इतना सा है जनाब कि बिग बॉस की लोकप्रियता इसे किसी भी हद तक जाने दे सकती है, लेकिन क्या ये सही है?

बिग बॉस सीजन 12 अब जैसा भी हो, लेकिन मेकर्स ने एक बात का अंदाजा लगा लिया है कि भारत में इस शो को चलाना है तो इसे और बोल्ड कर दो. एक तरफ टीवी की जनता ससुराल सिमर का में एक्ट्रेस को मक्खी बनते देख खुश होती है, दूसरी तरफ सास-बहू के ड्रामें और बैकग्राउंड म्यूजिक में धुमतनानानाना कि साउंड उसे अच्छी लगती है. तीसरी तरफ आईपीएल भारत का एक अभिन्न हिस्सा बन गया और और चौथी तरफ है बिग बॉस. यकीनन बिग बॉस जैसा शो भारत में लोकप्रिय है, लेकिन क्या इसके लोकप्रिय बने रहने के लिए भद्दे जोक्स और बोल्ड कंटेंट इतना जरूरी हो गया है कि इसे लोकप्रियता दिलाने के लिए शो को पूरी तरह से अडल्ट बना दिया जाए?

ये भी पढ़ें-

क्यों 2019 तक आलिया बॉलीवुड की रानी बनी रहेंगी

संजू-माधुरी का रिश्ता 22 साल बाद भी धमाके कर रहा है

#बिग बॉस, #सलमान खान, #टीवी, Bigg Boss, Bigg Boss Season 12, Bigg Boss Controversies

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय