New

होम -> सोशल मीडिया

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जून, 2018 08:40 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

आज के जमाने में सोशल मीडिया किसी को लोकप्रिय बनाने का कितना ताकतवर हथियार है, इसका ताजा उदाहरण हैं डब्बू अंकल. जी हां, वही डब्बू अंकल जिनका डांस इन दिनों खूब वायरल हो रहा है. अब तो डब्बू अंकल इतने फेमस हो चुके हैं कि सेलेब्रिटी भी उनके साथ तस्वीरें खिंचवा रहे हैं. इतना ही नहीं, उन्हें विज्ञापन और फिल्मों के ऑफर तक आने लगे हैं. यहां सोचने की बात ये है कि अगर सोशल मीडिया नहीं होता तो क्या कभी डब्बू अंकल इतने फेमस हो पाते? इस लोकप्रियता की वजह से उनकी जो कमाई होगी, क्या वो बिना सोशल मीडिया के मुमकिन हो पाता? जवाब बेशक नहीं ही होगा.

आज हम आपको 5 ऐसे ही सेलेब्रिटीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें देखकर सोशल मीडिया की ताकत का अंदाजा होता है. इन्हें देखकर ये समझ आता है कि अगर सोशल मीडिया पर कोई वायरल हो गया, तो वो रातोंरात स्टार बन सकता है.

डब्बू अंकल, सोशल मीडिया, वायरल वीडियो, ट्विटर, फेसबुकअब तो डब्बू अंकल के साथ सेलेब्रिटीज भी तस्वीरें खिंचवा रहे हैं.

1- डब्बू अंकल

इस लिस्ट की शुरुआत करते हैं डब्बू अंकल से. डब्बू अंकल का असली नाम संजीव श्रीवास्तव है जो भोपाल के भाभा इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टिट्यूट में सहायक प्रोफेसर हैं. यह डांस उन्होंने अपने साले की शादी में किया. जैसे ही यह वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया गया, उसके बाद देखते ही देखते उनका ये डांस वायरल हो गया. फेसबुक, ट्विटर से लेकर वाट्सऐप तक पर यह वीडियो वायरल होने लगा. लाखों लोगों ने इस वीडियो को देखा. अब तो आलम ये है कि सेलेब्रिटीज भी उनके साथ तस्वीरें खिंचवा रहे हैं. हाल ही में सुनील शेट्टी ने भी संजीव श्रीवास्तव के साथ तस्वीर खिंचवाई.

अब तो डब्बू अंकल को फिल्मों से भी ऑफर आने लगे हैं. यह भी बताया जा रहा है कि वह मुंबई पहुंच चुके हैं. कल तक जो शख्स सिर्फ एक सहायक प्रोफसर था, आज सोशल मीडिया ने उसे इतना लोकप्रिय कर दिया है कि वह मुंबई तक जा पहुंचा है. हाल ही में उन्होंने बजाज आलियांज इंश्योरेंस कंपनी का एक विज्ञापन भी किया है. इस वीडियो को उन्होंने खुद अपनी वॉल पर शेयर किया है.

2- प्रिया प्रकाश वारियर

कुछ दिनों पहले ही अपनी अदाओं की वजह से इंटरनेट सनसनी बनी प्रिया प्रकाश वारियर तो आपको याद ही होंगी. एक मलयालम फिल्म के छोटे से सीन की वजह से प्रिया प्रकाश वारियर देखते ही देखते सोशल मीडिया पर छा गईं. कल तक जिन्हें सिर्फ चंद लोग ही जानते थे, आज उन्हें पूरी दुनिया जानती है. उस एक छोटी सी क्लिप में उनकी आंख मारने की अदा ने इतने लोगों को अपना आशिक बना दिया कि देखते ही देखते उनके इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की बाढ़ सी आ गई.

एक सेलेब्रिटी को लोकप्रियता चाहिए होती है और सोशल मीडिया ने प्रिया को वो लोकप्रियता खूब भर-भर कर दी. इसके चलते न सिर्फ उनकी मौजूदा फिल्म लोगों को पसंद आएगी, बल्कि उन्हें एक से बढ़कर एक फिल्मों के ऑफर भी मिलेंगे. इस समय प्रिया प्रकाश के करीब 61 लाख इंस्टाग्राम फॉलोअर्स हैं.

3- ढिनचैक पूजा

ये वो नाम है जिसे शायद ही कोई भूल सकता है. अक्सर लोग अपने अच्छे गाने, डांस, अदा या किसी और कारण से लोकप्रिय होते हैं, लेकिन ढिनचैक पूजा को लोकप्रियता उनके खराब गानों की वजह से मिली. उनका 'सेल्फी मैंने ले ली आज' गाना इंटरनेट पर खूब वायरल हुआ और उनका मजाक भी खूब उड़ा. मजाक उड़ता भी क्यों नहीं, गाना था ही इतना बेसुरा. सोशल मीडिया पर भले ही सभी ने उनका मजाक उड़ाया, लेकिन इसी की बदौलत उन्हें 'बिग बॉस-11' में एंट्री मिल गई.

अगर मौजूदा समय की बात करें तो उनके चैनल को करीब 3.95 लाख लोगों ने सब्सक्राइब किया हुआ है. इतनी बेसुरी होने के बावजूद इतने अधिक सब्सक्राइबर्स होना भी अपने आप में बहुत ही बड़ी बात है. चलिए जाते-जाते ढिनचैक पूजा का वो बेसुरा गाना तो सुन ही लीजिए, जिसके दम पर इन्हें लोकप्रियता मिली.

4- पाकिस्तानी चायवाला

पाकिस्तान के इस चायवाले का नाम अरशद खान है, जिसकी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर ऐसी वायरल हुई कि देखते ही देखते पूरी दुनिया की लड़कियां उसकी दीवानी हो गईं. इस शख्स की नीली आंखों का जादू लड़कियों को बेहोश करने लगा. आलम ये हो गया कि इस शख्स को मॉडलिंग कंपनी ने मॉडलिंग के लिए ऑफर तक दे डाला. यानी जो कल तक चाय बेचकर अपना घर चला रहा था, उसे इंटरनेट ने रातोंरात आसमान का वो चमकता सितारा बना दिया, जिसकी हर लड़की दीवानी बन गई.

डब्बू अंकल, सोशल मीडिया, वायरल वीडियो, ट्विटर, फेसबुकइस चायवाले की नीली आंखों ने हर लड़की के दिल को छू लिया.

5- सायमा हुसैन मीर

जब शाहरुख खान अपनी फिल्म रईस का प्रमोशन करने के लिए अलग-अलग जगहों का दौरा कर रहे थे, उसी दौरान वह अपने फैन्स के साथ सेल्फी भी ले रहे थे. इसी सिलसिले में उनकी सेल्फी में एक ऐसा चेहरा आ गया, जो रातों-रात इंटरनेट पर छा गया. ये चेहरा था सायमा हुसैन का जो एसआईडी पुणे में थर्ड ईयर की छात्रा थीं. साइमा जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर की रहने वाली हैं, जिन्हें सिर्फ उस तस्वीर में फेमस हो जाने की वजह से अब तक हजारों रिश्ते आ चुके हैं.

डब्बू अंकल, सोशल मीडिया, वायरल वीडियो, ट्विटर, फेसबुकतस्वीर में लड़कियां तो बहुत थीं, लेकिन तवज्जो मिली सायमा को.

ऐसा नहीं है कि सोशल मीडिया सिर्फ लोगों को फेमस ही करता है. सोशल मीडिया की वजह से ही बहुत सी ऐसी तस्वीरें और वीडियो इंटरनेट पर लीक हो जाते हैं, जिसकी वजह से कई बार लोग अपनी जान भी ले लेते हैं. लेकिन अगर हम सोशल मीडिया को सिर्फ पॉजिटिव तरीके से देखें तो इसकी वजह से बहुत से लोगों की जिंदगी बदल गई है. सोशल मीडिया पर वायरल होने की वजह से लोग रातों-रात फेमस हो गए हैं, जिनमें से कुछ के उदाहरण आप देख ही चुके हैं.

ये भी पढ़ें-

शिल्पा को ट्रोल करने वाले "रोजेदार" सिर्फ अटेंशन के भूखे हैं!

VIDEO: प्रियंका चोपड़ा के एक किरदार की बात पर इतना क्यों भड़क गए हैं लोग?

आमिर खान और उनकी बेटी की तस्वीर पर लानत भेज रहे लोग क्‍या वाकई रोजेदार हैं ?

#सोशल मीडिया, #वायरल वीडियो, #वायरल, Dabbu Uncle Dance Video, Dabbu Uncle Viral Video, Viral Video Of Dabbu Uncle

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय