New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 दिसम्बर, 2018 02:35 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

मां का दिल बच्चे को देखते ही पसीज जाता है, भले ही बच्चा किसी और का क्यों ना हो. एक ऐसा ही वाकया हुआ है फिलिपींस एयरलाइंस की फ्लाइट में. फ्लाइट में एक रोती हुई बच्ची को देखकर एक मां का दिल ऐसा पसीजा कि वह दूसरे की बच्ची को भी अपना दूध पिलाने से नहीं हिचकी. मां की यही ममता एक औरत को मां बनाती है. दूध पिलाने वाली वह महिला एक एयरहोस्टेस हैं, जिनका नाम पेट्र‍िशा ऑर्गेनो है. एयर होस्टेस के इस कदम से खुश होकर कंपनी ने उनका प्रमोशन तक कर दिया है. वह दिन कई कारणों से उस एयरहोस्टेस के लिए बेहद खास रहा. इसकी पूरी जानकारी महिला ने अपने फेसबुक वॉल पर शेयर की है.

मां, बच्चा, दूध, एयरलाइनदूध पिलाने वाली यह महिला एक एयरहोस्टेस हैं, जिनका नाम पत्रिशा ऑर्गेनो है.

यह घटना 6 नवंबर की है, जब वह फिलीपींस एयरलाइंस की फ्लाइट में ड्यूटी कर रही थीं. वह दिन उनके लिए खास था, क्योंकि वह इवैल्युएटर के पद के लिए टेस्ट दे रही थीं. चलिए जानते हैं क्या लिखा है पेट्रिशा ने अपनी फेसबुक वॉल पर-

'कल का दिन केबिन क्रू इवैल्युएटर के लिए क्वालिफाई होने के टेस्ट के लिए शेड्यूल था. मैंने सोचा कि यह फ्लाइट बहुत ही खास होने वाली है, क्योंकि यह मेरे फ्लाइंग करियर में एक बड़ा कदम था. फ्लाइट के टेकऑफ होने तक सब कुछ सही चल रहा था, जिसके बाद मुझे एक छोटी बच्ची के रोने की आवाज सुनाई दी, रोने की ऐसी आवाज जो आपको उस बच्ची की मदद के लिए कुछ भी करने को मजबूर कर दे. मैं उस बच्ची के पास गई और उसकी मां से पूछा कि सब कुछ ठीक है ना? मैंने उन्हें यह भी कहा कि बच्ची भूखी है, उसे दूध पिला दीजिए. आंखों में आंसू भरे वह महिला बोली कि उसके पास फॉर्मूला मिल्क खत्म हो गया है. आसपास बैठे यात्री भी उस बच्ची की ओर देखने लगे, जो जोर-जोर से रोए जा रही थी.

मुझे ऐसा लगा जैसे मेरे दिल में कुछ चुभ सा गया हो. फ्लाइट में भी फॉर्मूला मिल्क नहीं था. तब मैंने सोचा कि अब मैं सिर्फ एक ही काम कर सकती हूं कि अपना दूध बच्ची को पिलाऊं. इस बारे में मैंने बच्ची की मां से भी कहा. इसके बाद मेरी फ्लाइट की लाइन एडमिनिस्ट्रेटर Ms. Sheryl Villaflor महिला को गैलरी तक ले गईं, जहां पर मैंने बच्ची को दूध पिलाया. बच्ची बहुत भूखी थी, इसलिए वह भी जल्दी-जल्दी दूध पीने लगी. मैंने बच्ची की मां की आंखों में एक राहत देखी. मैं बच्ची को तब तक दूध पिलाती रही, जब तक वह सो नहीं गई. मैंने इसके बाद बच्ची को उसकी मां को दे दिया और बच्ची की मां ने मुझे धन्यवाद कहा.

मैं सही थी, वह फ्लाइट खास रहने वाली थी, बहुत खास, इसलिए नहीं क्योंकि मैं इवैल्युएटर के पद के लिए चुन ली गई, बल्कि इसलिए कि मुझे मदद करने का मौका मिला. मैंने एक अजनबी की बच्ची को दूध पिलाया. मां के दूध से नवाजने के लिए भगवान का शुक्रिया.'

एयरहोस्टेस से केबिन क्रू एवैल्युएटर बन चुकी पेट्रिशा ऑर्गेनो एक मासूम बच्ची की भूख और उसकी मां के दर्द को इसलिए समझ सकीं, क्योंकि वह खुद भी एक मां हैं. उन्होंने बच्ची को दूध पिलाते हुए अपनी एक तस्वीर भी फेसबुक पर शेयर की है और पूरा वाकया लिखा है. उनकी इस पोस्ट को 38 हजार से भी अधिक बार शेयर किया जा चुका है, 8800 कमेंट हो चुके हैं और करीब 1.8 लाख लाइक मिल चुके हैं. महिला का वो दिन कितना खास था, इसका अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि अब पूरी दुनिया में उस महिला की तारीफ हो रही है. हर महिला, हर पुरुष यानी हर शख्स पेट्रिशा के कदम की सराहना कर रहा है.

ये भी पढ़ें-

प्यार चुपचाप हमारे शरीर को एक पेन-किलर मुहैया कराता है!

ट्रायल रूम में लगे जासूसी आईने को पहचानने के ये हैं 4 आसान तरीके

सेलेना गोमेज़ के संघर्षों का एल्बम ही सबसे हिट है

#मां, #बच्चा, #दूध, Philipines Airline, Lady Breastfed Baby, Baby Of Stranger Breastfed

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय