New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अगस्त, 2021 08:04 PM
रीवा सिंह
रीवा सिंह
  @riwadivya
  • Total Shares

यह पुराना तालिबान नहीं है, तालिबान अब बदल चुका है. पुराना तालिबान जैसा था वैसा ही दिखता था. नया तालिबान ख़ास है. यह प्रेस कॉन्फ़्रेंस भी करता है और एक पत्रकार द्वारा नेत्रियों पर पूछे गये सवाल की खिल्ली उड़ाते हुए कैमरा बंद भी करवा देता है. यह महिला अधिकारों की बात करता है और 12-13 वर्षीय बच्चियों को उनके परिवार के सामने घर से खींचकर ले भी जाता है. एक चीखती बच्ची की आवाज़ अबतक मेरे कानों में गूंज रही है.

यह महिलाओं के कामकाज की बात करता है और पढ़ने जाती एक लड़की को रोककर गोली भी मार देता है. लड़की गिर जाती है और गूँजता है अल्लाह हू अकबर.

Taliban, Afganistan, Ashraf Ghani, Press, media, Women, Kabulप्रेस कांफ्रेंस ने बता दिया है नया तालिबान वाक़ई खतरनाक है

इसे जलालाबाद में विरोध दिखाकर स्वयं को लोकतांत्रिक भी दिखाना था लेकिन जंगली मन को धैर्य न रहा इसलिए गोलियाँ भी बरसा दीं. पत्रकारों के साथ इतनी मारपीट की कि सभी रो रहे थे. उसके बाद क्या हुआ वही जानें क्योंकि कैमरा ऑफ़ हो गया.

नये तालिबान को पता है कि कब कैमरे पर आना है, कब ऑफ़ करना है. नया तालिबान जितना उन मासूमों की ज़िंदगी से खेल रहा है उतना ही उन लोगों के दिमाग से जो दूर बैठे चार सुर्खियाँ पढ़कर निर्णय बना लेते हैं.

नये तालिबान ने लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, आइसिस को अफ़ग़ानिस्तान में एंट्री दी है. ज़ाहिर है अपने बेटे के जन्म पर सोहर गाने नहीं बुलाया होगा.

ये भी पढ़ें -

अफगानिस्तान मामले पर मुंह में दही जमाए फिलिस्तीन समर्थकों का दोगलापन कचोटता है!

Explainer: पंजशीर की उम्मीद से लेकर खनिजों के खजाने तक! जानिए अफगानिस्तान से जुड़ी हर बात

तालिबान का समर्थन करने वाले नोमानी तो पुरानी लाइन पर हैं, नया तो सपा सांसद बर्क ने किया है 

लेखक

रीवा सिंह रीवा सिंह @riwadivya

लेखिका पेशे से पत्रकार हैं जो समसामयिक मुद्दों पर लिखती हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय