New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 सितम्बर, 2022 05:51 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

शादी के बाद अगर पति धाखेबाज निकले तो एक पत्नी को क्या करना चाहिए? भगवान ना करें कि किसी पत्नी को ऐसा दिन देखना पड़े. मगर मान लीजिए किसी पत्नी को इस तकलीफ से गुरजरना पड़े तो...आखिर वह क्या कर सकती है?

क्या एक पत्नी को धाखेबाज पति की हरकतों को अनदेखा कर देना चाहिए?

क्या एक पत्नी को अपने धोखेबाज पति को माफ कर दूसरा मौका देना चाहिए?

क्या  पत्नी को अपने पति से अलग होकर उसे तलाक दे देना चाहिए?

मान लीजिए अगर वह महिला, एक पत्नी होने के साथ-साथ मां हो तो...ऊपर से अगर उसने बच्चे के लिए अपने करियर से किनारा कर लिया हो तो, ऐसी स्तिथी में उसे क्या फैसला करना चाहिए?

दरअसल, अनुपमा (Anupamaa) शो में इन दिनों किंजल इसी दौर से गुजर रही है. सीरियल में इन दिनों दिखाया जा रहा है कि अनुपमा अपनी बहू किंजू बेबी को बता देती है कि पारितोष धोखेबाज है और उसे धाखा दे रहा है. यह सुनकर किंजल घबरा जाती है. वह अपने पति तोषू से पूछती है कि क्या यह सच है?

तोषू उसे जवाब देता है कि "तुम प्रेंग्नेंट थी. तुम्हारे मूड स्विंग्स थे, तुम्हारी हेल्थ सही नहीं थी. मुझे इन सब से ब्रेक चाहिए था. मर्द होने नाते मेरी शारीरिक जरूरतें हैं. मैं उस लड़की से प्यार नहीं करता हूं. वह बस मेरे लिए टाइम पास थी. यह कोई बड़ी बात नहीं है. यह नॉर्मल है. मैं परि और तुम्हारे बिना नहीं जी सकता"

Anupamaa, Anupama, Anupamaa 26 September Full Episode, kinjal,  paritosh, Vanraj Shah, Anuapam Upcoming Twist, TV News, Anupamaa 26 September 2022 अनुपमा अपनी बहू किंजू बेबी को बता देती है कि पारितोष ने उसे धोखा दिया है

तोषू की बातें सुनकर किंजल समझ जाती है कि माफी मांगना तो दूर की बात है, उसे तो अपनी गलती का एहसास तक नहीं है. किंजल कहती है कि मैं सब भूल जाउंगी मगर मैं भी तुम्हारी तरह किसी दूसरे लड़के के साथ नॉर्मल टाइम पास कर लेती हूं. इसके बाद वह घर छोड़कर जाने की बात कहती है मगर वनराज उसे रोक लेता है और तोषू को घर से बाहर निकाल देता है.

तोषू के घर छोड़कर जाने के बाद बा, किंजल से कहती है कि ऐसे हालात से लगभग हर औरत का सामना होता है. इसलिए तू तोषू को माफ कर दे...दुनिया की हर औरत बदला लेने लगे तो ना जाने कितने घर टूट जाएंगे. मर्द तो गलती करते ही हैं, औरत की जिम्मेदारी घर जोड़कर चलने की है तोड़ने की नहीं.

इन सब सबसे परेशान होकर किंजल, अपनी बेटी को लेकर कपाड़िया हाउस यानी अनुपमा के घर चली जाती है. जहां उसे अनुपमा की जेठानी बरखा भाबी मिलती हैं. बरखा भाबी किंजल को ताने मारती है और कहती है कि उसे पारितोष को हमेशा के लि छोड़ देना चाहिए. उसे तोषू को तलाक दे देना चाहिए.

असल में होता यही है. अगर किसी औरत का पति उसे धोखा दे देता है तो पूरी दुनिया के लोग उस महिला को ताना मारने लगते हैं. उस औरत के साथ ऐसे व्यवहार किया जाता है जैसे सारी गलती उसकी है, पति की नहीं. जैसे वह औरत जानबूझकर अपना घर तोड़ रही है. कई लोगों का यह मानना होता है कि महिला की गलती की वजह से ही पति ने उसे धोखा दिया है.

तो अब बताइए ऐसी स्तिथी को झेलने वाली महिला को क्या करना चाहिए? किंजल अभी इसी दौर से गुजर रही है. वह अभी कुछ दिनों पहले ही मां बनी है. वह पूछ रही है कि वह आखिर करे तो क्या करे? क्या वह अपने पति को माफ कर दे या फिर उससे अलग हो जाए?

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय