New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 मार्च, 2018 12:26 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

राजनीति के अलावा देश में इन दिनों चंद ही चीजें चर्चा में हैं जिनमें डाटा और फेसबुक प्रमुख है. अपने आसपास देखने पर महसूस हो रहा है कि दुनिया के सभी लोग दो गुटों में बंट गए हैं. एक वो जो डाटा चोरी को लेकर ज्ञान बघार रहे हैं दूसरे वो जिन्हें किसी ने बता दिया है कि अगर डाटा चोरी से बचना है तो फेसबुक पर BFF लिखना है.

एक ऐसे वक़्त में जब पूरा देश अपनी व्यक्तिगत जानकारियों से जुड़े डेटा के लीक होने को लेकर फिक्रमंद है और लगातार चुनाव, फेसबुक, डाटा, भाजपा, कांग्रेस और कैम्ब्रिज एनालिटिका का जाप कर रहा है तो वहीं सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की फ़िक्र अलग है उनका अंदाज देखकर महसूस हो रहा है कि न उन्हें डाटा से मतलब है न उसके लीक होने से.

अमिताभ बच्चन, ट्विटर, कविता, फॉलोवर    अमिताभ बच्चन की परेशानी के अपने अलग कारण हैं

कह सकते हैं कि माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर आजकल जो अभिताभ का बर्ताव है. उसको देखकर एक पल के लिए, किसी को भी महसूस होने लगेगा कि, शायद अमिताभ का तमाम माया मोह से मन भर गया है और वो निर्मोही हो गए हैं. मगर ऐसा नहीं है. सदी के महानायक अमिताभ बच्चन भी फ़िक्र की गिरफ्त में हैं और ये फ़िक्र ही है जिसने उन्हें एक ऐसा कवि बना दिया है. एक ऐसा कवि जो अपने साथ के सितारों को देखकर डरा हुआ सा है. एक ऐसा कवि जो गुस्से में है और जिसके ट्वीट्स चींख-चींखकर इस बात की गवाही दे रहे हैं कि अमिताभ का स्टारडम उनके व्यक्तिगत जीवन पर भारी पड़ रहा है और उन्हें अन्दर ही अंदर खोखला कर रहा है.

विचलित या आहत होने की कोई जरूरत नहीं है. बिल्कुल सही सुन रहे हैं आप. बात कुछ घंटे पुरानी है. एक ऐसे वक़्त में जब दिन भर की थकान के बाद आम आदमी सो रहा होता है अमिताभ टेंशन में थे और उनकी टेंशन का कारण था माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर किसी के फॉलोवरों की संख्या का ज्यादा तो उनके फॉलोवरों की संख्या का कम होना. 24 मार्च को रात 12 बजकर 58 मिनट पर अमिताभ ने एक ट्वीट किया है. अमिताभ जैसे सुपर स्टार के इस ट्वीट को 301 लोगों ने रिट्वीट और 3,841 लोगों ने लाइक लिया है. ट्वीट में हमेशा की तरह अपनी तस्वीर डाली है और ट्विटर की नीली चिड़िया को समर्पित करते हुए कविता जैसा कुछ लिखने का प्रयास किया है.

अमिताभ बच्चन, ट्विटर, कविता, फॉलोवर    अमिताभ की ये कविता ये बताने के लिए काफी है कि कितनी चिंता में हैं वो

अमिताभ द्वारा लिखी इस कविता को अगर ध्यान से देखें तो मिल रहा है कि अमिताभ अपने फॉलोवरों की संख्या को लेकर बहुत फिक्रमंद हैं और उनके घटने से खासे परेशान हैं. इस कविता में साफ है कि अमिताभ ट्विटर के रुख से बहुत खिन्न हैं और इस पशोपेश में हैं कि एक तरफ जब उनके प्रतिद्वंदियों के फॉलोवरों का नंबर दिन प्रति दिन बढ़ रहा है तो उनसे ऐसी कौन सी खता हो गयी जिसके चलते ट्विटर उनसे खफा हो गया और सारी सफाई उन्हीं की प्रोफाइल पर शुरू कर दी.

अमिताभ द्वारा लिखी गयी इस कविता में कुछ बातें उनकी मनोदशा को साफ करती नजर आ रही हैं. कविता देखने पर कहीं न कहीं महसूस हो रहा है कि अमिताभ कहीं न कहीं इस बात से आहत हैं कि एक तरफ जहां उन्हें पूरी दुनिया जानती हैं और उसने उन्हें एक से एक तमगों से नवाज रखा है. ऐसे में उन्हें कैसे ट्विटर जैसी तुच्छ चीज ने अदना समझ लिया और उनके विराट व्यक्तित्व के महत्त्व को कम कर दिया.

अंत में हम ये कहते हुए अपनी बात खत्म करेंगे कि कहीं न कहीं वर्तमान में अमिताभ नए एक्टर्स के आगे अपनी घटती लोकप्रियता को लेकर परेशान हैं. अमिताभ के हालिया बर्ताव को देखते हुए शायद ये कहना कहीं से भी गलत नहीं है कि सदी का महानायक ये खुशफहमी पाले हुए है कि अपने द्वारा किये गए काम के चलते आज भी वो अपने फैंस की नजर में टॉप पर हैं.

ये भी पढ़ें -

थोड़ी देर बजट को भूल जाइए, क्‍योंकि "राज" ने "विजय" को हरा दिया है

कांग्रेसी अब अमिताभ से गुहार लगा रहे हैं - 'आ अब लौट चले'

श्रीदेवी पर अमिताभ ने ट्वीट नहीं ब्रेकिंग न्यूज दी थी, बिग-बी के न्यूजसेंस को समझिये

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय