New

होम -> सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 नवम्बर, 2017 04:41 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान को लेकर लंबे समय से खींचतान चल रही है. राष्ट्रगान पर खड़े होना या न होना देशभक्ति का पैमाना बन गया है. अलग-अलग कोर्ट सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान बजाए जाने को अनिवार्य कर चुके हैं लेकिन यदि सिनेमाहॉल में कोई राष्ट्रगान पर खड़ा नहीं होता था उसके साथ बदसलुकी, मारपीट और केस तक दर्ज कर दिए गए. लेकिन इस सब तनातनी पर पानी डालने का काम सुप्रीम कोर्ट ने किया है...

जी हां बिल्कुल सही सुन रहे हैं आप. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस धनंजय वाई चंद्रचूड़ की तीन सदस्यीय खंडपीठ ने कहा है कि सिनेमा हॉल में बजने वाले राष्ट्रगान को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि देशभक्ति साबित करने के लिए सिनेमाघरों में राष्ट्रगान के समय खड़ा होना जरूरी नहीं हैं. न्यायालय ने इसके साथ ही केंद्र सरकार से कहा कि वो सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजाने को नियंत्रित करने के लिए नियमों में संशोधन पर विचार करे. साथ ही कोर्ट ने ये भी कहा है कि यदि कोई व्यक्ति राष्ट्रगान के लिए खड़ा नहीं होता है तो ऐसा नहीं माना जा सकता कि वह कम देशभक्त है.

Supreme courtसुप्रीम कोर्ट ने सिनेमा हॉल में देशभक्ति सिखाने वालों को झटका दे दिया

कोर्ट ने सरकार पर तंज करते हुए ये भी कहा है कि समाज को नैतिक पहरेदारी की आवश्यकता नहीं है. यदि अगली बार सरकार चाहे कि लोग सिनेमाघरों में टी-शर्ट्स और शार्ट्स में नहीं जाएं क्योंकि इससे राष्ट्रगान का अपमान होगा तो ऐसी बातें अपने आप में बेबुनियाद हैं.

आपको बताते चलें कि कोर्ट ने ये टिप्पणी पिछले साल श्याम नारायण चोकसी नाम के एक व्यक्ति द्वारा दायर जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान कही. पीठ ने कहा है कि, लोग सिनेमाघरों में मनोरंजन के लिए जाते हैं. समाज को मनोरंजन की आवश्यकता है. हम आपको हमारे कंधे पर रखकर बंदूक चलाने की अनुमति नहीं दे सकते. लोगों को अपनी देशभक्ति साबित करने के लिए सिनेमाघरों में राष्ट्रगान के समय खड़े होने की आवश्यकता नहीं है.

गौरतलब है कि एक ऐसे समय में जब चौक- चौराहों, गली-मुहल्ले से लेकर सोशल मीडिया तक बात- बात पर लोगों को अपनी देशभक्ति साबित करनी पड़ रही है उस समय में ये सुनवाई निश्चित तौर पर उमस भरी गर्मी में बारिश की बूंद है.  बहरहाल एक गंभीर मामले पर कोर्ट की सुनवाई और सरकार को फटकार के बाद पूरे सोशल मीडिया पर लोग इसको लेकर तरह तरह की टिप्पणी देते नजर आ रहे हैं.

सुप्रीम कोर्ट, राष्ट्रगान, सिनेमाघर   इस अहम मुद्दे पर लोग भी खासे गंभीर हैंयूजर नेम @legaljournalistने इस विषय पर सवाल पूछते  हुए ट्वीट किया है कि क्या अब हमें अपनी देशभक्ति अपनी आस्तीनों पर चढ़ा कर रखी चाहिए. वहीं @SirJadega ने इस सुनवाई का सार अपने ट्वीट में बताया है. @utkarsh_aanand ने भी सुप्रीम कोर्ट की बात रखते हुए ट्वीट किया है कि लोग सिनेमा सिर्फ अपने मनोरंजन के लिए देखते हैं. वहीं यूजर नेम रिया इस बात से नाराज हैं और कहा है कि ये गलत है क्योंकि मुद्दा हमारे राष्ट्रगान से जुड़ा है.  

 सुप्रीम कोर्ट, राष्ट्रगान, सिनेमाघर  जब सिनेमाघरों में बज रहा है तो फिर राष्ट्रगान सरकारी दफ्तरों में भी बजना चाहिए

शहजाद पूनावाला ने इस फैसले का स्वागत किया है और कहा है कि जब सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बज सकता है तो फिर सरकारी दफ्तरों में क्यों नहीं. साथ ही शहजाद ने अपने ट्वीट में सरकार के उस फैसले को एक दोहरी मानसिकता का सूचक कहा है. 

सुप्रीम कोर्ट, राष्ट्रगान, सिनेमाघर   ज्यादातर लोगों का मानना है कि हमें राष्ट्रगान का सम्मान करना ही चाहिए

ट्विटर यूजर @jagratiShukla ने भी इस सुनवाई का विरोध किया है कि ऐसे मुद्दों पर हमें अदालत की जरुरत नहीं. क्या राष्ट्रगान के लिए खड़ा होना बहुत ज्यादा मांगना है. वहीं @dev_proudindian ने कटाक्ष करते हुए ट्वीट किया है कि अब वो दिन आ गए हैं जब कोर्ट हमें बताएगा कि हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं.  ट्विटर यूजर @jstjonty ने अपने ट्वीट में सवाल पूछा है कि क्या राष्ट्रगान के वक्त खड़ा होना देश भक्ति का कोई पैमाना है?सुप्रीम कोर्ट, राष्ट्रगान, सिनेमाघर  लोगों का मत है कि राष्ट्रगान के लिए सम्मान दिल से निकालता है

इस पूरे मुद्दे पर @Herat_Gandhi ने ट्वीट किया है कि हमारे अन्दर से भावना आती है और उसी भावना के लिहाज से हम राष्ट्रगान के खड़े होते हैं. और जो लोग आज इसका विरोध कर रहे हैं क्या वो अपने मां बाप के प्रति वफादार हैं.

भले ही सुप्रीम कोर्ट ने अपनी याचिका में सरकार को फटकार लगाई हो और इस मुद्दे पर संशोशन करने को कहा हो. मगर इस पूरे मामले में इस बात को भी नाकारा नहीं जा सकता कि वाकई राष्ट्रगान के वक्त खड़े होने की भावना बहुत व्यक्तिगत होती है और इसके सम्मान में लोगों का खड़ा होना एक बेहद व्यक्तिगत विषय है. खैर, भविष्य में ये देखना दिलचस्प रहेगा कि सरकार के अलावा लोग इस सुनवाई को कैसे लेते हैं और क्या वो भविष्य में राष्ट्रगान के लिए खड़े होते हैं या कोर्ट की सुनवाई के बाद राष्ट्रगान के वक्त खड़े होने को सिरे से नकार देते हैं. 

ये भी पढ़ें -

न्यायपालिका सरकार के कामकाज में हस्तक्षेप कर रही है, या सरकार न्यायपालिका के ?

प्राइवेसी के अधिकार को सुप्रीम कोर्ट द्वारा मौलिक अधिकार बनाने के मायने

मुख्य न्यायाधीश के रूप में दीपक मिश्रा के लिए चुनौतियां

 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय