New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 मार्च, 2021 11:15 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

कपड़ों को लेकर अक्सर कोई ना कोई फरमान जारी होते रहता है. कभी किसी शहर में, कभी किसी कॉलेज में तो कभी किसी मंदिर में. इस बार का मामला अंबाजी मंदिर (Ambaji Temple) का है. भारतीय परिधान (Indian Dress) को हमेशा से ही मंदिरों (Hindu Famous Temple) में आदर्श माना गया है. हिंदू मान्यता (Hindu Culture) के अनुसार मंदिरों में हमें परंपरागत कपड़े ही पहन कर जाना चाहिए. इसलिए मंदिर में छोटे कपड़ों पर बैन (Short Dress Ban in Temple) लगा दिया गया है ताकि Ambaji Mandir की धार्मिक भावनाएं आहत ना हो.

दरअसल, टेंपल ट्रस्ट ने यह फैसला लिया है कि शॉर्ट ड्रेस पहनकर जाने वाले भक्तों को मंदिर के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा. मंदिर में छोटे कपड़ों पर बैन (Short Dress Ban in Temple) लगाने का यह पहला मामला नहीं है. इसके पहले मद्रास उच्च न्यायालय ने तमिलनाडु के मंदिरों में जींस और छोटे कपड़े पहनने पर पाबंदी लगाई थी.

Ambaji Temple, Palanpur, Ambaji Mandir, Short Dress, Dress Code, Temple, Ambaji Mandir trust, Short dressमां अंबाजी मंदिर एक प्राचीन शक्तिपीठ धर्मस्थल है

पहले के समय में लोग मंदिरों में धोती कुर्ता, पायजामा कुर्ता और साड़ी पहनकर जाते थे लेकिन अब लोगों का पहनावा बदल गया है और मंदिरों में भी इसका असर देखने को मिला है. अब लोग मंदिरों में जींस, टी शर्ट, टॉप या मिडी पहन कर चले जाते हैं, क्योंकि आज ज्यादातर लोग यही कपड़े डेली रूटीन में भी पहनते हैं. अक्सर इन कपड़ों को लेकर मंदिरों में विवाद देखने को मिलता है.

अब पालनपुर के बमासकांठा जिले में बने प्रसिद्ध अंबाजी मंदिर प्रशासन ने भी यह सख्त नियम बनाया है कि सिर्फ भारतीय परिधान पहनकर आने वाले लोगों को ही मंदिर में प्रवेश की इजाजत मिलेगी. छोटे कपड़े पहनने वाले लोगों को गेट पर ही रोक दिया जाएगा. मां अंबाजी मंदिर एक प्राचीन शक्तिपीठ धर्मस्थल है जहां दूर-दूर से लोग दर्शन के लिए आते हैं.

ट्रस्ट के प्रभारी प्रशासक एसजे चावड़ा के अनुसार मंदिर के बाहर बोर्ड लगाकर लोगों से अपील की गई है कि वे भारतीय परंपरा की पवित्रता को बनाए रखने वाले कपड़े ही पहनें. छोटे कपड़े पहनने वालों को मंदिर में अनुमति नहीं मिलेगी. अब देखना यह है कि कितने पुरुष और महिलाएं इस नियम का पालन करते हैं, क्योंकि जब भी बात छोटे कपड़ों की होती है तो सबका ध्यान महिलाओं पर सबसे पहले जाता है. इसके अलावा दूर से आने वाले टूरिस्टों का क्या? हो सकता है कि उन्हें इस बात की जानकारी ना हो. 

खैर, अगर आप अंबाजी मंदिर जाने का प्लान कर रहे हैं तो भारतीय परिधान का ध्यान जरूर रखें, क्योंकि अब आपकी पवित्रता का सवाल है जो सिर्फ धोती और साड़ी में ही दिखती है. बाकी समय तो आप अपवित्र रहते हैं ना, यह हम नहीं कह रहे हैं. अब किसकी क्या सोच है, हम सबकी गारंटी तो नहीं ले सकते ना.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय