New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 दिसम्बर, 2018 08:45 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हम जब बीमार होते हैं तो लगता है कि दुनिया का सारा दुख क्‍या हमारी ही किस्मत में लिखा है. ऐसे में हमें बच्चों से कुछ सीखना चाहिए. कभी-कभी ये बच्चे हमें जिंदगी का असली सबक सिखा देते हैं. इंटरनेट पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है. 5 साल का एक बच्चा लोगों के दिल जीत रहा है. वो माइकल जैक्सन का फैन है और MJ के गानों पर खूब नाच रहा है. लेकिन अपने डांस से दुनिया के चेहरों पर मुस्कुराहट ले आने वाला ये मासूम खुद कैंसर से जूझ रहा है. अपने कैंसर के ट्रीटमेंट के वक्त भी ये बच्चा सारा दर्द भूलकर सिर्फ नाचता है.

सिएटल का रहने वाला सोलोमन हउफनो 5 साल का है. वो desmoplastic small round cell tumour से पीड़ित है जो एक तरह का पेट का कैंसर है. और इस वक्त अस्पताल में कीमोथेरेपी के सेशन ले रहा है. लेकिन मौका मिलते ही सोलोमन सब भूलकर माइकल जैक्सन के गानों पर थिरकने लगता है. और इसे नाचता देख कोई नहीं कह सकता कि वो एक गंभीर बीमारी से जूझ रहा है.

cancer patientकैंसर से जूझ रहा है बच्चा लोगों को जीने के मायने सिखा रहा है

कैंसर जैसी बीमारे अच्छे-अच्छों को तोड़कर रख देती है. लोग शारीरिक रूप से कम और मानसिक रूप से ज्यादा परेशान होते हैं. लेकिन सोलोमन की बीमारी उसके डांसिंग पैशन और जिंदगी जीने के जज्बे को रोक नहीं पाई. वो अपनी हर फिक्र को डांस में उड़ा देता है और ये सिखाता है कि जिंदगी में खुशियां कितनी जरूरी हैं. तो क्या हुआ कि आप बीमार हैं, खुश तो तब भी रहा जा सकता है. ऐसा करके वो अपने माता-पिता के माथे पर आई चिंता की लकीरों को भी हटा देता है.

इस बच्चे को देखकर हो न हो, हर बीमार व्यक्ति की मायूसी कुछ हद तक तो कम जरूर हुई होगी. इस बच्चे का ये वीडियो देखिए, फिर उसके लिए दुआ दीजिए. और जिंदगी का सलाम कीजिए:

ये भी पढ़ें-

सेलेना गोमेज़ के संघर्षों का एल्बम ही सबसे हिट है

दुनिया के लिए मिसाल है 81 साल का ये आदमी

 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय