होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जून, 2017 09:39 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कुछ दिन पहले कुछ ऐसा हुआ जो ट्विटर पर सनसनी बन गया. एनडीटीवी के को-फाउंडर प्रणय रॉय के नई दिल्ली स्थित घर पर छापेमारी की गई. छापे की यह कार्रवाई तीन अन्य जगहों पर भी की गई. केंद्रीय जांच एजेंसी ने प्रणय रॉय, उनकी पत्नी राधिका रॉय समेत एक प्राइवेट कंपनी और एक अन्य के खिलाफ ICICI बैंक को 48 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाने के आरोप में केस भी दर्ज किया है.

प्रणय रॉय के घर CBI का छापा पड़ा तो सोशल मीडिया पर NDTV ट्रेंड करने लगा. लोगों ने तरह-तरह की जानकारियां दीं जो महज अफवाह है. लोग प्रणय रॉय का जमकर मजाड़ उड़ा रहे हैं. किसी ने प्रणय रॉय को पाकिस्तानी बताया तो किसी ने प्रणय की पत्नी के दादा को बाबर का रसोइया बताया. सोशल मीडिया पर कई ऐसी ही बातें चल रही हैं.

roy_060617032147.jpg

'प्रणय रॉय का असली नाम परवेज राजा'

ट्विटर पर ऐसी बात कही जा रही है कि प्रणय रॉय पाकिस्तानी हैं यही नहीं उनका असली नाम परवेज राजा है. उनका जन्म कराची में हुआ है और NDTV का फुल फॉर्म नवाजु दीन तौफीक वेंचर है और ये नाम उनके पिता के नाम पर रखा गया है. यही नहीं, सोशल मीडिया पर ये भी बात चल रही है कि उनकी पत्नी राधिका का असली नाम राहिला है और राहिला के दादा बाबर की सेना में रसोइये थे.

ऐसा लग रहा है जैसे ट्विटर यूजर ने प्रणय रॉय की जन्म कुंडली खोल कर रख दी हो, लेकिन इसमें सच्चाई कुछ नहीं. ऐसा भी कहा गया कि रेड के दौरान उनके बेडरूम में एक डार्ट गेम मिला है जिसमें प्रणय पीएम मोदी की फोटो को टारगेट बनाकर खेलते थे. इस ट्वीट के लोगों को धमकी भरे अंदाज में लिखा है कि जिसने 10 ग्रुप में इसे फॉरवर्ड नहीं किया तो समझो उसकी रगो में भी बाबर का खून दौड़ रहा है. हाहा... इस ट्वीट से हंसी जरूर आएगी. ऐसे और कई गलत जानकारियां हैं जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं.

roy-1_060617032200.jpg

'एनडीटीवी का पूरा नाम- नई दुल्हन तेरे वास्ते'

इस ट्वीट में NDTV के एंकर्स को भी नहीं छोड़ा. जहां इन एंकर्स की पर्सनल लाइफ पर अटैक किया गया. इस ट्वीट में एनडीटीवी की बर्खा दत्त को जम्मू-कश्मीर बैंक के चेयरमैन हसीब ड्रबू की तीसरी पत्नी, एंकर सोनिया शर्मा सिंह को कांग्रेसी नेता आरएसएन सिंह की दूसरी पत्नी, एंकर अमृता राय को कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह की दूसरी पत्नी, एंकर और रिपोर्टर निधी राजदान का नाम पूर्व जम्मू-कश्मीर सीएम उमर अबदुल्ला से जोड़ा गया. इस ट्वीट के आखिर में एनडीटीवी को शादी डॉट कॉम बताया गया और आखिर में मजे लेते हुए NDTV का पूरा नाम नई दुल्हन तेरे वास्ते बता दिया गया.

roy-2_060617032224.jpg

'प्रणय रॉय ने छिपाया अपना पूरा नाम'

एक यूजर ने ट्विटर पर एक फोटो पोस्ट की जिसमें उन्होंने प्रणय रॉय और उनकी कजिन बहन अरुंधति रॉय के बारे में जिक्र किया. जहां बताया गया कि भारतीय लेखक अरुधति रॉय की मां ईसाइ धर्म की थीं. जिनका नाम मैरी था. जो कोलकाता के मेटल बॉक्स कंपनी में सेकेट्री थीं जहां उनकी मुलाकात मिस्टर रॉय से हुई. जो बंगाली हिंदू थे. दोनों ने वहां काम करते हुए शादी कर ली. मिस्टर रॉय, पीएल रॉय (प्रणय रॉय के पिता) के बड़े भाई थे.

पीएल रॉय ने भी आईरिश ईसाइ महिला से शादी की थी. जिसके बाद वो ईसाइ बन गए. उन्होंने अपने बेटे का नाम जैम्स प्रणय रॉय रखा. ट्वीट में गया कि यानी अरुंधति रॉय का पूरा नाम सुजैन अरुंधति रॉय है. ट्वीट के जरिए हमला करते हुए लिखा कि दोनों ने अपना पूरा नाम दुनिया से छिपाया और अब ये दोनों हिंदू विरोधी प्रचार करने में लगे हैं.

कुल मिलाकर सोशल मीडिया पर प्रणय रॉय पर लोग नए-नए खुलासे कर रहे हैं जिसमें कितनी सच्चाई है ये किसी को पता नहीं. लेकिन मजाक उड़ाने में सोशल मीडिया भी पीछे नहीं रहा और एनडीटीवी को किसी ने शादी डॉट कॉम बता दिया तो किसी ने प्रणय रॉय को मुस्लिम.

ये भी पढ़ें-

फेल होने वालों की भी रक्षा करना गोपाल, सोशल मीडिया पर छाई टॉपर

देखें चैंपियंस ट्राफी मैच के बाद पाकिस्‍तान में क्‍या हुआ...

अपने रिस्क पर ही देखें अमिताभ बच्चन का सीएम की पत्नी के साथ डांस !

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय