New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 सितम्बर, 2022 03:37 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

शिवसेना भवन 'मातोश्री' के बाहर हनुमान चालीसा पढ़ने का ऐलान करने वाली निर्दलीय सांसद नवनीत राणा (Navneet Kaur Rana) का नाम ही काफी है. वैसे तो ये संसद में शांत दिखती हैं, मगर जरूरत पड़ने पर मां काली का रूप धारण करने में इन्हें देर नहीं लगती. दरअसल, उद्धव सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने वाली नवनीत राणा ने लव-जिहाद मामले पर एक बार फिर अपने तेवर दिखाएं हैं और महाराष्ट्रा पुलिस से पूछा है "किससे पूछकर मेरा फोन कॉल रिकॉर्ड किया?"

चलिए बताते हैं कि पूरा मामला क्या है?

एक लव जिहाद मामले को लेकर नवनीत राणा अमरावती के राणा राजापेठ पुलिस स्टेशन में पहुंची थी. इस दौरान उनकी पुलिस अधिकारियों के साथ झड़प हो गई. राणा का कहना है कि लव जिहाद के मामले बढ़ रहे हैं और पुलिस लापरवाही बरत रही है. यहां एक मुस्लिम धर्म के लड़के ने हिंदू लड़की को भगाया है, जब तक वह लड़का सुरक्षित नहीं लौटती वह पीछे नहीं हटने वाली हैं.

नवनीत राणा ने आरोप लगाया है कि मुस्लिम लड़के ने जबर्दस्ती हिंदू लड़की से शादी की है, मगर पुलिस इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं कर रही है. यहां सवालों के जवाब देने के बदले मेरा ही फोन रिकॉर्ड किया. आखिर किसके आदेश पर एक महिला सांसद का फोन रिकॉर्ड किया गया... इतना कहते ही उनका गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया.

सही है, अगर उनका आरोप सच है तो कोई सीधा-साधा इंसान भी भड़क जाए, ऐसे में नवनीत राणा का तमतमाना तो बनता ही है. वह ऐसी महिला हैं जो सच में क्रांति ला सकती हैं. फिर यह तो एक लड़की की जिंदगी का सवाल है.

 Navneet Rana, Amravati mp Navneet Rana, mp Navneet Rana, mp Navneet Rana aggressive stand, Navneet Rana News, Navneet Rana recorded phoneनवनीत राणा के तेवर तो तब भी सख्त थे जब वे हनुमान चालीसा पाठ मामले में अपने पति के साथ जेल में थीं

असल में नवनीत राणा का गुस्सा यूं ही नहीं फूटा है, उनका कहना है कि "लड़की के मां-बाप पुलिस स्टेशन लड़की के गायब होने की शिकायत लेकर गए थे...आरोपी लड़के को थाने बुलाया गया लेकिन उसके परिजनों को इस बात की जानकारी नहीं दी गई. अगर लड़के के परिजन आते तो शायद वह लड़की का पता बता देता. अभी तक लड़की गायब है. अमरावती लव जिहाद का क्रेंद्र बनता जा रहा है. लड़के हिंदू लड़कियों को प्रेम जाल में फंसाते हैं बच्चे पैदा करते हैं फिर छोड़ देते हैं..."

हो सकता है कि नवनीत राणा का तमतमाया हुआ चहेरा देखकर किसी को बुरा लग जाए, मगर एक लड़की अभी गायब है. आरोपी उसका पता नहीं बता रहा है. पता नहीं वह जिंदा भी है या नहीं...ऐसे में एक इंसान होने के नाते नवनीत राणा ने वही किया जो उन्हें सही लगा. अब अगर पुलिस लापरवाही बरत रही है तो किसी को तो उसके खिलाफ आवाज बलुंद करनी होगी, और इसके लिए नवनीत राणा से बेहतर भला कौन हो सकता है...वह अपने लिए भी लड़ सकती हैं और दूसरी महिलाओं की आवाज भी बन सकती हैं...

अरे नवनीत राणा के तेवर तो तब भी सख्त नजर आ रहे थे जब वे हनुमान चालीसा पाठ मामले में अपने पति के साथ जेल में थीं. जब वे शिवसेना के गुंडों से नहीं डरीं, तो सोचिए अब लव जिहाद के खिलाफ क्या कर सकती हैं...

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Navneet Kaur Rana (@navneetravirana)

 

#नवनीत राणा, #शिवसेना, #महाराष्ट्र, Navneet Rana, Amravati MP Navneet Rana, Mp Navneet Rana

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय