New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 नवम्बर, 2018 03:16 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

आए दिन किसी न किसी मुद्दे पर टीवी चैनलों पर डिबेट होती रहती है, लेकिन अक्सर ही डिबेट में ऐसी बातें सुनने को मिलती हैं कि लोग टीवी चैनल बदल देना ज्यादा पसंद करते हैं. कुछ ऐसा ही हुआ है सुदर्शन न्यूज पर, जब आप विधायक सोमनाथ भारती ने महिला एंकर के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल किया. लाइव टीवी पर जिस तरह के शब्दों का इस्तेमाल सोमनाथ भारती ने महिला एंकर के लिए किया है, उससे भारती की बदजुबानी का अंदाजा लगाया जा सकता है. लड़ाका एंकर और बदजुबान-बेलगाम नेता... ये कॉम्बिनेशन किसी भी tv डिबेट को गली-मोहल्ले के बदतरीन झगड़े के रूप में बदल देने की ताकत रखता है. लेकिन क्या हम ऐसी ही डिबेट के हकदार हैं?

सोमनाथ भारती, आम आदमी पार्टी, गालीसोमनाथ भारती बातचीत के दौरान अपना आपा खो बैठे और एक महिला एंकर को अपशब्द कह डाले.

क्या बोले सोमनाथ भारती?

सोमनाथ भारती से सुदर्शन न्यूज की महिला एंकर ने अरविंद केजरीवाल पर मिर्च पाउडर फेंकने को लेकर सवाल पूछा. बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनता आम आदमी पार्टी से नाराज है. लेकिन इसी बीच सोमनाथ भारती अपना आपा खो बैठे और एक महिला एंकर के लिए दलाल, भड़वागिरी और धंधे पर बैठ जाने जैसी बातें कह डालीं.

महिला एंकर ने भी आपा खो दिया

भारती से बातचीत के दौरान महिला एंकर भी काफी गुस्सा हो गईं और टीवी पर चल रही एक बातचीत ने गली-मोहल्ले में होने वाली गाली-गलौच से भरी लड़ाई का रूप ले लिया. सोमनाथ भारती ने तो दलाली, धंधा और औकात जैसे शब्दों का प्रयोग किया, लेकिन गुस्से में तिलमिलाई महिला एंकर ने भी जिस तरह बात करना शुरू किया वह वाकई दुखद है. गाली तो सोमनाथ भारती ने दी, लेकिन महिला एंकर ने पूरी आम आदमी पार्टी को ही लपेटे में ले लिया. पूरी पार्टी के विधायकों पर टिप्पणी करते हुए बोल पड़ीं- 'एक भी विधायक की औकात नहीं है कि वह हमारे चैनल पर आकर सवालों के जवाब दे सके.' किसी बहस या बातचीत में एक एंकर का काम होता है संयम बनाए रखना, लेकिन अगर खुद वही संयम खो दे और गाली-गलौच पर उतर आए तो ऐसी बहस या बातचीत से किसी समस्या का हल नहीं निकलेगा, बल्कि एक नई समस्या पैदा होगी.

ट्विटर पर वायरल हुआ वीडियो

सोमनाथ भारतीय द्वारा महिला एंकर से धंधे पर बैठने की बात कहने का ये वीडियो देखते ही देखने इंटरनेट पर वायरल हो गया. इसे भाजपा की महिला मोर्चा की सोशल मीडिया नेशनल इंचार्ज प्रीति गांधी ने भी ट्वीट किया है, जिसे 4,500 बार से भी अधिक रीट्वीट किया जा चुका है. तेजी से वायरल हो रहे इस वीडियो को जो भी देख रहा है वह सोमनाथ भारती की बातें सुनकर सन्न रह जा रहा है. लोग ये सुनकर हैरान हैं कि कोई विधायक किसी महिला एंकर के बारे में लाइव टीवी पर ऐसी भद्दी टिप्पणी कैसे कर सकता है. वहीं दूसरी ओर बहुत से लोग महिला एंकर द्वारा इस्तेमाल किए गए शब्दों को भी गलत मान रहे हैं.

एक महिला एंकर पर आम आदमी पार्टी के विधायक द्वारा की गई टिप्पणी बेहद अपमानजनक है. लेकिन सवाल यही है कि क्या महिला एंकर का बात करने का तरीका सही था? सोमनाथ भारती को किसी हालत में सही नहीं ठहराया जा सकता, लेकिन क्या महिला एंकर के शब्द सही कहे जा सकते हैं? और सबसे बड़ा सवाल तो ये है कि किसी नेता से बात करने या बहस ऑर्गेनाइज करने का मकसद क्या होता है? क्यों ऐसे ही लोगों को चुनकर उनसे सवाल-जवाब किया जाता है, जिनका रिकॉर्ड बदजुबानी का हो? किसी समझदार और शालीन तरीके से बात करने वाले नेता को बातचीत के लिए क्यों नहीं बुलाया जाता? महिला एंकर और सोमनाथ भारती की बातचीत के बात ये सवाल सभी से है कि क्या हम ऐसी ही डिबेट के हकदार हैं?

ये भी पढ़ें-

हिन्दू देवी-देवताओं की तस्वीर क्यों लगाई गई अमेरिका के टॉयलेट में...

एक 'ऑनर किलिंग' के 'आत्‍महत्‍या' में बदल जाने पर पाकिस्‍तान ने राहत की सांस ली

दिव्या दत्ता का वही सबसे बड़ा इनाम है, जिसकी सजा मिली थी

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय