New

होम -> समाज

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 नवम्बर, 2018 05:30 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सेलेना गोमेज़ हॉलीवुड की जानी मानी एक्ट्रेस और सिंगर हैं. और इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाली सेलिब्रिटी भी. लेकिन ऐसा नहीं है कि लोगों की दीवानगी सिर्फ इनकी खूबसूरत आवाज़ और चेहरे के प्रति ही हो, बल्कि इस खूबसूरत एक्ट्रेस में ऐसा बहुत कुछ है जो लोगों को प्रेरणा देता है. सेलेना के जीवन के महज तीन साल ही लोगों की जिंदगी बदलने के लिए काफी हैं. बस उन तीन सालों के संघर्षों को समझने की जरूरत है.

सेलेना को अपने हमउम्र कलाकारों में सबसे ज्यादा सफल कहा जाता है. 26 साल की उम्र में ही सेलेना ने वो सब कुछ पा लिया जिसका लोग सपना देखते हैं. उनके जीवन में सबकुछ बहुत शानदार चल रहा था- गायक और एक्ट्रेस के तौर पर एक शानदार करियर, पैसा और जस्टिन बीबर के साथ एक खूबसूरत रिश्ता भी. तभी वक्त ने करवट ली और जैसे उनकी पूरी दुनिया ही बदल गई.

celena gomezसोलेना गोमेज़ को अपने हमउम्र कलाकारों में सबसे ज्यादा सफल कहा जाता है

इस मुस्कुराते चेहरे के पीछे की सच्चाई आपको हिला देगी

सेलेना पिछले कुछ दिनों से मानसिक स्वास्थ्य की वजह से रीहैब सेंटर में रहकर लौटी हैं. स्वास्थ्य समस्या का ये अनुभव पहली बार नहीं था बल्कि कुछ सालों से उनके साथ-साथ चल रहा है.

जनवरी 2014: लुपस रोग का पता चला

साल 2014 के शुरुआत ही सेलेना के लिए खराब थी. उनको लुपस रोग का पता चला था. और इसके इलाज के लिए उन्हें दो सप्ताह तक अरीजोनिया के रीहैब में रहना पड़ा था. इसके लिए उन्हें कीमोथेरेपी के सेशन लेने पड़े. लुपस एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो तब होती है जब शरीर का इम्यून सिस्टम आपके अपने टिशू और अंगों पर हमला करने लगता है.

celena gomezलुपस रोग ने उन्हें मानसिक तौर पर परेशान कर दिया था

2016: चिंता और डिप्रेशन की वजह से रीहैब में रहना पड़ा

लुपस की वजह से सेलेना काफी तनाव ग्रस्त हो गई थीं और इसीलिए 2016 में उन्हें अपने डिप्रेशन से निजात पाने के लिए रीहैब में रहना पड़ा. उन्होंने कहा था- 'जैसा कि आपको पता है कि एक साल पहले मैंने आपको बताया था कि मुझे लुपस रोग हुआ है. और उसी की वजह से मुझे घबराहट, पैनिक अटैक्स और तनाव ने भी अपना शिकार बना लिया. ये लुपस के साइड एफैक्ट हैं. मैं फिर से अक्टिव होना चाहती हूं और इसलिए अपना सारा ध्यान अपने स्वास्थ्य और खुशियों, पर दे रही हूं इसलिए अच्छा यही है कि मैं इसे कुछ समय दूं'. सेलेना का इलाज 90 दिनों तक चला. इस दौरान उन्होंने अपनी सोशल लाइफ और करियर से ब्रेक लिया.

2017: किडनी ट्रांसप्लांट

तनाव से बाहर आने के कुछ ही महीनों के बाद सेलेना पर एक और पहाड़ टूटा. डॉक्टर्स ने उन्हें बताया कि जिंदा रहने के लिए उन्हें किडनी ट्रांसप्लांट की सख्त जरूरत है. उन्हें गहरा सदमा लगा, वो एक बार फिर टूट गईं. वो बहुत रोईं, क्योंकि उन्हें डोनर नहीं मिल रहा था. मौत जैसे धीरे-धीरे उनके करीब आ रही थी.

वो पल जब दोस्ती के सही मायने समझ आए

सेलेना को परेशान देख उनकी बेस्ट फ्रेंड फ्रांसिया ने अच्छी दोस्त का परिचय दिया और अपनी मां के खिलाफ जाकर बिना संकोच किए सेलेना से खुद का डोनर टेस्ट करवाने के लिए कहा. और ये एक चमत्कार ही था कि वो मैच हो गया. सेलेना की सहेली ही उन्हें अपनी किडनी डोनेट कर रही थीं. खुद से हार चुकी सेलेना के मन में जीवन को लेकर फिर से आस बंधी और उन्होंने परिस्थितियों से लड़ने की ठानी.

celena gomezकिडनी ट्रांस्प्लांट के वक्त दोनो सहेलियां साथ-साथ

किडनी ट्रांसप्लांट से एक रात पहले दोनों ने खूब पार्टी की, जमकर खाया. और अगले दिन अस्पताल में भर्ती हो गईं. पहले फ्रांसिया का ऑपरेशन हुआ जो ठीक-ठाक हो गया, लेकिन लुपस की वजह से सेलेना के ऑपरेशन में परेशानी खड़ी हो गई. उनकी एक धमनी टूट गई जिसकी वजह से उनकी जान पर फिर बन आई. फिर उनकी एक और सर्जरी करनी पड़ी और उनके पैर में से नस निकालकर नई धमनी बनाई गई.

सेलेना के लिए ये सब काफी मुश्किल था, वो बस जीने के लिए लड़ रही थीं. यूं लगा जैसे जिंदगी उनसे रूठ गई थी और वो हार नहीं मानना चाहती थीं. इस ऑपरेशन के बाद सेलेना और भी मजबूत बनकर लौटीं. बिलबोर्ड 'woman of the year' अवार्ड लेते वक्त वो बेहद भावुक हो गईं और उन्होंने आंसुओं के साथ अपनी सबसे अच्छी दोस्त को उन्हों जीवन दान देने के लिए शुक्रिया कहा. उन्होंने कहा कि ये अवार्ड फ्रांसिया को मिलना चाहिए क्योंकि उसी ने मेरी जान बचाई है.

फरवरी 2018: थेरेपी

इस साल के शुरुआत में सेलेना ने अपना सारा ध्यान थेरेपी, स्वस्थ खानपान और मेडिटेशन पर लगाया.

दिल के टूटने की रस्म भी निभानी थी

लेकिन अब भी उनके संघर्ष खत्म नहीं हुए थे. जीवन को और इम्तिहान लेने थे. बॉयफ्रेंड जस्टिन बीबर ने अचानक हाइली बाल्डविन से सगाई कर ली, और सेलेना का दिल एक बार फिर टूट गया. इसके बाद सेलेना ने सोशल मीडिया से एक बार फिर से ब्रेक लिया.

celena gomezदिल टूटने के बाद सेलेना ने सबसे एक ब्रेक लिया

अक्टूबर 2018: मानसिक स्वास्थ्य का एक बार फिर इलाज

सोशल मीडिया से दूरी बना लेने के कुछ ही हफ्तों बाद निराश और भावुक हुई सेलेना हॉस्पिटल में भर्ती हो गईं. जहां उन्होंने डायलेक्टिकल बिहेवियर थेरेपी ली जिससे उन्हें भावनात्मक रूप से मजबूत बनाया.

कहा जा रहा है कि अब सेलेना जीवन के संघर्षों से लड़ने के लिए फिर से मजबूत होकर लौटी हैं. सेलेना लुपस और मानसिक स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए प्रयास करती रहती हैं. और उनकी यही हिम्मत ही लोगों को कभी हार न मानने की शिक्षा देती है. वो कहती हैं 'हमारे पास एक ही जीवन है, जो बेहद कीमती है और इसके लिए हम बहुत कुछ कर सकते हैं, और हमें बहुत कुछ करना चाहिए.'

ये भी पढ़ें-

भारत कैसे बना दुनिया का सबसे डिप्रेस्ड देश

अपने बाल नोच-नोचकर कुछ ऐसा हाल कर लिया है इस मॉडल ने

दिल की बीमारी होने से पहले शरीर देने लगता है ये 8 संकेत

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय