New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 मार्च, 2022 10:31 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

आमिर खान (Aamir Khan) ने पिछले साल जब किरण राव (Kiran Rao) संग तलाक (Divorce) की बात कही तो किसी को यकीन ही नहीं हुआ था. अब तलाक के पीछे जो वजहें इन्होंने बताई हैं, यह हमारे गले से नीचे तो नहीं उतर रही है. असल में यह कैसे हो सकता है कि पहली शादी टूटने के बाद कोई सबक न लें.

इन्होंने तो दोबारा शादी की और दूसरी बार भी वही गलती दुहराई, नतीजा यह हुआ कि दूसरे बार भी इनका तलाक हो गया. अब लोगों का कहना है कि ये तीसरी शादी भी कर सकते हैं, इनका क्या? ऐसे तो लोग शादी करने के बाद तलाक लेते रहेंगे और अपनी गलती का पर्चा बाटते फिरेंगे. आखिर एक इंसान, एक ही गलती बार-बार कैसे दुहरा सकता है. माने लोगों को शादी के नाम पर आमिर खान से भरोसा उठ चुका है.

हम तो यही कहेंगे भइया कि आप इनकी जैसी गलती तो मत ही करना. शादी बड़ा ही नाजुक रिश्ता होता है और इसे निभाने की जिम्मेदारी पति-पत्नी दोनों की होती है. आपको इनकी गलतियों से सबक लेना चाहिए. 

aamir khan, aamir khan birthday, Aamir Khan Divorce, Aamir Khan and Kiran Rao Divorce'मैं अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा पाया, मैं अपने काम में इतना डूबा गया था कि अपनों को ज्यादा समय ही न दे सका.'

आमिर खान बॉलिवुड के बाकी स्टार से काफी अलग हैं और इतने अलग हैं कि, इनकी नीजि जिंदगी से जुड़ी कोई खबर जल्दी सामने नहीं आ पाती है. इन्होंने जिस तरह प्यार भरा पोस्ट लिखकर किरण राव संग तलाक की खबर को सार्वजनिक किया था. वैसा तो शादीशुदा नए जोड़े अपने शादी की पोस्ट में भी नहीं करते.

आमिर खान के तलाक की पोस्ट को पढ़कर ऐसा लग रहा था यह तलाक नहीं बल्कि शादी की पोस्ट हो. बॉलीवुड में परफेक्शनिस्ट नाम से मशहूर आमिर खान ने अपने तलाक को इस तरह संभाला कि किसी को कानों-कान खबर तक नहीं थी.

शादी के 15 साल बाद जब आमिर और किरण राव के तलाक की खबरें सामने आईं तो इनके अफेयर के चर्चे फातिमा सना शेख के संग हुए थे. लोगों को समझ नहीं आ रहा था कि आखिर क्या वजह थी जो इतनी प्यारी जोड़ी टूट गई. हालांकि अब आमिर खान ने अपने तलाक चुप्पी तोड़ी है.

ताकतवर महिला के लिए तलाक बोझ नहीं बनता, किरण राव की कहानी से समझिए

आमिर का मानना है कि उन्होंने हमेशा ही परिवार से ज्यादा अपने करियर पर ध्यान दिया. 'मैं अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा पाया. मैं अपने काम में इतना डूबा गया था कि अपनों को ज्यादा समय ही न दे सका.' आमिर के कहने का मतलब है कि फिल्म इंडस्ट्री की चकाचौंध में ये अपनी प्रोफेशनल लाइफ में पास होते गए, लेकिन रिश्तों के मामले में वो फेल हो रहे थे. इन्हें लगता था कि इनका परिवार साथ है, घरवाले कहां जाएंगे वे तो अपने हैं, इसलिये ये परिवार को भूलकर दर्शकों का दिल जीतने में लग गए.

जिस तरह पौधे लगाने के बाद उसे पानी देना पड़ता, उसका ख्याल रखना पड़ता वरना वह मुरझा जाता है. उसी तरह रिश्तों में ताजगी बनाए रखने के लिए उन्हें समय देना जरूर है. आमिर खान से आपको यह सबक लेना चाहिए कि जॉब जरूर है लेकिन परिवार सबसे ज्यादा जरूरी है. याद रखिए, पैसा कभी भी आपकी कमी पूरी नहीं सक सकता. आपके इतनी मेहनत करने का क्या फायदा जब आप अपने परिवार के साथ समय ही न बिता पाएं.

यह हम भी मानते हैं कि आमिर खान अपनी फिल्मों में हमेशा बेस्ट देते हैं. उनकी फिल्म कोई गलती नहीं होती लेकिन वे यह भूल गए कि करियर के साथ परिवार भी जरूरी होता है. काम के साथ-साथ परिवार को भी समय देना जरूरी है. इसी वजह से ही इनकी दोनों शादियां टूट गईं.

किरण राव से तलाक पर आमिर को कहना है कि 'वो मुझसे कहती थीं कि एक फैमिली के तौर पर हम कुछ बात करते हैं तो मैं कहीं और ही खोया रहता हूं. तुम एक अलग तरह के इंसान हो'. मैं चाहती कि तुम बदलो क्योंकि अगर तुम बदल गए तो फिर वो इंसान नहीं रहोगे, जिससे मुझे प्यार हुआ था. मुझे तुम्हारे दिमाग और पर्सनैलिटी से प्यार है, इसलिए मैं नहीं चाहूंगी कि वह कभी बदले."

बताइए पत्नी ने इतनी बड़ी बात इनसे 6, 7 साल पहले ही कही थी, फिर भी इन्होंने उससे कुछ नहीं सीखा. तो भाई लोग अगर आप किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं या फिर आपकी शादी हो गई है तो, हमेशा सामने वाले की बात सुनो. उन्हें समझो कि वह आपसे क्या चाहती हैं. अगर को बच्चे या परिवार पर कोई बता कहती हैं तो उसमें दिलचस्पी दिखाओ. अगर आपका परिवार है तो उनके प्रति अपने दायित्व को समझो ना कि खुद में खोए रहो.

आमिर का कहना है कि 'मैंने बीते 6-7 महीनों में खुद के अंदर काफी बदलाव देखा है. मैं अपनी जिम्मेदारी नहीं निभा पाया. अब मैं अपने माता-पिता, भाई-बहनों, पहली पत्नी रीना, किरण, रीना के माता-पिता, किरण के माता-पिता और बच्चों के साथ एक नई शुरूआत करूंगा. ये सभी लोग मेरे दिल के करीब है.' मतलब जब साथ में तो तब कोई परवाह नहीं की लेकिन, अब अलग होने के बाद बड़ी परवाह हो रही है. अभ पछताए का होत, जब चिड़िया चुग गई खेत.

इस बात को समझने में आमिर खान ने काफा साल लगा दिए, लेकिन आपके पास अभी भी समय है. आप समय रहते अपनी गलतियों को सुधार लीजिए. वरना बाद में पछताने से कोई फायदा नहीं है. अपने परिवार को नजर अंदाज करना आप पर ही भारी पड़ सकता है. रिश्ते में रोमांच बनाए रखने के लिए खुद से पहल कीजिए...आमिर खान का क्या है, ये तो स्टार हैं कुछ भी कर सकते हैं. 

#आमिर खान, #तलाक, #किरण राव, Aamir Khan, Aamir Khan Birthday, Aamir Khan Divorce

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय