होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 मार्च, 2019 08:47 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

हिंदुस्तान में अब हर नई चीज़ का रिकॉर्ड बनने लगा है. कभी किसी राजनैतिक पार्टी की ऐतिहासिक जीत का रिकॉर्ड बनता है, कभी नोटबंदी का रिकॉर्ड बनता है, कभी गौरक्षकों का रिकॉर्ड बनता है, कभी सर्जिकल स्ट्राइक का रिकॉर्ड बनता है, कभी सर्जिकल स्ट्राइक पर बनी हुई फिल्म रिकॉर्ड बना लेती है तो कभी एक जांबाज जवान दुश्मन को खदेड़ कर दिलों को जीतने का रिकॉर्ड बना लेता है. जहां इतने सारे रिकॉर्ड बन ही रहे हैं वहीं एक और बनने की तैयारी में है.

ये किसी भारतीय पॉलिसी, किसी के पराक्रम या किसी ऐतिहासिक जीत का नहीं बल्कि ये तो यूट्यूब सब्सक्राइबर्स का रिकॉर्ड है. जहां सोशल मीडियाई युग में लोग शिखर वार्ता की चर्चा भी ट्विटर पर कर लेते हैं वहीं यूट्यूब पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स का रिकॉर्ड बनाना बहुत अहम साबित हो सकता है. और सबसे अच्छी बात ये है कि ये रिकॉर्ड अब जल्द ही एक भारतीय चैनल को मिलने वाला है.

अभी तक दुनिया का सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स वाला चैनल PewDiePie 88,310,376 सब्सक्राइबर्स के साथ पहले नबंर पर है, लेकिन 88,279,788 सब्सक्राइबर्स के साथ दूसरे नंबर पर. ये आंकड़ा 7 मार्च 2019 तक का है. जहां एक ओर pewDiePie सिर्फ एक स्विडिश गेमर है जिसने अपने दम पर अपना चैनल खड़ा किया है वहीं टी-सीरीज पूरी की पूरी कंपनी है जो बॉलीवुड और कई म्यूजिक प्रोड्यूसर्स और डायरेक्टर्स के सहारे अपना चैनल चलाती है.

इन दोनों चैनलों का घमासान तो काफी दिनों से चला आ रहा है, लेकिन अब टी-सीरीज के मालिक भूषण कुमार ने कुछ ऐसा कर दिया है कि ट्विटर पर वो ट्रोल होना शुरू हो चुके हैं. भूषण कुमार ने ट्विटर पर लोगों को न्योता दिया है कि वो टी-सीरीज का यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करें और भारत को विजय बनाएं. अब जहां नैशनलिज्म हर जगह इस्तेमाल हो रहा है वहां इस जगह भी कर लिया भूषण कुमार ने.

खैर, इसका जवाब भी PewDiePie ने तुरंत ही दे दिया और एक ट्वीट कर लिखा कि अब भारतीय डेस्परेट हो रहे हैं.

यूट्यूबर PewDiePie ने ट्वीटर का सहारा लेकर ही जवाब भी दे दिया.यूट्यूबर PewDiePie ने ट्वीटर का सहारा लेकर ही जवाब भी दे दिया.

जहां भूषण कुमार की ये अपील थोड़ी जल्दबाजी में की गई लगी वहीं ये बात करना भी जरूरी है कि टी-सीरीज और PewDiePie के सब्सक्राइबर्स में अंतर इतना कम रह गया है कि शायद दोनों ही अपनी-अपनी तरफ से कोशिशों में लगे हुए हैं.

क्यों खास है PewDiePie-

अभी तक ‘PewDiePie’ का यूट्यूब के सब्सक्राइबर्स पर एकछत्र राज था. ‘PewDiePie’ चैनल बनाने वाले Felix Arvid Ulf Kjellberg एक स्विडिश गेमर हैं जो अलग-अलग तरह से वीडियो बनाते हैं और ये चैनल इसलिए खास है क्योंकि ये एक वन मैन आर्मी वाला चैनल है. पहले जहां फेलिक्स सिर्फ गेमिंग के वीडियो ही डाला करते थे अब वो कमेंट्री भी करते हैं. कुछ दिनों पहले PewDiePie और एकता कपूर का ट्विटर घमासान भी बहुत चर्चा में रहा था. अब इस चैनल पर ट्रोलिंग वीडियोज भी काफी ज्यादा आते हैं. शुरुआती दौर में हॉरर गेम्स का रिव्यू करते हुए काफी रोचक तरीके से PewDiePie ने अपने सब्सक्राइबर्स बनाए थे. इसमें धीरे-धीरे, कमेंट्री, ट्रोलिंग, लाइव कमेंट्री, Vlogs आदि के साथ धीरे-धीरे PewDiePie सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स वाला यूट्यूब चैनल बनता चला गया.

फिलहाल टी-सीरीज और PewDiePie में लगभग 60 हज़ार सब्सक्राइबर्स का अंतर है, लेकिन ये अंतर कब तक रहने वाला है?

टी-सीरीज क्योंकि एक प्रोडक्शन कंपनी है इसलिए कंटेंट के नाम पर टी-सीरीज में वैराइटी बहुत ज्यादा रहेगी. पिछले साल सितंबर में ही टी-सीरीज PewDiePie को पीछे छोड़ देती, लेकिन तब से ही PewDiePie अपने चैनल में सब्सक्राइबर्स बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. इसलिए शायद भूषण कुमार की बात को इतना गलत नहीं कहा जा सकता क्योंकि वो भी इसी दौड़ का हिस्सा बनने की कोशिश कर रहे हैं.

इन दोनों यूट्यूब चैनलों की टक्कर आगे क्या रंग लाती है ये तो देखने वाली बात होगी, पहले और दूसरे नंबर पर कौन से यूट्यूब चैनल हैं ये तो आप जान ही चुके हैं, लेकिन इनके पीछे कौन हैं. अगर टॉप 5 यूट्यूब चैनल्स की लिस्ट बनाई जाए तो क्या आप जानते हैं कि आगे कौन से तीन चैनल हैं?

1. 5-Minute Crafts-

यूट्यूब पर ये चैनल तीसरे सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर बेस के साथ मौजूद है. ये चैनल फेसबुक पर भी बहुत ज्यादा लोकप्रिय है और व्यूअर्स टिप्स और ट्रिक्स के वीडियो काफी पसंद करते हैं. इस चैनल में कई वीडियो हर दिन अपलोड किए जाते हैं और हर तरह की ट्रिक का ट्यूटोरियल इस चैनल में मिल जाएगा. फिलहाल इसके 51,055,253 सब्सक्राइबर्स हैं.

2. Canal Kondzilla-

चौथे नंबर पर है ब्राजीलियन म्यूजिक वीडियो प्रोड्यूसर कानाल. इस चैनल में पुर्तगाली भाषा के कई बड़े सिंगर के म्यूजिक वीडियो मिल जाएंगे. इसी के साथ, कई नए आर्टिस्ट के वीडियो भी यहां दिख जाते हैं. फिलहाल इस चैनल पर 47,384,187 सब्सक्राइबर्स हैं.

3. Justin Bieber-

सुपरस्टार जस्टिन बीबर पांचवे नंबर पर हैं. जस्टिन का करियर शुरू ही म्यूजिक वीडियोज से हुआ था. छोटी उम्र से ही जस्टिन अपने यूट्यूब चैनल पर कई लोकप्रिय गानों को गाकर वीडियो डालते थे और इसी के साथ म्यूजिक प्रोड्यूसर स्कूटर ब्रौन ने उन्हें देखा और फिर तो सब कुछ इतिहास है. अभी जस्टिन का चैनल 43,666,082 सब्सक्राइबर्स के साथ पांचवे स्थान पर है.

ये भी पढ़ें-

5 तस्वीरें जिन्हें देखकर सिद्धारमैया का 'तिलक' से डर दूर हो जाएगा

पाकिस्तानी सेना और चाय कंपनी ने विंग कमांडर अभिनंदन को जबरन बनाया 'ब्रांड एंबेसडर'

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय