New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 फरवरी, 2018 05:20 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मशहूर अदाकारा श्रीदेवी के निधन से पूरी दुनिया में उनके चाहने वाले गमजदा हैं. बॉलीवुड की तमाम हस्तियों ने श्रीदेवी के निधन पर गहरा शोक जताया है. इन्हीं एक ट्वीट अमिताभ बच्चन का भी है जो सोशल मीडिया पर खास वजह से वायरल हो रखा है.

आधी रात के बाद अपने ट्वीट में अमिताभ बच्चन ने एक क्षण विशेष में अपने मन की बात शेयर की है. जिस वक्त अमिताभ बच्चन ने ट्वीट किया है उसी के इर्द-गिर्द श्रीदेवी के निधन की खबर भी आती है - और फिर खबर कंफर्म हो जाती है.

'सदमा'

देश सो रहा था. महानायक अमिताभ बच्चन जैसे कुछ लोग जरूर जगे हुए थे, लेकिन श्रीदेवी के ज्यादातर फैंस सो रहे थे. जिनकी नींद सुबह खुली उनके लिए दुबई से बड़ी ही दुखभरी खबर थी - श्रीदेवी का निधन. 54 साल की उम्र में ही श्रीदेवी दुनिया को अलविदा कह चुकी थीं.

amitabh bachchan, srideviकई फिल्मों में श्रीदेवी के को-स्टार रहे अमिताभ बच्चन

श्रीदेवी मोहित मारवाह की शादी में शामिल होने दुबई गई हुई थीं. श्रीदेवी के साथ उनके पति बोनी कपूर और बेटी खुशी भी दुबई में मौजूद थे. मोहित मारवाह बोनी कपूर के भांजे हैं, जो अर्जुन कपूर और सोनम कपूर के कजिन हुए.

शादी समारोह के दौरान ही वॉशरूम में श्रीदेवी का पैर फिसल गया था और वो बेहोश हो गईं. अस्पताल ले जाने पर मालूम हुआ उन्हें हार्ट अटैक आया था और वही उनकी मौत की वजह भी बना.

श्रीदेवी के साथ शादी में संजय कपूर भी दुबई गए थे, लेकिन रात 12 बजे दुबई से मुंबई लौट आये. मुंबई पहुंचते ही उन्हें श्रीदेवी के निधन की खबर मिली और तत्काल उन्होंने फिर से दुबई की फ्लाइट पकड़ ली. संजय कपूर, बोनी कपूर के भाई हैं इसलिए श्रीदेवी के देवर हुए. संजय कपूर ने ही श्रीदेवी के निधन की पुष्टि की. संजय कपूर ने बताया कि घटना 11-11.30 बजे की है.

अमिताभ के ट्वीट

अब अमिताभ बच्चन के ट्वीट पर जरा गौर फरमाइये. आधी रात के बाद अमिताभ बच्चन ने कुछ देर के अंतराल पर तीन ट्वीट किये. पहला ट्वीट रात 1 बजे किया, जिसमें अमिताभ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 मैच जीतने पर टीम इंडिया को बधाई दी गई. फिर 1 बजकर 13 मिनट पर एक ट्वीट में अमिताभ ने एक किताब 'कुछ शब्द मेरे' की रिलीज के फंक्शन की तस्वीर शेयर की. दो मिनट बाद ही अमिताभ का आखिरी ट्वीट 1 बजकर 15 मिनट पर आया - और यही वो ट्वीट था जिसमें ब्रेकिंग न्यूज थी.

amitabh bachchanSixth Sense या न्यूज सेंस?

खुदा गवाह, इंकलाब और आखिरी रास्ता जैसी फिल्में में श्रीदेवी के को-स्टार रहे अमिताभ ने ट्वीट में लिखा है - 'न जाने क्यूं, एक अजीब सी घबराहट हो रही है!!'

सोशल मीडिया पर कोई इसे अमिताभ का इन्ट्यूशन बता रहा है तो कोई सिक्स्थ सेंस. सच तो वही जानें जिन्हें ये सच मालूम होगा. लेकिन ट्वीट की टाइमिंग के हिसाब से देखें तो तस्वीर काफी साफ होती लगती है.

लगता तो ऐसा है जैसे ये सिक्स्थ सेंस नहीं अमिताभ बच्चन का न्यूज सेंस है जिसे उन्होंने अपने कद के हिसाब से बड़े ही ऊंचे अंदाज में शेयर किया है. पेशेवर खबरनवीसों के अलावा किसी के लिए भी ये खबर ब्रेक करना मुश्किल होगा. अमिताभ बच्चन के इस ट्वीट के कुछ देर बाद ही अभिनेत्री श्रीदेवी की मौत की खबर आने लगीं. जिसके कुछ वक्त बाद ही बॉनी कपूर के भाई संजय कपूर ने उनकी मौत की खबर की पुष्टि कर दी.

क्या ये मुमकिन है कि श्रीदेवी जैसी हस्ती की मौत हो गयी हो और उस दौरान सोशल मीडिया पर ऐक्टिव अमिताभ बच्चन के पास ये खबर न पहुंची हो. फिर क्या ये संभव है कि खबर मिलने के बाद अमिताभ बच्चन ने श्रीदेवी के परिवार से संपर्क न किया हो. अमिताभ बच्चन तो बॉलीवुड के लोगों के सुख दुख में सबसे पहले पहुंचनेवालों में होते हैं. वो तो ऐसे लोगों के अंतिम संस्कार में भी शामिल होते रहे हैं जिन्हें लेकर तमाम हस्तियां मुहं फेर लेती नजर आती हैं.

फिर ये कैसे समझा जाये कि अमिताभ बच्चन को श्रीदेवी के निधन की भनक तक न लगी - और उन्होंने अपने ट्वीट में सब कुछ कह दिया. दरअसल, यही खास बात समझने की है. इतना ही नहीं, गौर करने वाली बात ये भी है कि शादी में शामिल सितारों में अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता और उसके बाद बेटे अभिषेक बच्चन भी दुबई पहुंचे थे. कुछ देर बाद जया बच्चन ने भी पार्टी ज्वाइन कर ली और गोविंदा और करिश्मा कपूर के एक गाने पर उन्होंने खूब डांस भी किया. ये सारे वाकये उसी पार्टी के हैं. अब तो किसी को शक की गुंजाइश नहीं बचनी चाहिये कि अमिताभ का ट्वीट यूं ही था.

अपने ट्वीट में अमिताभ बच्चन ने श्रीदेवी के निधन की खबर ब्रेक कर दी थी - और बाकी बातें समझने वालों के लिए छोड़ दी थी. समझने वाले तो समझ ही जाएंगे.

अमिताभ के बाद सोशल मीडिया पर एक और ट्वीट भी चर्चा में है - श्रीदेवी पर अपनी एक ट्वीट को लेकर कांग्रेस फंस गयी है. हालांकि, भूल सुधार भी उसने कर लिया है.

मौत पर सियासत

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ साथ तमाम जानी मानी हस्तियां श्रीदेवी के निधन पर शोक व्यक्त कर रही हैं. इसी बीच कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किया गये एक पोस्ट पर विवाद हो गया है. बाकियों की तरह कांग्रेस पार्टी ने भी ट्विटर पर श्रीदेवी के निधन पर शोक जताया लेकिन लगे हाथ क्रेडिट लेना नहीं भूली - '...उन्हें वर्ष 2013 में यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान पद्मश्री दिया गया था.' फिर क्या था, लोग कांग्रेस पर भड़क उठे.

congress tweetमौत में भी सियासत...

लोगों के गुस्से को देखते हुए बाद में वो ट्वीट डिलीट कर दिया गया और आखिरी लाइन हटा कर फिर से एक नया ट्वीट किया गया. उसके बाद एक और ट्वीट में पद्मश्री के बारे में नये तरीके से जानकारी दी गयी.

congress tweet...और भूल सुधार!

श्रीदेवी की फिल्मों के नाम भी ऐसे हैं कि उन्हें एक निश्चित क्रम में रख कर भी श्रद्धांजलि दी जा सकती है. श्रीदेवी पर फोकस खबरों में से एक में बीबीसी की हेडलाइन है - वो 'लम्हे' वो 'चांदनी' और अब ये 'जुदाई' का 'सदमा'.

इन्हें भी पढ़ें :

'मॉम' रिव्यू: फिल्मों की ट्रिपल सेंचुरी पूरी करने का ये है श्रीदेवी स्टाइल

मातृ के ट्रेलर में एक गलती थी, जिससे MOM बच गई !

श्रीदेवी से बहुत कुछ सीख सकते हैं यूपी-बिहार वाले

#श्रीदेवी, #बॉलीवुड, #सोशल मीडिया, Sridevi Died, Bollywood Actress, Sridevi Passes Away

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय