New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 जून, 2018 06:24 PM
कविता देवगन
कविता देवगन
  @kavitadevganwriter
  • Total Shares

गर्मी अपने शबाब पर है. राजधानी दिल्ली सहित देश में कई जगह सूरज चाचू की चमक ने 46 डिग्री तक पारा पहुंचा दिया है. गर्मी से कोई नहीं बच पाता. न अमीर न गरीब. फर्क बस इतना होता है कि गरीब पेड़ों के नीचे बैठ कर गर्मी से राहत पाने की कोशिश करता है तो अमीर एसी कमरों और गाड़ियों में ठंडक पाता है. लेकिन फिर भी गर्मी के प्रकोप से अमूमन हर कोई कभी न कभी प्रभावित जरुर होता है.

लू, डिहाइड्रेशन यानी पानी की कमी का बहुत से लोग शिकार हो जाते हैं. ऐसे में इनके संकेतों को जानना महत्वपूर्ण है. डिहाइड्रेशन का प्रारंभिक संकेत ये है कि खड़े होने पर सिर हल्का सा महसूस होने लगता है. सूखे होंठ और जीभ, सिरदर्द, थकान, मतली और मांसपेशियों में ऐंठन ये कुछ और संकेत जो इस कमी को दर्शाते हैं.

लू लगने के लक्षणों में बाहों, पैरों, या पेट, बेहोशी या चक्कर आना, कमजोरी, और ताबड़तोड़ पसीना आना और मांसपेशियों में ऐंठन शामिल है. सही खान-पान से इसे दूर रखा जा सकता है. लेकिन गर्मी को हराने के लिए कुछ ठंडा पीने के बजाए ऐसे खाने पर ध्यान केंद्रित करें जिनकी तासिर ठंडी हो. मतलब वो अंदर से ठंडा करें साथ ही शरीर को हानिकारक वायरस से भी बचाएं.

यहां ऐसे खानों की लिस्ट बता रहे हैं जिन्हें बीमारी मुक्त रहने के लिए इन गर्म महीनों में जरुर खाना चाहिए.

1. हरा अंकुरित मूंग:

यह एक बेहद ठंडा भोजन है. कुछ अंकुरित मूंग और ककड़ी के कुछ स्लाइस को आलू के साथ मिलाकर चाट बना लें और मजे से खाएं.

summer

गर्मी के लिए परफेक्ट नाश्ता है. साथ ही जिस पानी में मूंग को भिंगोया था उसे भी पीएं, लू से बचाने के लिए ये मास्टरस्ट्रोक साबित होता है.

2. कोकम:

गुजरात और कोंकण में इसका बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है. इस बहुत लाभ होता है. तो, पूरी गर्मी खाने में इसे इमली की जगह प्रयोग करें.

summer

यह आपके खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही आपको अंदर से भी ठंडा रखेगा.

3. ताजा नारियल का पानी:

summer

गर्मियों में इस प्राकृतिक पेय को अपना बेस्ट फ्रेंड बना लीजिए. क्योंकि ये बॉडी को हाइड्रेट करने के साथ साथ आवश्यक खनिजों से भी भरा हुआ है जो शरीर को इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है.

4. करेला:

गर्मी के समय आने वाली इस सब्जी को कई लोग पसंद नहीं करते हैं. लेकिन ये गर्मी से बचाने का अचूक इलाज साबित हो सकता है. क्योंकि ये शरीर से गर्मी को बाहर निकालता है.

summer

 

इसलिए कोशिश करें कि हफ्ते में दो से तीन इसे खाने में शामिल करें ही करें. या फिर अपने खाने में रोजाना करेले के जूस की कुछ बूंदे डालें.

5. लौकी:

summer

ये सब्जी 96 प्रतिशत पानी से बनी है. इसलिए स्वाभाविक है कि ये ठंडक प्रदान करेगा और शरीर में भरपूर पानी का संचार करेगा. साथ ही इसमें पोटेशियम होता है जो रक्तचाप यानी ब्लड प्रेशर को कम रखने में मदद करता है और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखता है. थकान को रोकता है और गर्मियों के दौरान शरीर को ठंडा और ताज़ा रखता है.

6. तरबूज:

ये पूरी तरह से फैट फ्री होता है. तरबूज प्रकृति में कुछ सबसे महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत है. ये विटामिन सी, बिटा कैरोटिन, एनर्जी के लिए जरुरी बी विटामिन, मैग्नेशियम और पोटाशियम से भरपूर होता है.

summer

चूंकि इसमें कई अन्य फलों की तुलना में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है और कैलोरी कम होता (एक कप तरबूज में केवल 48 कैलोरी ही होते हैं) इसलिए ये हर कैलोरी की तुलना में ज्यादा पोषक तत्व प्रदान करता है.

7. गुलकंद:

गुलाब पंखुड़ियों से बने गुलकंद न सिर्फ शरीर को ठंडा रखता है, बल्कि ये थकावट, सुस्ती, खुजली, दर्द और पीड़ा जैसी गर्मी से संबंधित सभी समस्याओं को कम करने में भी मदद करता है. यह एक बहुत ही बढ़िया पाचन टॉनिक भी है और पेट की गर्मी और अम्लता को कम करके पाचन में मदद करता है.

summer

यह खून को शुद्ध करता है, और शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है. इसके अलावा अत्यधिक पसीने और शरीर की गंध को कम करने में मदद करता है. गर्मियों के दौरान ये दोनों ही बहुत आम समस्याएं हैं.

इसे आज़माएं: केला गुलकंद शेक. इसे बनाने के लिए, 1 केला, 1 बड़ा चम्मच गुलकंद, 1 चम्मच चीनी और 2 कप दूध मिलाएं. बर्फ के साथ इसे धीरे धीरे पिएं.

8. जौ:

इन महीनों में जौ पर स्विच कर जाएं. जैसे जौ का आटा, और जौ का पानी. ये न केवल एक उत्कृष्ट मूत्रवर्धक है जो आंत से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, बल्कि गर्मी के दौरान शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करता है.

summer

जौ का पानी बनाने के लिए, 20-25 मिनट तक जौ को उबालें. पानी निकाल लें और इसे ठंडा करें. इसमें नींबू निचोड़ें और पीएं.

9. अनानस:

अनानास पानी न केवल पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट्स से बना है जिनमें पुनर्स्थापनात्मक और फ्री रैडिकल से लड़ने के गुण होते हैं. बल्कि इसमें ब्रोमेलेन नाम का इंजाइम होता है जो गर्मी में शरीर की सूजन को कम करने में मदद करता है.

summer

इसमें के पोटेशियम और एंजाइम भी शरीर को डीटॉक्सिफाई करने में मदद करते हैं.

10. ठंडक पहुंचाने वाले मसाले:

summer

ताजा अदरक, मरुआ,  हरा धनिया, नींबू, पुदीना, और सफेद काली मिर्च का सेवन करें क्योंकि ये शरीर में ठंडक पहुंचाते हैं. लेकिन दालचीनी और सूखे अदरक से बचें क्योंकि गर्मी पैदा करते हैं.

(DailyO से साभार)

ये भी पढ़ें-

खाने पीने की वो गलतियां जो शरीर पर भारी पड़ रही हैं

स्वस्थ पेट के लिए वरदान हैं ये मसाले

मुस्लिम रोज़ा क्यों रखते हैं (ये कैसे रखना चाहिए)

#गर्मी, #मौसम, #बीमारी, Hot Summer, Weather, Disease

लेखक

कविता देवगन कविता देवगन @kavitadevganwriter

लेखक दिल्ली में न्यूट्रीशन स्पेशलिस्ट, वेट मैनेजमेंट कंसल्टेंट और स्वास्थ्य लेखक हैं. इन्होंने Don’t Diet! 50 Habits of Thin People की लेखिका हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय