New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 अप्रिल, 2022 06:41 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (vladimir putin) की बेटियों के बारे में आज पूरी दुनिया जानना चाह रही है. लोगों की जिज्ञासा आज अचानक से हीलोरे मारने लगी है.

गूगल पर पुतिन की बेटियों मारिया और कतेरिना (Katerina Vladimirovna Tikhonova, Maria Vladimirovna Vorontsov) की तस्वीरें खोजी जा रही हैं. वे कहां रहती हैं, क्या करती हैं. उनकी किससे शादी हुई है और किसका तलाक हो गया है. असलियत यह है कि इनके बारे में किसी भी एंजेसी ने कोई भी पुख्ता जानकारी नहीं दी है, लेकिन वेबसाइट कुछ न कुछ छापते रहती हैं. 

अब यह सब युद्ध का हिस्सा तो नहीं हो सकता, लेकिन वे फिर भी खोजी जाएंगी. उनकी तस्वीरें वायरल होंगी क्योंकि वे पुतिन की बेटियां हैं. अब बेटी होने की कीमत तो हर लड़की को चुकानी ही पड़ती है. चाहें वह गरीब घर की हो या अमीर घर की, अगर वह बेटी है तो किसी भी तरह का बदला लेने के लिए उसे घेरा जाएगा.

russia ukraine war, vladimir putin, putin daughters, vladimir putin daughter, Katerina Vladimirovna Tikhonovaपुतिन के परिवार को टारगेट करके अमेरिका क्या हासिल करना चाहता है?

बहुत सामान्य सी बात है, बात कोई भी हो अधिकतर लोग बेटियों को निशाना बना ही लेते हैं. चाहें लड़ाई, दो घरों के बीच की लड़ाई हो या दो देशों की बीच की...भारत-पाकिस्तान का जब बटवारा हुआ था तो पुरुषों ने अपना गुस्सा और बदला महिलाओं से लिया था. अब महिला से बदला लेने का तो एक ही तरीका है.

ऐसे में अमेरिका द्वारा व्लादिमीर पुतिन की दोनों बेटियों पर बैन लगाने पर हमें आश्चर्य नहीं होना चाहिए. बात जब युद्ध की हो तो एक ना एक दिन बेटियों को तो मोहरा बनना ही था. वे भी जो रूस के राष्ट्रपति भवन से जुड़कर काम कर रही हैं. अब अमेरिका बेटियों पर बैन लगाकर पुतिन को टारगेट कर रहा है और दबाव बना रहा है.

हमारे आस-पास घरों में जब दो परिवारों के बीच झगड़े होते हैं. जब दो लोगों में दुश्मनी होती है तो लोगों के मुंह से बेटी-बहन की गाली ही निकलती है. अगर इतने से बात नहीं बनती तो उनके साथ गलत करने की धमकी दी जाती है. लोगों का सिंपल सा फंडा है कि जिस घर से बैर है उस घर की महिला की इज्जत तार-तार कर दो, उनकी अक्ल खुद ठिकाने आ जाएगी.

तो क्या युद्ध की वजह पुतिन की बेटियां हैं?

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका का कहना है कि बेटियां अपनी पिता की संपत्ति को छिपाने का काम कर रही हैं. बेटियों पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने के बाद अमेरिका चर्चा में है, लेकिन यु्द्ध की वजह तो बेटियां नहीं हो सकतीं.

हो सकता है कि बेटियों को निशाना बनाने के तरीके अलग हों, लेकिन वे बच नहीं पातीं. पहले यु्द्ध में राजा-महाराजा अगर यु्द्ध जीत जाते थे तो उस राज घराने की महिलाओं पर भी उनका अधिकार हो जाता था. कई ऐसी सुर्खियां देखने को मिलती हैं कि बदला लेने के लिए किसी महिला का रेप कर दिया गया. 

कई वेबसाइट ने यह छापा है कि पुतिन ने अपनी बेटियों दुनिया को छिपा कर रखा है. वे उनके बारे में किसी को बताते नहीं है. क्या उस पिता को अपनी जिंदगी को प्राइवेट रखने का अधिकार नहीं, जो किसी देश का राष्ट्रपति है. हो सकता है कि वह अपनी बेटियों के बारे में बात न करके उन्हें आजादी देना चाहता हो. बेटियों से प्यार है यह साबित करने के लिए हर पल उनकी अपडेट और उनकी तस्वीरें शेयर करने की जरूरत तो है नहीं.

महिलाओं को तर्क से मात देने की बजाय लोग उसके शारीरिक बनावट, उसके पूर्व प्रेमी, उसकी टूटी शादी, उसे गाली देकर, उसकी प्रेगनेंसी को निशाना बनाकर, उसे चरित्रहीन साबित करना चाहते हैं, क्योंकि यह शायद उनके लिए सबसे आसान काम है. महिलाओं की ताकत को छीनकर उसे लाचार बनाकर उसके परिवार के सिर को झुकाना चाहते हैं. उन्हें शायद पता है कि घर की इज्जत महिलाओं के कंधे पर टिकी होती है.

जब युद्ध की शुरुआत हुई तब तो अमेरिका ने किनारा कर लिया. जब दो देशों में युद्ध होगा तो किसी सुखद नजीते की कल्पना नहीं की जा सकती है. यह बात सभी को पहले ही पता थी, लेकिन यह यु्द्ध नहीं रूका. अब इस हद तक पुतिन की बेटियों को टारगेट करके अमेरिका  ऐसा क्या हासिल करना चाहता है?

#ब्लादिमीर पुतिन, #रूस, #यूक्रेन, Putin Daughters, Russia Ukraine War, Vladimir Putin

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय