New

होम -> सोशल मीडिया

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अक्टूबर, 2020 03:13 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बुद्धिजीवियों की अपनी समस्याएं हैं. लाइम लाइट पाने के लिए अक्सर ही ऐसा कुछ न कुछ कर जाते हैं जो विवाद की वजह बन उनकी स्वयं की नींद हराम करता है. अब कठुआ रेप मामले की वकील रहीं दीपिका सिंह राजावत (Deepika Singh Rajawat) को ही देख लीजिए अच्छा भला जीवन चल रहा था लेकिन ट्वीट रीट्वीट और लाइक पाने की भूख ऐसी कि देवी देवताओं का अपमान कर दिया और नतीजा ये निकला कि लोग आहत हो गए और दीपिका की गिरफ्तारी (Arrest Deepika Singh Rajawat) की मांग कर डाली. हुआ कुछ यूं है कि दीपिका ने नवरात्रि को लेकर एक तस्वीर ट्वीट की है, तस्वीर में ऐसा बहुत कुछ है जो सही नहीं है और जिसने लोगों को भड़का दिया है. फ़िलहाल लोग दीपिका के खिलाफ #Arrest_Deepika_Rajawat पर ट्वीट कर रहे हैं और उनकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं.

Deepika Singh Rajawat, Navratri, Durga, Woman, Rape, Tweetदीपिका ने ट्वीट ही ऐसा किया था जिसके बाद विवाद होना था

बताते चलें कि अभी बीते दिनों ही दीपिका ने एक फोटो ट्वीट की जिसमें भारतीय समाज में महिलाओं की स्थिति को दर्शाया गया. दीपिका ने अपने ट्वीट के जरिये ये संदेश दिया कि नवरात्रि के दिनों में लड़कियों की क्या स्थिति होती है और बाक़ी के दिनों में क्या स्थिति रहती है.

वहीं दीपिका ने एक ट्वीट भी किया जिसमें उन्होंने लिखा कि मेरी धार्मिक भावनाएं कोई कांच नहीं हैं कि पल भर में टूट जाएं. मैं मेरा धर्म और कर्म बखूबी जानती हूं.

चूंकि दीपिका का शुमार बुद्धिजीवियों और ट्विटर सेलिब्रिटी में होता है और साथ ही जब नवरात्री जैसा त्योहार हो, लोगों का भड़कना लाजमी था. एक बड़ा वर्ग है जो खुलकर दीपिका के विरोध में सामने आया है और कह रहा है कि अपने ज्ञान का परिचय देते हुए आखिर उन्हें रंग में भंग डालने की क्या जरूरत थी.वहीं एक वर्ग वो भी है जिसका मानना है कि दीपिका हिंदू धर्म और हिंदुओं के खिलाफ एजेंडा चलाते हुए उन्हें बदनाम करने की साजिश रच रही हैं.

आखिर कौन हैं दीपिका

दीपिका सिंह राजावत कश्मीर से हैं और पेशे से जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय में वकील हैं . दीपिका ने सुर्खियां उस वक़्त बटोरिन थीं जब 2018 में जम्मू कश्मीर के कठुआ में आसिफा नाम की बच्ची के साथ बलात्कार हुआ था. दीपिका पीड़िता की वकील थीं, दिलचस्प ये है कि बाद में परिवार ने उन्हें इस केस से हटा लिया था. पीड़िता के परिजनों ने दीपिका पर गंभीर आरोप लगाए थे और कहा था कि इस मामले की आड़ लेकर दीपिका सिर्फ पब्लिसिटी हासिल कर रही हैं. उन्हें मामले में कोई रुचि नहीं है और वो मामले की सुनवाई के दौरान अदालत भी नहीं आतीं.

मामले में दीपिका ने रखा है अपना पक्ष 

दीपिका का ट्वीट जंगल की आग की तरह वायरल हुआ है और यूजर्स उन्हें तमाम तरह की बातें कह रहे हैं ऐसे में दीपिका ने सफाई दी है. मामले के मद्देनजर दीपिका ने एक वीडियो ट्वीट किया है.

यदि इस वीडियो को देखें तो वो कह रही हैं कि वो खुद एक हिंदू हैं इसलिए वो किसी की धार्मिक भावना आहत करने के बारे में सोच भी नहीं सकतीं. साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि कुछ लोग व्यर्थ में इस ट्वीट को मुद्दा बना रहे हैं और ऐसे लोगों के प्रति उन्हें पूरी हमदर्दी है. इसके अलावा उन्होंने संविधान का भी जिक्र किया है और बताया है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की आजादी उन्हें संविधान देता है.

सोशल मीडिया पर आ रहे हैं ग़ज़ब के रिएक्शन

मामला जब हिंदू धर्म के अलावा आम लोगों की आस्था से जुड़ा हो लोगों का इस पर प्रतिक्रिया देना लाजमी था. फिलहाल मामले में एक से एक प्रतिक्रियाएं आ रही हैं तो आइये जानें कि इस गंभीर मसले पर क्या कह रहे हैं लोग.

सोशल मीडिया पर लोग ये भी कह रहे हैं कि यदि इतना कहने के बाद भी दीपिका ज़िंदा हैं तो ये साबित कर देता है है कि हिंदू सहिष्णु है.

यूजर्स लगातार मांग कर रहे हैं कि दीपिका के इस ट्वीट पर पुलिस एक्शन ले और उन्हें जेल में डाला जाए.

लोग कठोर स्वर में दीपिका की निंदा कर रहे हैं और कह रहे हैं कि किसी को भी ये हक़ नहीं है कि हिंदू धर्म और उससे जुड़े देवी देवताओं को नीचा दिखाए.

इस दौरान लोग दीपिका के ऊपर एक से बढ़कर एक कटाक्ष कर रहे हैं और कह रहे हैं कि उन्हें उनके किये कि सजा ज़रूर मिलनी चाहिए.

बहरहाल, अपने विवादित ट्वीट के कारण वकील दीपिका सिंह राजावत अरेस्ट होती हैं या नहीं इसका फैसला वक़्त करेगा मगर उन्होंने एक डिबेट खड़ी कर दी है जिसके अनुसार यदि किसी को इंटेलेक्चुअल बनना है वो हिंदू धर्म को ले आए और उसे बदनाम कर दे. अंत में हम बस ये कहकर अपनी बात को विराम देंगे कि इस विवाद के बाद यदि दीपिका की गिरफ़्तारी की बात हो रही है तो तमाम इंटेलेक्चुअल सावधान हो जाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि धर्म को आधार बनाकर इंटेलेक्चुअल बनने की कीमत सिर्फ और सिर्फ अरेस्टिंग है.

ये भी पढ़ें -

मुरलीधरन बायोपिक विवाद में पड़कर बेटी के रेप की धमकी झेल रहे विजय सेतुपति!

Samuel Paty: फ्रीडम ऑफ स्पीच की बड़ी कीमत चुकाई और दुनिया को अलविदा कहा

पाकिस्तान में मरियम-बिलावल ने इमरान खान के पतन की शुरुआत कर दी है! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय